Honey Singh VS Gulzar | हनी सिंह ने गुलज़ार के गाने 'नमक इश्क का' और 'बीड़ी जलाई ले' की कड़ी आलोचना की, दोगलेपन पर उठाया सवाल

By रेनू तिवारी | Sep 09, 2024

भारत में लोकप्रिय रैपर-गायक यो यो हनी सिंह को पंजाबी संगीत को वैश्विक दर्शकों और बॉलीवुड सुपरस्टारडम तक पहुंचाने के लिए व्यापक रूप से पहचाना जाता है। अंग्रेजी बीट, लुंगी डांस और चार बोतल वोडका जैसे हिट गानों के साथ, सिंह एक घरेलू नाम बन गए। हालांकि, उनकी प्रसिद्धि के साथ-साथ, उनके संगीत को अक्सर सेक्सिस्ट, महिलाओं से द्वेष रखने वाले और महिलाओं को वस्तु के रूप में पेश करने के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा है।

 

इसे भी पढ़ें: Bigg Boss 18: Salman Khan के विवादित रियलिटी शो की Theme का खुलासा, इस बड़े ट्विस्ट से घर में और ड्रामा होने की उम्मीद?


कई सालों तक, हनी सिंह इन आरोपों के बारे में चुप रहे, लेकिन अब उन्होंने जवाब देने का फैसला किया है। टाइम्स ऑफ इंडिया के साथ हाल ही में एक साक्षात्कार में, सिंह ने इस मुद्दे को संबोधित किया, यह सवाल करते हुए कि उन्हें क्यों निशाना बनाया जा रहा है, जबकि गुलज़ार जैसे अन्य प्रसिद्ध गीतकारों ने भी इसी तरह के गीत लिखे हैं, लेकिन उन्हें ऐसी किसी आलोचना का सामना नहीं करना पड़ा।

 

सिंह ने बताया कि गुलज़ार के बीड़ी जलाईले और ओमकारा के नमक इश्क का जैसे गीतों पर कभी भी सेक्सिस्ट होने का आरोप नहीं लगाया गया। उन्होंने इस बात पर असमंजस व्यक्त किया कि किसी ने उस गीत के बोलों पर सवाल क्यों नहीं उठाया, जिसमें एक महिला की भाषा के बारे में बात की गई है, और पूछा कि इसे आपत्तिजनक क्यों नहीं माना गया। उन्होंने कहा कि वे ऐसे गाने सुनते हुए बड़े हुए हैं, तो क्या केवल उनके बोलों को ही सेक्सिस्ट कहा जाता है?

 

इसे भी पढ़ें: Deepika Padukone की बच्ची का ये नाम रखना चाहते हैं एक्स बॉयफ्रेंड Ranbir Kapoor, जानें एक्टर किस नाम का दिया था सुझाव


इसके अलावा, लुंगी डांस गायक ने एक और प्रसिद्ध गीत, चोली के पीछे क्या है का भी उल्लेख किया, जो एक विवादास्पद ट्रैक है जिसकी अतीत में आलोचना की गई है। इसके बावजूद, ऐसे गीतों के गीतकारों को अभी भी उद्योग में दिग्गज माना जाता है। हनी सिंह का मानना ​​है कि जब उनके गीतों को अन्य सम्मानित संगीतकारों के गीतों की तुलना में देखा जाता है, तो दोहरा मापदंड होता है।


हनी सिंह को लगता है कि वे एक आसान लक्ष्य थे क्योंकि उन्होंने पहले कभी अपना बचाव नहीं किया। लेकिन अब वे आरोपों के खिलाफ खड़े होने के लिए तैयार हैं। जब उनसे सीधे उनके गीतों में महिलाओं के वस्तुकरण के बारे में पूछा गया, तो सिंह ने दावों को खारिज कर दिया, उन्होंने कहा कि उनके पुराने गीतों में इसी तरह के विषयों को व्यापक रूप से स्वीकार किया गया और सराहा गया। इस मुद्दे पर विचार करते हुए, सिंह ने यह भी बात की कि कैसे आजकल लोग अक्सर दोहरे व्यक्तित्व के साथ रहते हैं और कहा, "हम दोहरे व्यक्तित्व को लेकर चल रहे हैं - आधुनिक होते हुए भी पीछे की ओर सोचते हैं।"


हनी सिंह ने अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करने और मादक द्रव्यों के सेवन की समस्याओं से उबरने के लिए 2014 से 2021 के बीच अपने संगीत करियर से ब्रेक लिया था। अब, जब वह संगीत की दुनिया में वापस लौटे हैं, तो उनकी नवीनतम रिलीज़ उनकी पिछली हिट फिल्मों जितनी सफल नहीं रही हैं। सिंह के जीवन और करियर को जल्द ही नेटफ्लिक्स की एक डॉक्यूमेंट्री में दिखाया जाएगा, जो उनकी जीत और चुनौतियों दोनों को दिखाने का वादा करती है।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी