ट्रंप मामले में फैसले की घड़ी, अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने भारतीय मूल के जज पर सौंपी जिम्मेदारी

By अभिनय आकाश | Jul 03, 2024

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रपति की छूट पर फैसला सुनाया है। भारतीय मूल की न्यायाधीश तान्या चुटकन को यह निर्धारित करने के लिए छोड़ दिया है कि 2020 के चुनाव में जो बाइडेन से अपनी हार को पलटने के लिए डोनाल्ड ट्रम्प के प्रयासों से जुड़े संघीय आपराधिक मामले में कितना आगे बढ़ सकते हैं। छुटकन को यह तय करना होगा कि ट्रम्प के कौन से कार्य आधिकारिक थे और उन्हें मामले से बाहर रखा जाना चाहिए और कौन से निजी कार्य थे जिन पर मुकदमा चलाया जा सकता है। अदालत के 6-3 फैसले में घोषित किया गया कि ट्रम्प को राष्ट्रपति के रूप में अपने आधिकारिक कर्तव्यों के तहत कार्यों के लिए आपराधिक मुकदमा चलाने से व्यापक सुरक्षा प्राप्त है।

इसे भी पढ़ें: Trump को लेकर कमला हैरिस से भिड़ गए एलन मस्क, कहा- झूठ बोलना अब काम नहीं करता है

वाशिंगटन में अमेरिकी जिला न्यायालय में न्यायाधीश तान्या छुटकन को पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने नियुक्त किया था। उनके पिता, विंस्टन चुटकन, इंडो-जमैका वंश के एक डॉक्टर हैं, और उनकी माँ, नोएल, एक अफ़्रो-जमैका हैं, जो जमैका की नेशनल डांस थिएटर कंपनी में एक प्रमुख नर्तक थीं। ब्रिटानिका के अनुसार, तान्या चुटकन के परदादा को गिरमिटिया मजदूर के रूप में भारत से जमैका ले जाया गया था और उनके पिता का जन्म एक चीनी बागान में हुआ था।

इसे भी पढ़ें: अमेरिका में क्यों जमा हुई 29 देशों की सेना? भारत की नेवी भी पहुंची, चीन-रूस में मचा हड़कंप

वाशिंगटन में अमेरिकी जिला अदालत के न्यायाधीश छुटकन को सौंपी गई अदालत को विशेष वकील जैक स्मिथ द्वारा लाए गए चार-गिनती आपराधिक अभियोग पर इस छूट को लागू करने के जटिल कार्य का सामना करना पड़ता है। ड्यूक के पूर्व संघीय न्यायाधीश पॉल ग्रिम ने कहा कि निश्चित रूप से मेरे जीवनकाल में यह संभवतः सबसे चुनौतीपूर्ण ट्रायल कोर्ट जिम्मेदारियों में से एक है। यह मामले के भविष्य के अभियोजन के लिए एक रोडमैप होगा।

प्रमुख खबरें

रोबोट के आत्महत्या करने का मामला, क्या वाकई में सुसाइड कर सकते हैं Robot?

Agra Jama Masjid Case: अयोध्या, मथुरा, काशी के बाद अब जामा मस्जिद के सर्वेक्षण का अनुरोध, HC ने ASI से मांगा जवाब

राहुल गांधी अचानक पहुंचे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, लोको पायलटों से की मुलाकात, जानिए क्या हुई बात

Rishi Sunak को क्यों झेलनी पड़ी इतनी बड़ी हार? क्या रही इसकी वजह, 5 प्वाइंट में जानें