अध्यक्ष पद चुनाव निर्विरोध कीजिए, INDIA ब्लॉक को शरद पवार का सुझाव

By अभिनय आकाश | Jun 25, 2024

एनडीए और विपक्ष के बीच स्पीकर पद पर सहमति नहीं बन पाई और कांग्रेस के के सुरेश को इंडिया ब्लॉक के उम्मीदवार के रूप में चुना गया। उन्होंने अपना नामांकन दाखिल किया। विपक्ष एनडीए के स्पीकर चयन का समर्थन करने के बदले में डिप्टी स्पीकर का पद चाहता था। हालांकि, सूत्रों के मुताबिक, सरकार सशर्त समर्थन नहीं चाहती थी, जिससे आम सहमति टूट गई। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि एनडीए और विपक्ष के बीच परंपरा यह है कि उपसभापति का पद विपक्ष को दिया जाना चाहिए। उनका यह बयान दोनों पक्षों के बीच स्पीकर पद पर सहमति बनने के बाद आया है। 

इसे भी पढ़ें: INDIA ब्लॉक से अब क्यों नाराज हुईं ममता, के सुरेश के नामांकन पर TMC सांसदों ने नहीं किए साइन

स्पीकर पद को लेकर शरद पवार ने कहा कि सच बताऊं तो मैंने किसी के साथ चर्चा नहीं की है। ऐसी हमेशा की परंपरा रही है कि सत्तारूढ़ पार्टी के पास स्पीकर का पोस्ट जाता है। विरोधी पार्टी के साथ डिप्टी स्पीकर का पद जाता था। लेकिन पिछले 10 साल से मोदी सरकार के राज में उनकों ज्यादा सीटें मिलने के बाद उन्होंने विपक्ष को डिप्टी स्पीकर का पद नहीं दिया। शरद पवार ने कहा कि हमारी इंडिया ब्लॉक के साथ बातचीत हुई है। उन्हें मैंने ये सुझाव दिया है कि आप सरकार में बैठे लोगों को अध्यक्ष पद चुनाव निर्विरोध कीजिए। स्पीकर का पद निर्विरोध हो, इसमें हमारी सहमति है। साथ ही साथ मैंने यह सुझाव दिया की यह भी बताइए डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को मिलना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: TMC ने शेयर बाजार में हेराफेरी का आरोप लगा सेबी चेयरपर्सन से मुलाकात की मांग की

शरद पवार के नेतृत्व वाली राकांपा (सपा) ने मंगलवार को दावा किया कि इस समय देश में कई 'आपातकालीन स्थितियां' हैं और भाजपा को अतीत में जाने से पहले उनका जवाब देने की जरूरत है। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने मंगलवार को आपातकाल की 49वीं बरसी पर कांग्रेस पर तीखा हमला बोला। भगवा पार्टी ने 1975 के आपातकाल पर कांग्रेस के "अधिनायकवाद" और संविधान के प्रति उसकी उपेक्षा को "बेनकाब" करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम की घोषणा की है।


प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल