Vinesh Phogat CAS Hearing: भारतीय पहलवान Vinesh Phogat के मामले में सुनवाई, सिल्वर मेडल को लेकर सस्पेंस

By रितिका कमठान | Aug 12, 2024

भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगट की संयुक्त सिल्वर मेडल अपील पर कैस का फैसला अभी तक नहीं सुनाया गया है। वहीं कई दिनों के बाद वह दिन भी आ गया है जब खेल पंचाट न्यायालय द्वारा भारतीय पहलवान विनेश फोगाट के पक्ष में फैसला सुनाए जाने की उम्मीद है। 

 

गौरतलब है कि ओलंपिक के फाइनल मुकाबले से पहले ही वजन मापने पर उनका वजन 100 ग्राम अधिक निकला और इसलिए उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया था। इससे अत्यंत स्तब्ध होकर, संयुक्त रजत पदक के लिए सीएएस में अपील दायर की गई तथा 29 वर्षीय खिलाड़ी ने तत्काल ही अपने संन्यास की घोषणा भी कर दी। इस मामले पर सीएएस ने अपना फैसला 13 अगस्त तक टाल दिया है। अगर सीएएस का फैसला विनेश फोगाट के पक्ष में आता है, तो भारत की पेरिस 2024 पदक तालिका सात हो जाएगी। फोगाट के नाम दो विश्व चैंपियनशिप कांस्य पदक, राष्ट्रमंडल खेलों में तीन स्वर्ण और एशियाई खेलों तथा एशियाई चैंपियनशिप में कई पदक हैं।

 

निर्णय में देरी पर सीएएस का बयान

विनेश फोगट सीएएस सुनवाई के फैसले के लाइव अपडेट: अपने फैसले को स्थगित करते हुए, सीएएस ने शनिवार को एक बयान में कहा, "सीएएस के तदर्थ प्रभाग ने विनेश फोगट बनाम यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग और अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति मामले में एकमात्र मध्यस्थ माननीय डॉ. एनाबेले बेनेट को 13 अगस्त, 2024 को शाम 6 बजे तक फैसला देने के लिए समय बढ़ा दिया है।" बयान में कहा गया, "मेरे द्वारा भेजे गए पहले के संचार में 11 अगस्त का संदर्भ सभी पक्षों को एकमात्र मध्यस्थ के समक्ष कोई भी अतिरिक्त दस्तावेज प्रस्तुत करने के लिए दिए गए समय से संबंधित था।"

 

विनेश की संयुक्त रजत पदक अपील पर फैसला कल रात 9:30 बजे तक आ जाएगा। अगर फैसला उनके पक्ष में जाता है, तो यह उनका पहला ओलंपिक पदक होगा और वह भी स्वर्ण, और पेरिस 2024 में भारत का सातवां पदक भी होगा। 

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी