दुनिया के सबसे बड़े सुरंग नेटवर्क में कैसे फंस गया IDF, इजरायल के लिए बन गई चुनौती

By अभिनय आकाश | Oct 28, 2023

इजरायल और हमास के बीच छिड़े युद्ध को 21 दिन गुजर गए हैं। लेकिन तीन हफ्ते बाद भी इजरायल हमास के लड़ाकों को रौंद नहीं पाया है। तीन हफ्ते बाद भी इजरायल की आईडीएफ लगातार गाजा पट्टी, लेबनान, वेस्ट  बैंक के बॉर्डर पर अंधाधुंध बमबारी कर रही है। तीन हफ्ते बाद भी इजरायल को समझ नहीं आ रहा है कि 500 किलोमीटर लंबी सुरंगों में हिजबुल्ला के लड़ाके कैसे पहुंच गए। अब हिजबुल्ला के लड़ाके हमास के चरमपंथियों के साथ मिलकर इजरायल के सैनिकों के खिलाफ सुरंग वाला गुरल्ला वार करने में लग गए हैं। क्यों पीएम नेतन्याहू ने आखिरी वक्त में गाजा में जमीनी हमलों की मंजूरी देने से मना कर दिया। 

इसे भी पढ़ें: गाजा में शुरू हो गया इजरायल का ग्राउंड ऑपरेशन? एयर स्ट्राइक के हेड कमांडर को किया ढेर

गाजा पट्टी में जितने बड़े खून खराबे की कल्पना की जा सकती है वो कोई कोरी अफवाह नहीं है। कल्पना से कहीं ज्यादा खूनी जंग गाजा में हो रही है। गाजा जंग अब इजरायल के वजूद से जुड़ गई है। या तो अब यहूदियों का इजरायल रहेगा या फिर मुस्लिम देशों के हीरो बने हमास का गाजा इजरायल को मिटा देगा। इजरायल के पूर्व प्रधानमंत्री एहुत बराक ने ऐसा खुलासा कर दिया है जो गाजा की जंग को दुनिया की सबसे खूनी जंग बनाने जा रहा है। पहली बार ऐसा हो रहा है कि इजरायल के आईडीएफ को गाजा पट्टी में बेहद शातिर और क्रूर हमास लड़ाकों से लड़ना पड़ रहा है। इजरायल के पूर्व पीएम एहुत बराक ने दावा किया है कि सुरंग में घुसकर हमास के लड़ाकों को मारने के लिए इजरायल ने अपने सबसे माहिर सैनिकों को भेजा है। 

इसे भी पढ़ें: गाजा पर UNGA की वोटिंग से भारत ने बनाई दूरी तो भड़कीं प्रियंका गांधी, कहा- शर्मसार हूं

सुरक्षा सूत्रों का कहना है कि गाजा में इजरायली जमीनी सैनिकों का इंतजार सैकड़ों किलोमीटर लंबा और 80 मीटर तक गहरा हमास सुरंग नेटवर्क है, जिसे एक मुक्त बंधक ने मकड़ी का जाल और एक विशेषज्ञ ने वियतनाम के रूप में वर्णित किया है। सुरंगें, जिन्हें इज़राइल द्वारा गाजा मेट्रो कहा जाता है, हमास के लिए आक्रामक और रक्षात्मक दोनों स्तरों पर महत्वपूर्ण हैं। हमास इनका उपयोग हथियारों की तस्करी और भंडारण के लिए करता है और पहचान से बचता है, जिससे भीड़भाड़ वाले शहरी क्षेत्र में लड़ाई की भारी कठिनाइयां बढ़ जाती हैं। एक्सियोस की रिपोर्ट के अनुसार, हमास के प्रवक्ता के अनुसार, 7 अक्टूबर के आतंकवादी हमले में अपहृत बंधकों में से कम से कम कुछ को सुरंगों में रखा गया था, जिससे निर्धारित ऑपरेशन जटिल हो गया था।

इजराइल के लिए चुनौती

अगर इजराइल आने वाले दिनों में जमीनी हमला करता है, तो उसे गाजा पट्टी के नीचे हमास के सुरंगों के जटिल नेटवर्क से जूझना होगा। मामले से परिचित पश्चिमी और पश्चिम एशिया के सूत्रों ने कहा कि फिलिस्तीनी इस्लामवादी समूह के पास 360 वर्ग किलोमीटर की रेतीली तटीय पट्टी और उसकी सीमाओं के नीचे विभिन्न प्रकार की सुरंगें हैं जिनमें हमले, तस्करी, भंडारण और परिचालन सुरंगें शामिल हैं। एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका का मानना ​​​​है कि इजरायल के विशेष बलों को जमीन के नीचे बंधकों को मारने से बचने की कोशिश करते हुए हमास के आतंकवादियों से लड़ना एक अभूतपूर्व चुनौती का सामना करना पड़ेगा। अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि मोसुल शहर को इस्लामिक स्टेट से वापस लेने के लिए इराक की नौ महीने लंबी लड़ाई इजरायलियों के इंतजार की तुलना में आसान साबित हो सकती है। इसमें बहुत सारे आईईडी (इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस) होने की संभावना है। 2021 में शत्रुता के आखिरी दौर के बाद, गाजा में हमास के नेता येह्या अल-सिनवार ने कहा था कि उन्होंने हमास की 100 किलोमीटर लंबी सुरंगों को नष्ट कर दिया है। 

कैसे कंक्रीट का उपयोह कर बना लिया मकड़ी के जाले जैसा सुंरग 

गाजा की वायु और समुद्री पहुंच और उसकी 72 किमी भूमि सीमाओं में से 59 किमी पर इजराइल का पूर्ण नियंत्रण होने के साथ दक्षिण में 13 किमी मिस्र के साथ - सुरंगें हमास के लिए हथियार, उपकरण और लोगों को लाने के कुछ तरीकों में से एक प्रदान करती हैं। 1982 में मिस्र ने इजरायल के साथ शांति समझौते किए थे। इसके बाद गाजा के निवासियों ने सुरंगे खोदीं और इनका उपयोह माल की तस्करी के लिए किया जाने लगा। इसके साथ ही राफा और यहां रहने वाले परिवार भी आपस में मिलने के लिए इन सुरंगों का प्रयोग करते थे। उस वक्त सुरंगों का उपयोग आतंकवाद के लिए नहीं किया जाता था। इन्हें मुख्य रूप से कुएं खोदने का अनुभव रखने वाले स्थानीय खनिकों द्वारा खोदा जाता था। 2000 में दूसरे इंतिफादा के बाद और ऑपरेशन डिफेंसिव शील्ड के हिस्से के रूप में गाजा पट्टी पर आक्रमण के लिए आईडीएफ की तैयारियों के मद्देनजर सुरंगों का उपयोग तेजी से बढ़ने लगा। 

इसे भी पढ़ें: गाजा पर UNGA की वोटिंग से भारत ने बनाई दूरी तो भड़कीं प्रियंका गांधी, कहा- शर्मसार हूं

कैसे इससे पार पाया जा सकता है

विशेषज्ञों का कहना है कि सुरंगों का पता लगाना मुश्किल है क्योंकि वे संरचनाओं के नीचे बनाई जा सकती हैं। उन्हें पहचानने के अलग-अलग तरीके हैं, जैसे कि जमीन में घुसने वाले रडार और चुंबकीय, थर्मल और ध्वनिक फिंगरप्रिंट को मापने के लिए तकनीकों का उपयोग करना। विशेषज्ञों का कहना है कि इन सुरंगों पर बमबारी की जा सकती है जबकि इस्राइल के पास 'बंकर-बस्टर बम' हैं जो जमीन के अंदर घुसने के लिए बनाए गए हैं। हालांकि, गाजा पट्टी की घनी आबादी के कारण यह विकल्प मुश्किल है। 

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी