Haryana Assembly Elections 2024: गौरक्षक बिट्टू बजरंगी चुनावी मैदान में उतरे, फरीदाबाद से नामांकन दाखिल किया

By रेनू तिवारी | Sep 10, 2024

हरियाणा में आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर गौरक्षक बिट्टू बजरंगी उर्फ ​​राजकुमार पंचाल ने सोमवार (9 सितंबर) को फरीदाबाद के एनआईटी विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर अपना नामांकन दाखिल किया। गौरतलब है कि वह पिछले साल जुलाई में हुई नूंह हिंसा मामले में भी आरोपी है। आधिकारिक बयान में जिला चुनाव अधिकारी विक्रम सिंह ने पुष्टि की कि बजरंगी ने एनआईटी फरीदाबाद सीट से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर अपना नामांकन दाखिल किया है।

 

इसे भी पढ़ें: Kalindi Express Derailment | कालिंदी एक्सप्रेस को पटरी से उतारने की कोशिश, शुरुआती जांच में ISIS के खुरासान मॉड्यूल का हाथ होने का संदेह


गौ रक्षा बजरंगी फोर्स के संस्थापक बजरंगी का विवादों से पुराना नाता रहा है। वह नूंह हिंसा मामले में खास तौर पर आरोपी है, जो पिछले साल जुलाई में विश्व हिंदू परिषद के जुलूस पर भीड़ द्वारा हमला किए जाने के बाद भड़की थी। ऐसी घटनाओं में बजरंगी की संलिप्तता ने उसे सुर्खियों में बनाए रखा है, जिससे उसकी गतिविधियों और संबद्धता को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं।


नूंह मामले में बजरंगी की संलिप्तता

पिछले साल अगस्त में नूंह पुलिस ने भड़काऊ भाषण देने के आरोप में बजरंगी को गिरफ्तार किया था। पिछले साल 31 जुलाई को नूंह में भड़की हिंसा में दो होमगार्ड समेत पांच लोगों की मौत हो गई थी और कई लोग घायल हो गए थे। हिंसा राज्य के अन्य इलाकों में भी फैल गई थी। गुरुग्राम में एक मस्जिद में आगजनी की कई घटनाओं के बीच नायब इमाम की हत्या कर दी गई। इस साल जुलाई में फरीदाबाद में बजरंगी के खिलाफ तीन मामले दर्ज किए गए थे।

 

इसे भी पढ़ें: Delhi में लगेगा राष्ट्रपति शासन? राष्ट्रपति ने भाजपा के पत्र का संज्ञान लेते हुए गृह मंत्रालय से कार्रवाई करने को कहा


हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024

भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) ने आज (31 अगस्त) हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए मतदान की तारीख को इस साल 1 अक्टूबर से 5 अक्टूबर तक संशोधित किया है। साथ ही जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभाओं के लिए मतगणना 4 अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक स्थानांतरित कर दी है। यह निर्णय बिश्नोई समुदाय के मतदान के अधिकार और परंपराओं दोनों का सम्मान करने के लिए लिया गया है, जिन्होंने ईसीआई के अनुसार अपने गुरु जम्भेश्वर की याद में आसोज अमावस्या उत्सव समारोह में भाग लेने की सदियों पुरानी प्रथा को बरकरार रखा है।


प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी