असली NCP मामले में SC में सुनवाई, अजित पवार समेत 41 विधायकों को मिला नोटिस

By अभिनय आकाश | Jul 29, 2024

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को एनसीपी के अजित पवार गुट को दूसरे गुट के नेता जयंत पाटिल की याचिका पर नोटिस भेजा, जिसमें दलबदल और सेना-बीजेपी सरकार में शामिल होने के लिए अजित पवार गुट के विधायकों को अयोग्य ठहराने की मांग की गई है। शीर्ष अदालत की यह प्रतिक्रिया इसके बाद आई है। शरद पवार गुट ने दल-बदल विरोधी कानून के तहत अजीत समूह के विधायकों को अयोग्य ठहराने की याचिका खारिज करने के महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष के आदेश को चुनौती दी। सुप्रीम कोर्ट ने अजित पवार और उनके साथ गए 41 विधायकों को नोटिस जारी किया है। कोर्ट अब इस मामले पर 3 सितंबर को सुनवाई करेगी। शीर्ष अदालत इसी दिन शिवसेना विधायकों के अयोग्यता के मामले पर सुनवाई करेगी।

इसे भी पढ़ें: राकांपा नेता अजित पवार विधानसभा चुनाव से पहले ‘जन सम्मान यात्रा’ शुरू करेंगे

इस साल फरवरी में महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने फैसला सुनाया कि अजीत पवार के नेतृत्व वाला समूह ही असली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी है, जब जुलाई 2023 में पार्टी में दो गुट उभरे। नार्वेकर ने कहा कि एनसीपी का संविधान और पार्टी का नेतृत्व ढांचा यह तय करने के लिए कोई संकेत नहीं देता है कि असली गुट कौन सा है, इसलिए, मैंने इस मुद्दे को तय करने के लिए तीसरे पैमाने को अपनाया है जो विधायी बहुमत है। शरद पवार गुट ने अजित पवार गुट द्वारा प्राप्त विधायी बहुमत के दावे को चुनौती नहीं दी है।' नार्वेकर ने आगे कहा कि विधायकों को अयोग्य ठहराने की मांग करने वाली सभी याचिकाएं खारिज कर दी जाती हैं।

इसे भी पढ़ें: सभी मंजूरी के बाद की गई माझी लड़की बहिन योजना की घोषणा, डिप्टी CM पवार ने कहा- महाराष्ट्र जैसे समृद्ध राज्य के लिए खर्च...

स्पीकर ने कहा कि 20 जून, 2023 को एनसीपी के भीतर विभाजन अजीत पवार गुट के 41 विधायकों के बीच अंतर-पार्टी असंतोष का परिणाम था, न कि एनसीपी राजनीतिक दल का परित्याग। उन्होंने यह भी कहा कि किसी नेता को छोड़ना पार्टी छोड़ने के बराबर नहीं है। इसके अलावा, नार्वेकर ने शरद पवार गुट द्वारा पार्टी के सदस्यों को चुप कराने के साधन के रूप में अनुसूची 10 को नियोजित करने के प्रयासों को भी खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि 10वीं अनुसूची अंतर-पार्टी असहमति को निपटाने का एक उपकरण नहीं है और राजनीतिक असहमति को दबाने के लिए इसके दुरुपयोग के प्रति आगाह किया।

प्रमुख खबरें

भारत को 2047 तक खेलों में शीर्ष पांच देशों में लाने का लक्ष्य: खेलमंत्री, Mandaviya

Bank of Baroda का सबसे सस्ता होम लोन, जानें 15 साल तक लेने के बाद कितनी EMI बनेगी

Jacqueline Fernandez Stormrider Video| जैकलीन फर्नांडीज का म्यूजिक वीडियो स्टॉर्मराइडर मचा रहा दुनिया में धूम

समस्या सिर पर आने पर आती है केंद्र की याद, ममता के पत्र पर बीजेपी ने कसा तंज, कहा- पिछले 1 साल में क्या किया?