अगर आप भी पेट की चर्बी से हैं परेशान तो करें एब्स एक्सरसाइज और पाएं एकदम फ्लैट बैली!

By सिमरन सिंह | Jul 05, 2021

दुनिया में कोरोना वायरस ने ऐसी तबाही मचा रखी है कि लोग अपने घरों में कैद होने को मजबूर है। भारत में भी कोरोना ग्राफ का अप-डाउन लगा हुआ है। हाल ही में देश ने दूसरी लहर के दौरान कोरोना का ऐसा विक्राल रूप देखा जो तबाही के अलावा और कुछ नहीं लाया। ऐसे में लॉकडाउन में घर पर बैठे लोगों का समय काटना मुश्किल हो गया।

 

लोगों का अपने रोजमर्रा के काम करना मुश्किल हो गया। वहीं फिटनेस कॉन्शियस लोगों के लिए घर पर खुद को स्वस्थ रखना भी काफी मुश्किल हो रहा है। ऐसे में बिना जिम जाए ही आप घर पर खुद को फिट रख सकते हैं। अगर आप भी अपनी फिटनेस या एब्स पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं तो आप घर पर ही एब्स एक्सरसाइज कर सकते हैं जो न ही सिर्फ आपका पेट कम करने के लिए बल्कि पूरे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है।

इसे भी पढ़ें: इन फल और सब्जियों के बीज को करेंगे डाइट में शामिल तो वजन कम करने में मिलेगी सहायता

एब्स एक्सरसाइज आपके पेट के ऊपरी और निचले हिस्से की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। इसे नियमित तौर पर करने पर बैली फैट भी कम होता है। बैली फैट होने की वजह से एब्स नजर नहीं आते ऐसे में आप इस एब्स एक्सरसाइज को करके बैली फैट कम कर सकते हैं। सबसे खास बात ये है कि एब्स एक्सरसाइज करने के लिए किसी भी तरह के कोई इक्विपमेंट की जरूरत नहीं होती है। इसे घर पर ही आसानी से किया जा सकता है। पेट की चर्बी घटाने के साथ साथ यह पेट की मांसपेशियों को भी मजबूत बनाने में सहायता करती है।


निश्चित तौर पर एब्स एक्सरसाइज करना आसान नहीं है। यह आपके शरीर के जिद्दी बैली फैट को बर्न करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक हैं। इसके अलावा आपको मोटापे, डायबिटीज और हृदय रोग के खतरे से भी यह बचाती है। पेट की चर्बी को टारगेट करने के लिए चार एक्सरसाइज़ दी गई हैं, अपने रूटीन में इन एक्सरसाइज़ को नियमित रूप से शामिल करते ही आपका बैली फैट एकदम गायब हो जाएगा। 


1. डेड बग


यह एक्सरसाइज खासतौर से पेट के मसल्स को ही मजबूत बनाने के लिए की जाती है। यह आपके शरीर को स्पाइनल इन्जरी, लोअर बैक पेन से भी बचाता है। इसके अलावा इस एक्सरसाइज के जरिए पेट की मांसपेशियों में एक खिंचाव उत्पन्न होता है जिससे वहां की मसल्स स्ट्रॉन्ग तो होती ही है साथ ही इससे बैली का एक्स्ट्रा फैट भी कम होता है।


एक्सरसाइज करने का तरीका


- पीठ के बल लेट जाएं।


- हाथों को बिल्कुल सीधा करें। हिप्स और घुटनों को ऊपर उठाते हुए 90 डिग्री का एंगल बनाएं।


- अब बाएं पैर और दाएं हाथ को नीचे की तरफ ले जाएं। जमीन को पूरा छुए बगैर फिर से उसी पोजिशन में आ जाएं। अब यही चीज़ दाएं पैर और बाएं हाथ से दोहराएं। 


2. हैंड स्टाइल प्लैंक


अगर आप फिटनस कॉन्शियस हैं तो आपने नॉर्मल प्लैंक के बारे में तो सुना ही होगा। हैंड स्टाइल प्लैंक काफी हद तक नॉर्मल प्लैंक जैसा ही है बस इसमें आपको हाथ खोलकर नहीं, बल्कि मुट्टी बंद कर बॉडी को होल्ड करना होता है जिससे पेट की मसल्स पर प्रेशर पड़ता है और वो स्ट्रॉन्ग बनते हैं


एक्सरसाइज करने का तरीका


- जमीन पर पेट के बल लेट जाएं।


- अब मुट्ठी बंद करें और पूरी बॉडी को मुट्ठी के सहारे ऊपर की ओर लिफ्ट करें।


- कोहनियां मुडेंगी नहीं, बिल्कुल सीधी रहेंगी।


- जितनी देर होल्ड कर सकते हैं बॉडी को होल्ड करें।

इसे भी पढ़ें: इन योगासनों की मदद से पीसीओडी की समस्या को करें कंट्रोल

3. बर्ड डॉग


यह एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसमें किसी भी प्रकार के इक्यूपमेंट्स की जरूरत नहीं होती। इसके द्वारा पेट, लोअर बैक, हिप्स और जांघों की मसल्स टोन और मजबूत होती है। अगर आप कम वक्त में एब्स बनाने की सोच रहे हैं तो इस एक्सरसाइज़ पर खास ध्यान दें


एक्सरसाइज करने का तरीका


- जमीन की तरफ फेस करते हुए हाथों और घुटनों के सहारे डॉग जैसी पोजिशन में बैठ जाएं।


- अब बाएं पैर को पीछे की तरफ ले जाकर सीधा करें और दाएं हाथ को आगे की ओर। इस दौरान बैलेंस बनाएं रखें। जितनी देर हो पाए इस पोजिशन को होल्ड करें।


- यही चीज़ दाएं पैर और बाएं हाथ से दोहराएं। 


4. पुल अप


शरीर की स्ट्रेंथ को बढ़ाने के लिए इस एक्सरसाइज को किया जाता है। खासतौर से इस एक्सरसाइज के करते ही कमर, पेट और कंधों के मसल्स को ताकत मिलती है। लेकिन इस एक्सरसाइज के दौरान पुल-अप के अलग-अलग फायदों के लिए इसे करने और ग्रिप करने पर ध्यान दें। अगर आपकी हथेलियां आपकी बॉडी की ओर हैं तो ये बाईसेप्स और एब्स को स्ट्रान्ग बनाएंगे। वहीं अगर आपकी हथेलियां बाहर की तरफ हैं तो इससे बैक और एब्स की मसल्स को मजबूती मिलेगी


एक्सरसाइज करने का तरीका


- किसी पुल बार पर हाथ सीधे करके लटक जाएं।


- अब खुद को ऊपर की तरफ खीचें। कोशिश करें आपकी चिन पुल बार तक पहुंच सके।


- कम से कम 10 बार इस एक्सरसाइज को दोहराएं।


- सिमरन सिंह

प्रमुख खबरें

IND vs NZ: विराट कोहली की खराब फॉर्म जारी, अनिल कुंबले ने दी ये सलाह

Vivek Ramaswamy ने पूरे देश में एक ही दिन मतदान कराने की मांग की, समय पूर्व मतदान का विरोध किया

Rhea Chakraborty को सुप्रीम कोर्ट से मिली बड़ी राहत, Look-out-Circulars बहाल करने की CBI की याचिका सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की

Sleep Problem: नींद न आने की समस्या होने पर शरीर को घेर सकती हैं कई बीमारियां, जानिए कैसे पाएं निजात