शहतूत के पत्ते खाने से कंट्रोल होती है शुगर, जानें इसके अन्य चमत्कारी फायदे

By प्रिया मिश्रा | Aug 28, 2021

शहतूत का फल खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। शहतूत में विटामिन ए, कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे पौष्टिक तत्व होते हैं जो कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि न सिर्फ शहतूत का फल, बल्कि इसके पत्तों में भी कई औषधीय गुण होते हैं। इसके पत्तों का सेवन करने से डायबिटीज से लेकर मोटापे जैसी समस्याओं में लाभ होता है। आज के इस लेख में हम आपको शहतूत के पत्तों के फायदे बताने जा रहे हैं- 

इसे भी पढ़ें: वजन कम करना चाहते हैं तो नाश्ते में खाएं ये चीज़ें, स्वाद के साथ मिलेगी सेहत भी

डायबिटीज कंट्रोल करे 

डायबिटीज़ के मरीजों के लिए शहतूत की पत्तियों का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके पत्तों में डीएनजे नामक तत्व पाए जाते हैं, जो शुगर को कंट्रोल  करने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद एकरबोस नामक कंपाउंड ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करता है।


दिल को स्वस्थ रखे 

शहतूत की पत्तियों का सेवन हमारे दिल के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। इनमें फेनोलिक्स और फ्लैवोनॉइड नामक तत्व मौजूद होते हैं जो दिल की बिमारियों के खतरे को कम करते हैं। शहतूत की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करते हैं। 


खून साफ करे 

खून साफ न होने के कारण कई तरह की त्वचा संबंधी परेशानियां होने लगती हैं। ऐसे में शहतूत की पत्तियों का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। शहतूत की पत्तियों से बनी चाय का सेवन करने से खून साफ होता है और त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। शहतूत की पत्तियों का सेवन करने से स्किन एलर्जी से भी छुटकारा मिलता है।

इसे भी पढ़ें: सर्वाइकल के दर्द से निजात पाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

सूजन और घाव में फायदेमंद 

घाव या सूजन होने पर भी शहतूत की पत्तियों का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। अगर शरीर के किसी अंग में सूजन हो गई हो तो शहतूत की पत्तियों को पीसकर उसका रस निकाल लें और प्रभावित हिस्से पर लगाएं। ऐसा करने से सूजन से जल्द राहत मिलती है। इसके साथ ही शहतूत की पत्तियों को पीसकर इसका लेप लगाने से घा जल्दी भरता है। 


मोटापा कम करने में मददगार 

मोटापे से जूझ रहे लोगों के लिए शहतूत की पत्तियों का सेवन फायदेमंद होता है। शहतूत की पत्तियों का अर्क पीने से मोटापा कम करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही यह लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करती है। आप चाहें तो शहतूत की पत्तियों की चाय बनाकर पी सकती हैं।

 

- प्रिया मिश्रा 

प्रमुख खबरें

Math को बना देगा मैजिक, वैदिक गणित जिसके महत्व पर PM भी दे चुके हैं जोर | Matrubhoomi

BJP की मांग, 100 दिनों में होने वाले सभी विधायक फंड ठेके की पूरी आडिट निगरानी हो

China से निपटने में अहम है जापान की साझेदारी, आर्मी चीफ 14 अक्टूबर को करेंगे टोक्यो की यात्रा

New Zealand के प्रधानमंत्री हुए भारत के जबरा फैन, PM मोदी के साथ मुलाकात को बताया शानदार