Haryana: CM पद की शपथ के बाद बोले नायब सैनी, सुशासन, समानता और गरीब कल्याण के लिए करेंगे काम

By अंकित सिंह | Oct 17, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के शीर्ष नेतृत्व की मौजूदगी में नायब सिंह सैनी ने गुरुवार को दूसरी बार हरियाणा के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। नायब सिंह सैनी ने इस साल मार्च में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दिग्गज नेता मनोहर लाल खट्टर की जगह मुख्यमंत्री का पद संभाला था। शपथ ग्रहण समारोह में एनडीए का शक्ति प्रदर्शन देखने को मिला। मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद नायब सिंह सैनी ने एक्स पर एक लंबा पोस्ट साझा किया है।

 

इसे भी पढ़ें: शरद पवार का दावा, हरियाणा चुनाव के नतीजों का महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव पर नहीं पड़ेगा कोई असर


अपने पोस्ट में नायब सिंह सैनी ने लिखा कि नॉनस्टॉप हरियाणा के विकास और नवनिर्माण को गतिमान रखने वाले जनादेश के लिए सर्वप्रथम 2.80 करोड़ अपने परिवारजनों का हार्दिक आभार। उन्होंने लिखा कि मेरे जैसे एक सामान्य परिवार से आने वाले कार्यकर्ता को हरियाणा का मुख्य सेवक बनने का अवसर प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का आभार। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी हरियाणा से आपका विशेष स्नेह हमें निरंतर परिश्रम करने के लिए असीमित ऊर्जा प्रदान करता है। 


सैनी ने लिखा कि आपके प्रेरणादायी नेतृत्व में हरियाणा विकास की नित नई ऊंचाइयों को स्पर्श कर रहा है।विकास की ये नॉनस्टॉप यात्रा प्रदेश में सतत जारी रहेगी। पूर्ण बहुमत की तीसरी बार भाजपा सरकार पूरी ऊर्जा और उत्साह के साथ सुशासन, समानता और गरीब कल्याण के लिए काम करेगी। सैनी 2023 से 2024 तक संक्षिप्त अवधि के लिए भाजपा के हरियाणा राज्य प्रमुख भी रहे। उन्होंने 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस नेता निर्मल सिंह को 3,84,591 वोटों के भारी अंतर से हराकर कुरुक्षेत्र का लोकसभा चुनाव जीता। 


बाद में उन्होंने सीएम बनने और इस साल जून में उपचुनाव जीतने के बाद करनाल विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार तरलोचन सिंह के खिलाफ 41,540 वोटों के अंतर से जीत हासिल की। हाल ही में संपन्न हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 में, सैनी ने लाडवा निर्वाचन क्षेत्र में कांग्रेस उम्मीदवार मेवा सिंह को 16,054 मतों के अंतर से हराया।  नायब सिंह सैनी 2009 में नारायणगढ़ विधानसभा क्षेत्र से अपना पहला चुनाव हार गए और 8,082 वोटों के साथ पांचवें स्थान पर रहे। 

 

इसे भी पढ़ें: Haryana CM Net Worth: नायब सिंह सैनी बने Haryana के CM, इतनी संपत्ति के हैं मालिक


हालाँकि, उन्होंने 2014 के हरियाणा चुनाव में कांग्रेस के मौजूदा विधायक राम किशन को 24,361 वोटों के अंतर से हराकर सीट जीती। उन्होंने मनोहर लाल खट्टर सरकार में राज्य मंत्री (MoS) के रूप में श्रम और रोजगार, खान और भूविज्ञान, और नई और नवीकरणीय ऊर्जा सहित कई मंत्रालयों का कार्यभार संभाला।

प्रमुख खबरें

Priyanka Gandhi के खिलाफ CPI ने उतारा उम्मीदवार, वायनाड उपचुनाव में LDF ने सत्यन मोकेरी पर जताया भरोसा

भारत में 2030 तक इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में 49% की सालाना वृद्धि का अनुमान

जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह के किया एक्सपो मार्ट सेंटर में आयोजित भारत के हस्तशिल्प मेले का भ्रमण

Lawrence Bishnoi के निशाने पर सलमान खान, एक्स गर्लफ्रेंड Somy Ali ने कर दी गैंगस्टर से ये रिक्वेस्ट