World Economic Forum के पहले दिन CM Eknath Shinde के नेतृत्व में हुए 70 हजार करोड़ रुपये के करार

By प्रेस विज्ञप्ति | Jan 17, 2024

मुंबई। आज दावोस में राज्य की दृष्टि से महत्त्वपूर्ण ऐसी तीन परियोजनाओं के लिए 70 हजार करोड़ रुपये के सामंजस्य करार पर मैग्नेटिक महाराष्ट्र के अद्ययावत ऐसे दालन में हस्ताक्षर किये गए. इस दौरान मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उद्योग मंत्री उदय सामंत उपस्थित थे. 


 ग्रीन हायड्रोजन परियोजना के लिए आयनॉक्स एयर के साथ 25 हजार करोड़ रुपये के करार 


            ग्रीन हायड्रोजन की महाराष्ट्र की नीति को आज अच्छी मजबूती मिली है. दावोस में आयनॉक्स एयर प्रोडक्शन के साथ 25 हजार करोड़ रुपये के सामंजस्य करार पर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उद्योग मंत्री उदय सामंत की उपस्थिति में हस्ताक्षर हस्ताक्षर किये गए.


   इस दौरान कंपनी के सिद्धार्थ जैन के साथ मुख्यमंत्री ने चर्चा की. आयनॉक्स यह कंपनी अमेरिका की एक बड़ी औद्योगिक वायू उत्पादित करनेवाली कंपनी है और महाराष्ट्र में ग्रीन हायड्रोजन परियोजना शुरू करने को लेकर उन्होंने रूचि दिखाई. इस संदर्भ में महाराष्ट्र में ग्रीन हायड्रोजन और अमोनिया परियोजना शुरू करने के संदर्भ में भी मुख्यमंत्री से श्री जैन की चर्चा हुई है. 


 जिंदाल के साथ 41 हजार करोड़ रुपये के करार पर हस्ताक्षर 
देश का एक बड़ा उद्योग समूह रहें बीसी जिंदाल के साथ 41 हजार करोड़ रुपये के सामंजस्य करार पर भी आज हस्ताक्षर किये गए, जिससे महाराष्ट्र में 5000 नौकरियां इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम डिजाईन और मैन्युफॅक्चरिंग क्षेत्र में निर्माण होगी. 


 आर्टिफिशियल इंटेलिजन्स हब के लिए चार हजार करोड़ रुपये के करार 

महाराष्ट्र में आर्टिफिशियल इंटेलिजन्स का हब निर्माण करने के लिए महाप्रित और अमेरिका के प्रिडिक्शन्स 4000 करोड़ रुपये निवेश का सामंजस्य करार किया गया, जिससे महाराष्ट्र में नवीनतम ऐसी आर्टिफिशियल इंटेलिजन्स की परियोजना शुरू होगी. इस तरह  से भारत में शुरू होनेवाली यह पहली ही परियोजना है।

 

महाराष्ट्र के दालन में इस सामंजस्य करार पर हस्ताक्षर के समय मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उद्योग मंत्री उदय सामंत, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव भूषण गगराणी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव ब्रिजेश सिंह, उद्योग विभाग के प्रधान सचिव हर्षदीप कांबले, एमआयडीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विपिन शर्मा उपस्थित थे. महाप्रित के व्यवस्थापकीय संचालक अमोल शिंदे और क्वेड कंट्री नेटवर्क के चेयरमन कार्ल मेहता ने सामंजस्य करार पर हस्ताक्षर किये।

प्रमुख खबरें

Goa में सांप्रदायिक तनाव भड़का रही है BJP, राहुल गांधी ने कहा- लोग इस विभाजनकारी एजेंडे को देख रहे हैं

फेस्टिवल सीजन में फ्लॉलेस मेकअप लुक के लिए फॉलो करें ये टिप्स, आएगा नेचुरल निखार और दिखेंगी खूबसूरत

Indian Air Force Aerial Display । चेन्नई में वायुसेना का शानदार हवाई प्रदर्शन, Marina के आसमान में दिखा मनमोहक नजारा

Uttarakhand में चौखंबा में फंसी थीं दो विदेशी महिला पर्वतारोही, Indian Air Force ने सुरक्षित निकाला