Houthi ने PM नेतन्याहू के प्लेन को निशाना बनाकर दागी मिसाइल, अब यमन पर फूटा इजरायल का गुस्सा

By अभिनय आकाश | Sep 30, 2024

पूरा पश्चिम एशिया धीरे धीरे जंग की चपेट में आता जा रहा है। ऐसे समय में जब इज़राइल रक्षा बल (आईडीएफ) लेबनान पर हमले कर रहे हैं। इन सब के बीच इजरायल ने यमन पर हमला शुरू कर दिया है। लेबनानी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि हूती के ठिकानों पर किए गए हमले में 100 से अधिक लोग मारे गए हैं। इजराइली सेना ने कहा है कि इजराइल पर हाल ही में हुए हमले के जवाब में दर्जनों विमानों ने यमन में हूतियों के ठिकानों पर हमले किए हैं। सेना ने कहा कि उसने होदेदा शहर में बिजली संयंत्रों और समुद्री बंदरगाह सुविधाओं को निशाना बनाया। हूतियों ने बेन गुरियन हवाई अड्डे पर बैलिस्टिक मिसाइल से हमला किया था। यह हमला तब हुआ था जब इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू वहां पहुंच रहे थे।

इसे भी पढ़ें: इजराइली नेता से बात करेंगे, पश्चिम एशिया में पूर्ण युद्ध टाला जाना चाहिए : बाइडन

इजराइल ने यमन पर हमला क्यों किया?

इजराइल के अनुसार, रविवार को किए गए हमले, इजराइल पर मिसाइल अटैक का जवाब था। आईडीएफ ने तब कहा था कि उसने मध्य में लॉन्च की गई सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल को रोक दिया था। यमन के हूतियों ने भी कहा कि उन्होंने इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के आगमन के बीच तेल अवीव के बेन गुरियन हवाई अड्डे पर एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी गई थी। इजरायली सेना ने कहा कि लड़ाकू विमानों सहित दर्जनों विमानों ने रास ईसा और होदेइदाह बंदरगाहों पर बिजली संयंत्रों और समुद्री बंदरगाह सुविधाओं पर हमला किया।  इज़राइल के हमले में एक बंदरगाह कर्मचारी और तीन इलेक्ट्रिक इंजीनियर सहित चार लोग मारे गए हैं।

इसे भी पढ़ें: नसरल्लाह की मौत के बाद China ने सभी पक्षों, खासकर इजराइल से तनाव घटाने की अपील की

कौन है हूती

यमन के शिया मुस्लिम अल्पसंख्यक, ज़ैदीस से बना एक सशस्त्र राजनीतिक और धार्मिक समूह हैं। अल्मा रिसर्च एंड एजुकेशन सेंटर के अनुसार, हाउथिस ने अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए 2010 की शुरुआत में अरब स्प्रिंग की गति का फायदा उठाया और 2014 के अंत तक, उन्होंने यमन की राजधानी सना पर नियंत्रण कर लिया और फरवरी 2015 तक उन्होंने नियंत्रण की घोषणा कर दी।

 कैसे करता है हमले

मध्य पूर्व में अमेरिका के एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी की रिपोर्ट है कि ईरान के जहाज हूती की मदद के लिए तैनात है। ईरान हूती को लाल सागर से गुजरने वाले कार्गो शिप की लोकेशन दे रहा है। ईरानी नेवी का युद्धपोत कार्गो के सिग्नल रिसीव करने के बाद उसकी जानकारी यमन में हूती मिसाइल लॉन्च सेंटर को देता है। हूती दुश्मनों के जहाजों पर मिसाइल हमले कर देता है। दावा ये भी है कि आईआरजीसी के कामंडर भी यमन में तैनात हैं।

प्रमुख खबरें

दो मोटरसाइकिलों के बीच टक्कर के बाद आग लगी, एक व्यक्ति की झुलसकर मौत

Amit Shah का ऐलान, शीतकालीन सत्र में पारित होगा वक्फ बिल, विरोध करने वाले सीधे हो जाएंगे

दिल्ली में महिला से दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार

ब्रिटेन का आखिरी कोयला बिजली संयंत्र बंद, 142 साल पुरानी कोयला बिजली खत्म होगी