Shahjahan Sheikh को आज ही CBI को सौंपें, हाईकोर्ट ने बंगाल पुलिस को दिया निर्देश

By अभिनय आकाश | Mar 05, 2024

कलकत्ता उच्च न्यायालय ने बंगाल के संदेशखली से जबरन वसूली, भूमि हड़पने और यौन उत्पीड़न की कई शिकायतों के मुख्य आरोपी पूर्व तृणमूल नेता शेख शाहजहाँ की हिरासत सीबीआई को सौंप दी है। मुख्य न्यायाधीश टीएस शिवगणम ने मंगलवार शाम कहा कि केंद्रीय एजेंसी मामले को अपने हाथ में लेगी, उन्होंने बंगाल पुलिस को शाहजहां और मामले की सामग्री सौंपने के लिए शाम 4.30 बजे तक का समय दिया। मुख्य न्यायाधीश टीएस शिवगणम और न्यायमूर्ति हिरण्मय भट्टाचार्य की खंडपीठ ने राज्य पुलिस के सदस्यों के साथ एक एसआईटी गठित करने के पहले के आदेश को रद्द कर दिया और राज्य को मामले से संबंधित सभी कागजात, साथ ही मुख्य आरोपियों की हिरासत को सीबीआई को स्थानांतरित करने का निर्देश दिया। 

इसे भी पढ़ें: Delhi High Court ने TMC नेता महुआ मोइत्रा की अंतरिम याचिका खारिज की

कल दोनों पक्षों को सुनने के बाद कोर्ट ने जांच सीबीआई को ट्रांसफर करने के मुद्दे पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। आवेदन सीबीआई द्वारा दायर किया गया था, जिसका मानना ​​था कि राज्य पुलिस द्वारा शेख को हिरासत में लेने से जांच का उद्देश्य विफल हो जाएगा, जिसमें वह एक केंद्रीय एजेंसी के सदस्यों पर हमले की साजिश रच रहा था। ईडी अधिकारियों पर हमले के बाद, संदेशखाली में स्थिति और भी अशांति की स्थिति में पहुंच गई, जिसमें पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ व्यवस्था से संबंधित शाहजहाँ और उसके अनुयायियों पर यौन उत्पीड़न और भूमि कब्ज़ा करने की व्यापक रिपोर्टें दी गईं।

इसे भी पढ़ें: Prajatantra: TMC ने खेला महिला सम्मान का कार्ड, बैकफुट पर आई BJP! Pawan Singh ने क्यों किया सरेंडर

शाहजहाँ और उसके आदमियों द्वारा संदेशखाली के लोगों के खिलाफ किए गए कथित अवैध कार्यों के संबंध में डिवीजन बेंच ने एक स्वत: संज्ञान मामले को भी जब्त कर लिया है। इससे पहले, अदालत ने स्पष्ट किया था कि शाहजहाँ शेख की गिरफ्तारी पर कोई स्थगन आदेश नहीं था, जो संदेशखली से उत्पन्न लगभग 42 आपराधिक मामलों में मुख्य आरोपी था, जिसके कारण अंततः लंबे समय तक फरार रहने के बाद राज्य पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। 

प्रमुख खबरें

Hatkanangal क्षेत्र में लोगों का शिंदे गुट की Shiv Sena पर भरोसा कायम, विधानसभा चुनाव में होगी असली परीक्षा

विधानसभा चुनाव के दौरान Sangli क्षेत्र में होगी कांटे की टक्कर, लोकसभा चुनाव में सभी के हाथ थे खाली

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार