Prabhasakshi NewsRoom: Assam CM Himanta ने 'मियां' की मछली से लोगों को सावधान रहने के लिए क्यों कहा है?

By नीरज कुमार दुबे | Sep 05, 2024

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने एक चौंकाने वाला बयान देते हुए राज्य के नगांव और मोरीगांव में मछलीपालन कर रहे मुसलमानों की कार्यशैली पर सवाल उठाये हैं। हम आपको बता दें कि असम के मुख्यमंत्री ने कहा है कि पिछले चार वर्षों में नगांव और मोरीगांव की मछली खाने वालों में गुर्दे की बीमारियां बढ़ी हैं। उन्होंने इन दो जिलों में मछलीपालन करने वालों पर विशेष अपशिष्ट और यूरिया के उपयोग का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग जानबूझकर यूरिया से भरी हुई मछली जनता तक पहुँचा रहे हैं। जनता को सतर्क रहना चाहिए, सरकार भी कार्रवाई कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि मछली का उत्पादन बढ़ाने के लिए कई जैविक तरीके हैं। अगर वे मछली उत्पादन के लिए शॉर्टकट अपनाना जारी रखेंगे तो यह गलत होगा।"


हालाँकि उन्होंने सीधे तौर पर किसी धर्म या जाति का नाम नहीं लिया, लेकिन उनका बयान असम में "मियां" की ओर इशारा करता है। हम आपको बता दें कि "मियां" शब्द का प्रयोग अक्सर बांग्लादेशी मूल के अप्रवासी मुसलमानों को संदर्भित करने के लिए अपमानजनक रूप से किया जाता है। यही लोग नागांव और मोरीगांव में मछली उद्योग पर हावी हैं। यहां यह भी ध्यान रखने की जरूरत है कि सरमा की टिप्पणी 22 अगस्त को नगांव में अल्पसंख्यक समुदाय के तीन युवकों द्वारा 10वीं कक्षा की एक छात्रा के साथ सामूहिक बलात्कार के बाद तनाव की पृष्ठभूमि में आई है।

इसे भी पढ़ें: असम पुलिस और विदेशी न्यायाधिकरणों के काम करने का तरीका मनमाना है: Owaisi

हम आपको यह भी बता दें कि असम के चार जिलों में जातीय समुदाय संगठनों द्वारा आप्रवासियों को बाहर जाने के लिए कहने के बाद दो जिलों में उत्पादकों ने "मछली नाकाबंदी" की घोषणा की, जिससे ऊपरी असम में आपूर्ति बंद हो गई। इस स्थिति पर मुख्यमंत्री ने कहा कि मैंने ऊपरी असम के लोगों से कहा है कि यह अच्छा है अगर वे (नागांव और मोरीगांव) मछली न भेजें। उन्होंने कहा कि इस अवसर का लाभ उठाएं और बाजार पर कब्ज़ा करें, संघर्ष के माध्यम से नहीं, बल्कि स्वास्थ्य के लिए उपयुक्त मछली का उत्पादन करके।


हम आपको बता दें कि मछली असम में लोगों के आहार और संस्कृति का एक अभिन्न अंग है। राज्य को प्रति माह लगभग 40,000 मीट्रिक टन मछली की आवश्यकता होती है, इस मांग का 98% से अधिक स्थानीय उत्पादन से पूरा होता है। मोरीगांव, नागांव और कछार राज्य के शीर्ष मछली उत्पादक हैं। इसके अलावा, असम आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और बिहार सहित अन्य राज्यों से मछली खरीदता है।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी