The Great ब्रिटेन बर्निंग ब्रिटेन में कैसे हुआ तब्दील, क्यों सुलग उठा लीड्स शहर

By अभिनय आकाश | Jul 20, 2024

कभी दुनिया पर राज करने वाला द ग्रेट ब्रिटेन इन दिनों दंगे की आग में झुलस रहा है। ब्रिटेन के लीड्स शहर में कट्टरपंथियों और शरर्णार्थियों ने हमला बोल दिया है। यूरोप के कई नेता बोल चुके हैं कि अब ब्रिटेन को पहचानना मुश्किल हो गया है। ऋषि सुनक की हार का जश्न मनाने वाले लोगों को आज देखना चाहिए कि कैसे ब्रिटेन में कट्टरपंथियों का कब्जा होता जा रहा है। वैसे तो दंगों की वजह एक चाइल्ड केयर एजेंसी के साथ विवाद बताया गया है। लेकिन द ग्रेट ब्रिटेन को बर्निंग ब्रिटेन बनाने का कनेक्शन पाकिस्तान से भी जुड़ रहा है। जो शहर हिंसा की आग में जल रहा है। उससे महज कुछ किलोमीटर की दूरी पर ही पाकिस्तानी मेयर बैठते हैं। 

इसे भी पढ़ें: बॉल टैम्परिंग के आरोपों पर मोहम्मद शमी ने पाकिस्तान को घेरा, कहा- वो हमसे कभी खुश नहीं रहेंगे...

गुस्साई भीड़ बेकाबू हो गई। उसके बाद जो तस्वीरें सामने आई वो हिलाकर रख देने वाली है। भीड़ ने मिलकर पुलिस की गाड़ी को भी पलटने नजर आए। डबल डेकर बस को आग के हवाले कर दिया गया। लीड्स के सैकड़ों दंगाई मास्क पहनकर हिंसा करने लगे। सोशल मीडिया फुटेज में सैकड़ों लोग सड़कों पर दिखाई दिए, जिनमें कुछ लोगों द्वारा सार्वजनिक परिवहन वाहनों को आग लगाने का प्रयास भी शामिल है। पुलिस ने कहा कि किसी के गंभीर रूप से घायल होने की कोई खबर नहीं है और चेतावनी दी कि इस घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कानून सख्ती से लागू किया जाएगा। उन्होंने इसे सार्वजनिक व्यवस्था से जुड़ी गंभीर घटना करार दिया है।

इसे भी पढ़ें: Pakistan : खैबर पख्तूनख्वा में आतंकवादियों के हमले में एक पुलिसकर्मी की मौत


क्यों सुलग उठा हेयरहिल्स

पूरा बवाल एक चाइल्ड केयर एजेंसी और बच्चों को लेकर हुआ। लोगों ने आरोप लगाया कि चाइल्ड केयर एजेंसी ने बच्चों को मां-बाप से अलग कर चाइल्ड केयर होम में रखा। जिससे लीड्स के हेयरहिल्स इलाके के लोग नाराज हो गए। शुरुआत में एक छोटी लड़ाई से शुरू हुआ विवाद एक बड़े दंगे में तब्दील हो गया। इस दंगे के बाद पुलिस ने बयान जारी किया। इसके लिए अल्पसंख्यकों को जिम्मेदार ठहराया। दरअसल, लीड्स में 7 प्रतिशत मुस्लिम जनसंख्या है। अभी हाल ही में मोहसिन अली वहां के काउंसलर चुने गए हैं। जिसने अपनी जीत को गाजा के लोगों की जीत बताया था। बवाल लीड्स शहर में हुआ जो लंदन से केवल तीन किलोमीटर की दूरी पर है। लंदन के मेयर सादिक खान हैं जो मूल रूप से पाकिस्तानी और लंदन के तीसरी बार मेयर बने हैं। लीड्स का मुस्लिम काउंसलर और पड़ोस में पाकिस्तानी मेयर इसके साथ ही लंदन की पुलिस का कहना कि घटना के पीछे अल्पसंख्यक है। ऐसे में दोनों की भूमिका संदेहास्पद हो सकती है। 

प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी