क्या फिर चौंकाएगा कूचबिहार, बंगाल की लड़ाई में सीएए का कॉकटेल कितना टर्निंग फैक्टर साबित होगा?

By अभिनय आकाश | Apr 05, 2024

महज कुछ घंटे और 30 किलोमीटर की दूरी पर दो चुनावी रैलियों ने पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव की लड़ाई को टॉप गियर में पहुंचा दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बीच गुरुवार को उत्तर बंगाल के कूचबिहार में आमना-सामना हुआ। कूच बिहार और उत्तर बंगाल की दो अन्य लोकसभा सीटें, जहां 19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान होना है, भाजपा और तृणमूल कांग्रेस दोनों के लिए महत्वपूर्ण रहा। यदि भाजपा को अपने 400 पार लक्ष्य तक पहुंचना है तो उसे तीन सीटें बरकरार रखनी होंगी और यदि वह बंगाल में भाजपा की वृद्धि को रोकना चाहती है तो उसे तीन सीटें छीननी होंगी। जहां पीएम मोदी ने कूच बिहार के राश मेला ग्राउंड में एक रैली को संबोधित किया और कूच बिहार और निकटवर्ती अलीपुरद्वार के भाजपा उम्मीदवारों के लिए प्रचार किया, वहीं बंगाल की सीएम ने सिर्फ 30 किमी दूर कूच बिहार के पश्चिम में माथाभांगा में उत्तर बंगाल के टीएमसी उम्मीदवारों के लिए वोट मांगे।

इसे भी पढ़ें: कूच बिहार में संदेशखाली के जरिए पीएम मोदी का ममता पर कड़ा प्रहार, कहा- दोषी जिंदगी जेल में काटेंगे

19 अप्रैल को मतदान 

दोनों नेताओं ने 2019 के नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) का इस्तेमाल किया, जिसे हाल ही में अधिसूचित किया गया था, और इसे एक गर्म विषय में बदल दिया। उत्तर बंगाल की सीटों की जनसांख्यिकीय संरचना को देखते हुए सीएए के गुण और दोष केंद्र में आ गए। भूटान, नेपाल और सबसे महत्वपूर्ण बांग्लादेश की सीमा से लगा बंगाल का क्षेत्र, बांग्लादेश से बड़ी संख्या में प्रताड़ित हिंदुओं, आदिवासियों और अन्य हाशिये पर रहने वाले समुदायों का भी घर है। हाशिए पर रहने वाले समुदाय के लोगों की बड़ी संख्या के कारण भी तीन सीटें आरक्षित की गई हैं। पहले चरण में अलीपुरद्वार (एसटी), कूच बिहार (एससी) और जलपाईगुड़ी (एससी) की आरक्षित सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान होगा।

बंगाल में मतुआ क्यों मायने रखते हैं?

नागरिकता संशोधन अधिनियम के लाभार्थियों के रूप में, अनुसूचित जाति के शरणार्थियों के एक हिंदू संप्रदाय, कई मतुआओं को सीएए के तहत भारतीय नागरिकता प्रदान किए जाने की उम्मीद है। बंगाल में लगभग 30 लाख की आबादी वाले मटुआ समुदाय की उत्तरी बंगाल की सीमावर्ती सीटों, अलीपुरद्वार, कूच बिहार और जलपाईगुड़ी में भारी सघनता है और यह राज्य की एससी आबादी का लगभग 16% है। राजबोंगशी समुदाय, दिनाजपुर क्षेत्र और बांग्लादेश सीमा के साथ उत्तरी बंगाल में एक और एससी समुदाय, की अनुमानित आबादी 33 लाख से अधिक है, जो राज्य की एससी आबादी का लगभग 18% है। 2019 के लोकसभा चुनावों में, 19 अप्रैल को कूच बिहार सहित सभी तीन सीटें भाजपा ने ममता बनर्जी की टीएमसी से छीन लीं।

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस-CPM को वोट देने का मतलब बीजेपी को वोट देना, बंगाल में इंडिया ब्लॉक का मतलब केवल TMC

पीएम मोदी ने कहा, टीएमसी CAA पर झूठ बोल रही है

जैसे बीजेपी ने क्षेत्र में प्रताड़ित हिंदुओं के अधिकारों के मुद्दे पर जोर दिया, वैसे ही पीएम मोदी ने गुरुवार को अपनी चुनावी पिच में सीएए का मुद्दा उठाया। उन्होंने सीएए के बारे में झूठ फैलाने के लिए विपक्षी इंडिया ब्लॉक की टीएमसी की आलोचना करते हुए कहा कि उन्होंने (इंडिया ब्लॉक) कभी भी हाशिए पर रहने वाले समुदायों की परवाह नहीं की। अब जब हम सीएए लाए हैं, तो वे अफवाहें और झूठ फैला रहे हैं।


प्रमुख खबरें

हैरिस के भाषणों में भी जिक्र नहीं, दरकिनार किए जाने से निराश हुए बाइडेन

Haryana Elections 2024: शनिवार को वोटिंग, 1027 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला, ये हैं प्रमुख उम्मीदवार

इजरायल ने बेरूत में किया एयर स्ट्राइक, हिजबुल्लाह के कम्युनिकेशन यूनिट का कमांडर ढेर

मार्शलों को बहाल करने की BJP ने की मांग, विजेंद्र गुप्ता ने पूछा- 7 महीनों तक उन्हे सैलरी क्यों नहीं दी गई?