Himachal Pradesh Cloudburst Update | हिमाचल प्रदेश कुदरत ने फिर ढाया कहर! बादल फटने की घटनाओं में 4 लोगों की मौत, 50 से अधिक लापता, बचाव कार्य जारी

By रेनू तिवारी | Aug 01, 2024

हिमाचल प्रदेश में बादल फटने की घटनाओं में 4 लोगों की मौत हो गई है और 50 से अधिक लोग लापता हैं, जिसके बाद बड़े पैमाने पर तलाशी और बचाव अभियान चलाया जा रहा है। शिमला जिले के रामपुर के समेज खड्ड इलाके में कल देर रात बादल फटने की घटना हुई, जिससे अचानक और भीषण बाढ़ आ गई। शिमला के डिप्टी कमिश्नर अनुपम कश्यप ने बताया कि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस, पुलिस और होमगार्ड की टीमों ने बचाव अभियान शुरू कर दिया है। उन्होंने बताया कि लापता लोगों का पता लगाने के लिए ड्रोन का भी इस्तेमाल किया जा रहा है।

 

इसे भी पढ़ें: BSF की महिला कांस्टेबल की बहादुरी, बंगाल सीमा के पास बांग्लादेशी घुसपैठियों से मुकाबला किया और उन्हें दूर तक खदेड़ा


मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुखू ने स्थिति का जायजा लेने के लिए एक बैठक की। उन्होंने एएनआई को बताया बादल फटने की घटना सुबह करीब 4:40 बजे हुई... करीब 50 लोग लापता हैं। 4 शव बरामद किए गए हैं। अगले 36 घंटों में भारी बारिश की संभावना है। डीसी, एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमें मौके पर पहुंच गई हैं। मैंने केंद्रीय गृह मंत्री से भी बात की है।


मंडी जिले के पधर उपमंडल के थल्टूखोड़ में एक और बादल फटने की खबर मिली है। मंडी के डिप्टी कमिश्नर अपूर्व देवगन ने बताया कि इलाके से एक शव बरामद किया गया है और नौ लोग लापता बताए जा रहे हैं। भीषण बाढ़ के कारण कई घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं। जिला प्रशासन और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीमों को प्रभावित क्षेत्र में भेज दिया गया है।


केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बादल फटने की घटनाओं के बाद स्थिति का आकलन करने के लिए हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुखू से बात की। उन्होंने मुख्यमंत्री को केंद्रीय सहायता और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल का सहयोग उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया।

 

इसे भी पढ़ें: जयपुर में भी दिल्ली जैसा हादसा, बेसमेंट में भरा 10 फीट पानी, 3 की मौत


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सभी भाजपा कार्यकर्ताओं से अपने गृह राज्य में बादल फटने से प्रभावित लोगों के बचाव और राहत के लिए काम करने को कहा है।


स्वास्थ्य मंत्री के कार्यालय से जारी बयान में कहा गया है कि “हिमाचल प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बादल फटने के कारण भारी नुकसान और जनजीवन अस्त-व्यस्त होने की दुखद खबर पर मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुखू से बात की और केंद्र सरकार की ओर से हर संभव मदद का आश्वासन दिया।  भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और विधानसभा में विपक्ष के नेता जयराम ठाकुर और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष से भी बात की और सभी भाजपा कार्यकर्ताओं को राहत कार्य में जुटने का निर्देश दिया।

 

जयराम ठाकुर ने कहा, "हिमाचल के लिए यह बुरी खबर है कि पिछली बारिश में भारी नुकसान हुआ था और इस साल भी नुकसान की खबरें आ रही हैं। मैंने अभी सीएम से बात की है और उन्होंने विस्तार से सारी बातें बताई हैं। ऐसी खबरें हैं कि 50 लोग लापता हैं।" उन्होंने कहा, "कुल्लू जिले में मलाना (प्रथम) (जल विद्युत परियोजना) को भी नुकसान पहुंचने की खबरें हैं। मंडी जिले में भी बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है। मैंने सीएम से कहा कि फिलहाल हमें बचाव कार्यों पर ध्यान देना चाहिए।" इस बीच, हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से भयावह दृश्य सामने आए हैं, जिसमें ब्यास नदी का उफान घाटियों और कस्बों से होकर बहता हुआ दिखाई दे रहा है।



प्रमुख खबरें

एप्पल 20 सितंबर से शुरू करेगी आईफोन 16 की बिक्री

उत्तर प्रदेश का अगला विधानसभा चुनाव लड़ेगी लोक जनशक्ति पार्टी-राम विलास

मुख्यमंत्री के कार्यक्रम में दिव्यांग छात्र को मिला फोन एक अज्ञात व्यक्ति ने छीना, मुकदमा दर्ज

एक देश, एक चुनाव का प्रस्ताव अव्यावहारिक: कमलनाथ