Omicron BF.7: कितना खतरनाक है कोरोना का नया वेरिएंट BF.7, कैसे होते हैं लक्षण, क्या लगाया जाएगा वैक्सीन का चौथा शॉट

By अभिनय आकाश | Dec 21, 2022

कोरोना एक बार फिर से दुनिया को डराने के लिए तैयार है। चीन में ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट बीएफ.7 की वजह से रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं। ओमिक्रॉन बीएफ.7 स्ट्रेन के तीन मामले भारत में भी पाए गए हैं। अधिक संक्रामकता के साथ पहला मामला गुजरात में पहले अक्टूबर में पाया गया था। गुजरात में 2 और ओडिशा में 1 के आंकड़ों के साथ भारत में ओमिक्रॉन बीएफ.7 मामलों की संख्या अब 3 हो गई है। जबकि इसने वास्तव में अब तक कोई बड़ी दहशत पैदा नहीं की है। नया ओमिक्रॉन वैरिएंट बहुत तेजी से फैलने के लिए जाना जाता है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यह आने वाले तीन महीनों में ये चीन में 60% लोगों को संक्रमित करेगा। वायरस के ट्रांसमिशन को देखते हुए, क्या भारत में भी कोविड की एक नई लहर आने की उम्मीद है? 

इसे भी पढ़ें: Corona Returns: विश्व के 80 करोड़ लोग क्या मारे जाएंगे? अगले 90 दिन दुनिया पर हैं भारी, भारत की कैसी है तैयारी

ताजा कोविड लहर की संभावना पर विशेषज्ञों की क्या है राय

सीके बिड़ला अस्पताल (आर) गुरुग्राम में आंतरिक चिकित्सा विभाग के डॉ रवींद्र गुप्ता का कहना है कि इस समय दुनिया भर में यात्रा करने वाले लोगों के साथ, कोविड के दुनिया भर में फैलने की संभावना अधिक है। वर्तमान में कोरोना वायरस अपना नया म्यूटेशन ले रहा है। इस वैरिएंट ने चीन कमें दहशत फैलाया है। बीएफ 7 वैरिएंट को हाई ट्रांसमिशन क्षमता वाला माना जाता है।  दूसरे लोगों में ये काफी तेजी से ट्रांसफर होने में सक्षम है। बताया जा रहा है कि यह बड़ी आसानी से लोगों को संक्रमित कर रहा है। यह भी आशंका जताई गई है कि अगले तीन महीनों में चीन में 60% लोग इस वैरिएंट से संक्रमित हो जाएंगे। डॉ गुप्ता का कहना है कि यह एक भयानक परिदृश्य है जो हो सकता है और दुनिया भर में यात्रा करने वाले लोगों के साथ, हवाई यात्रा के साथ दुनिया भर में फैलने वाली बीमारी के लिए संभव है। 

चारु दत्त अरोड़ा, कंसल्टेंट फिजिशियन और संक्रामक रोग विशेषज्ञ प्रमुख, अमेरी हेल्थ, एशियन हॉस्पिटल, फरीदाबाद का कहना है कि हाल ही में चीन, जापान, हांगकांग, ब्राजील और अमेरिका में कोविड-19 संक्रमित सकारात्मक मामलों में स्पाइक की खबर ने एक स्थिति पैदा कर दी है। भारत समेत दुनिया भर में संकट उनका कहना है कि चीन के एक महामारी विशेषज्ञ श्री एरिक डेंगी का ट्वीट जिसमें कहा गया है कि "यह वायरस अगले कुछ महीनों में पूरे चीन में लाखों लोगों की मौत का कारण बन सकता है" संबंधित है।

इसे भी पढ़ें: Corona खतरे को लेकर एक्शन में सरकार, एयरपोर्ट पर विदेश से आने वाले सभी लोगों की होगी रैंडम सैंपलिंग

तेज़ी से संक्रमण फैलाने की क्षमता, टीका लगवाएं

चीन में कोविड-19 की लहर ओमिक्रॉन बीएफ.5.2.1.7 वायरस के कारण हो रही है, जिसे बीएफ.7 भी कहा जाता है। यह ओमिक्रॉन का एक वेरिएंट म्यूटेंट है और अब तक के सभी कोविड वेरिएंट में सबसे अधिक ट्रांसमिसिबिलिटी है। अध्ययनों के अनुसार इस म्यूटेंट का आरओ वैल्यू 10-18.6 है जिसका अर्थ है कि कोई भी संक्रमित व्यक्ति अपने आसपास के 10-18.6 लोगों को संक्रमित कर सकता है। साथ ही, इस वायरस की संक्रमण दर घंटों में तेज होती है, जिससे आरटी-पीसीआर टेस्ट में इसका पता लगाना मुश्किल हो जाता है। जिन लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ है या जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है जैसे कि बुजुर्ग नागरिक, बच्चे, गर्भवती महिलाएं या कई सह-रुग्णता वाले लोग (कैंसर, अनियंत्रित मधुमेह, हृदय या किडनी रोग) इस संक्रमण को पकड़ने का उच्च जोखिम है। डॉ. अमिताभ घोष, कंसल्टेंट, इंटरनल मेडिसिन, मणिपाल हॉस्पिटल्स, गुरुग्राम का कहना है कि हालांकि नया वेरिएंट उतना घातक नहीं है, लेकिन यह अन्य ओमिक्रॉन वेरिएंट की तुलना में तेजी से फैलता है।

बीएफ.7 से जुड़े लक्षण

बुखार

खांसी

गले में खराश

नाक बहना

कमज़ोरी

थकावट

कुछ लोगों को उल्टी और दस्त जैसे पेट से जुड़े लक्षणों का भी अनुभव होता है। 

कोविड वैक्सीन का चौथा शॉट मदद कर सकता है

ओमिक्रॉन के अन्य वेरिएंट की तरह बीएफ.7 भी एक अन्य सबवेरिएंट है जिसकी ट्रांसमिशन दर बहुत तेज़ है। कई डेटा के अनुसार, इस वेरिएंट के लिए घातकता की दर अधिक नहीं है, लेकिन निश्चित रूप से यह अन्य ओमिक्रॉन वेरिएंट की तुलना में तेज़ी से प्रसारित होता है। भारत में मृत्यु दर और अस्पताल में भर्ती होने के बहुत कम मामले हैं, लेकिन यह एक व्यक्ति की प्रतिरक्षा और पहले से मौजूद सह-रुग्णता सहित विभिन्न कारकों पर भी निर्भर करता है। डॉ. गुप्ता कहते हैं कि हालांकि लक्षण हल्के हैं, चीन में लहर से अकेले दस लाख लोगों के मारे जाने की आशंका है। उनका कहना है कि टीके की चौथी खुराक इन संभावित मौतों को रोकने में मददगार हो सकती है।

 


प्रमुख खबरें

जिनकी आंखें नहीं, वे भी देख सकेंगे दुनिया, एलन मस्क के कौन से नए डिवाइस को मिली FDA की मंजूरी

भारत के हम बहुत आभारी हैं...50 मिलियन डॉलर की मदद पाकर गदगद हुआ मालदीव, बताने लगा अच्छा दोस्त

Duplicate Vehicle RC: कैसे हासिल करें डुप्लीकेट आरसी, जानें ऑनलाइन और ऑफलाइन बनवाने का तरीका

कठिन हुई कनाडा की राह, ट्रूडो ने कर दी 35% स्टूडेंट वीजा कटौती, जानें भारत पर क्या पड़ेगा प्रभाव