Hamas vs Israel: 7 अक्टूबर को हमास ने छेड़ा, अब इजरायल छोड़ नहीं रहा, आज क्या बड़ा होने वाला है?

By अभिनय आकाश | Oct 07, 2024

7 अक्टूबर 2023 की वो तारीख जब दक्षिणी इजरायल में बसे लोगों की नींद सायरन, गोलियों और बम धमाकों की आवाज से खुली थी। गाजा से ऑपरेट करने वाले चरमपंथी संगठन हमास ने जमीन और पानी और हवा के रास्ते हमला किया। गाजा फिलिस्तीन के दो प्रांतों में से एक है और दूसरा प्रांत वेस्ट बैंक है। गाजा में हमास का और वेस्ट बैंक में फतेह का कंट्रोल है। हमले के दिन इजरायल में छुट्टी थी, शूकूत का त्यौहार था और इसी वजह से सिक्योरिटी टाइट नहीं थी। इसका फायदा आतंकियों ने उठाया। पहले हजारों की संख्या में रॉकेट दागे फिर इजरायल के अंदर घुस गए। आर्मी चेक प्लाइंट से गाड़ियां लूटी, निहत्थे लोगों की हत्या करते हुए कईयों को अपने साथ ले गए। शुरुआती कुछ घंटों तक अफरा तफरी मच गई। फिर इजरायल ने जवाब देना शुरू किया। फाइटर जेट्स ने गाजा में हमास के ठिकानों पर बमबारी की और फिर जमीन के रास्ते हमला किया। नेतन्याहू ने आम लोगों को गाजा छोड़ने की बात कहते हुए कहा कि गाजा को रेगिस्तान में बदल दिया जाएगा। सी चेतावनी के साथ ही एक साल गुजर गए हैं। खौफनाक हमले में इजरायल के 12 सौ लोग मारे गए थे और 250 लोगों को हमास के आतंकी बंधक बनाकर ले गए थे। आज भी इजरायल के कई लोग हमास की कैद में है। यह जंग अब मध्य पूर्व तक फैल गई है। इजरायली सेना का जमीनी अभियान अभी भी जारी है। 

इसे भी पढ़ें: Hezbollah और Hamas पर Israel का जोरदार अटैक, हवाई हमलों में एक साथ तबाह कर दिए Gaza-Beirut, सुरंग भी नष्ट की

इजरायल ने गाजा में बरसाए बम, 26 लोगों की गई जान

हमास इजरायल के जंग को एक साल पूरे हो गए हैं लेकिन आईडीएफ का ऑपरेशन अभी भी जारी है। गाजा पट्टी में रविवार तड़के इजरायल हमले में 26 लोगों की जान चली गई। हवाई हमले मस्जिद और स्कूल पर किए गए। इजरायली सेना ने कहा कि उसने हमास आतंकवादियों पर सटीक हमले किए जो सेंट्रल गाजा में दीर अल-बलाह में इब्न रुश्द स्कूल और शुहादा अल-अक्सा मस्जिद में मौजूद कमांड और कंट्रोल सेंटर में काम कर रहे थे। हमास का कहना है कि इन दोनों जगहों पर विस्थापित लोगों ने शरण ली थी।

मिडिल ईस्ट में छिड़ी ये लड़ाई कब जाकर खत्म होगी

सात अक्टूबर के दिन ही पिछले साल हमास ने इजरायल पर हमला किया था और उसके बाद इस्राइल ने हमास पर अटैक शुरू किया जो अब इस्राइल के लिए छह फ्रंट वॉर में तब्दील हो गया है। एक साल से मिडल ईस्ट में तनाव लगातार बढ़ ही रहा है और पिछले हफ्ते इस्राइल पर ईरान की तरफ से हुए मिसाइल अटैक के बाद तो संकट और भी गहरा गया है। इस्राइल ने अभी ईरान में जवाबी कार्रवाई की नहीं है लेकिन लगातार इसकी चेतावनी इस्राइल की तरफ से आ रही है। 

कब क्या हुआ

7 अक्टूबर 2023 हमास का हमलाः हमास ने इजरायल पर हमला किया। 1,200 से अधिक नागरिकों की हत्या कर दी, 250 को बंधक बना लिया। इसके बाद इजरायल ने जवाबी हमले शुरू कर दिए।

13 अक्टूबर 2023 इस्राइल का ग्राउंड ऑपरेशनः इजरायल ने नॉर्थ गाजा खाली करने को कहा और IDF के जवानों ने गाजा में ग्राउंड ऑपरेशन शुरू किया।

15 नवंबर 2023 अल शिफा में घुसा IDF: इस्राइली सैनिक गाजा के सबसे बड़े अस्पताल- अल शिफा में घुस गए। कई मारे गए। IDF का दावा था कि अस्पताल के नीचे हमास का अंडरग्राउंड हेडक्वार्टर चल रहा था।

नवंबर 2023 सीजफायरः सीजफायर में 105 बंधकों और करीब 240 फलस्तीनी बंदियों को रिहा किया गया।

6 दिसंबर 2023 शिविर पर हमलाः सीजफायर के बाद 6 दिसंबर को गाजा में शरणार्थी शिविर पर इजरायल हमले में एक ही परिवार के 22 लोग मारे गए।

22 जनवरी 2024 IDF पर सबसे बड़ा हमलाः गाजा में एक ही हमले में IDF के 21 जवान मारे गए। यह युद्ध खत्म होने के बजाय अब मिडल ईस्ट में फैल चुका है।

जीतने तक लड़ते रहेंगे

इजरायल के पीएम बेन्यामिन नेतन्याहू ने एक विडियो मेसेज में कहा कि मैं फ्रांस के राष्ट्रपति को संदेश देना चाहता हूं। इस्राइल 7 मोर्चों पर अपना बचाव कर रहा है। जो कथित तौर पर आतंक की धुरी का विरोध करते हैं, वे इस्राइल पर हथियार बैन की मांग करते हैं। इस्राइल लड़ाई जीतने तक लड़ता रहेगा।

इसे भी पढ़ें: हथियार देना बंद कर देंगे...Israel पर भड़कना मोदी के दोस्त मैक्रों को पड़ गया भारी, नेतन्याहू के तेवर देख बदला बयान

इजरायल को क्या हुआ हासिल

एक साल बाद हम पाते हैं कि इजरायल जिन घोषित लक्ष्यों के साथ युद्ध में गया था उनमें से एक भी हासिल नहीं कर पाया है। हालांकि, इजरायली डिफेंस फोर्सेज़ (आईडीएफ) के पास अपनी पीठ थपथपाने के लिए कई चीजें हैं। इनमें हमास और लेबनानी मिलिशिया हिजबुल्ला के नेतृत्व का खात्मा, लगातार हो रहे रॉकेट हमलों के बावजूद जान-माल का नुकसान सीमित रखना, गाजा में हमास और दक्षिण लेबनान में हिजबुल्लाह कई ठिकानों का खत्म कर देना और इजरायल के विरुद्ध लड़ रहे ईरानी गठबंधन के लड़ाकों की क्षमता सीमित करना शामिल है। मगर इस दौरान गजा और लेबनान में नागरिकों के बड़ी संख्या में मार डालने, अस्पतालों और स्कूलों को निशाना बनाने और निहत्थे नागरिकों पर हमला करने के आरोप भी इजरायली सुरक्षा बलों पर लगे हैं। इन आरोपों के बदले में आईडीएफ ने साफ कहा है कि युद्ध में ये सब होता ही है। 

 आज क्या होने वाला है?

हमास के इस्राइल पर हमले की वर्षगांठ पर क्या हमास और अटैक कर सकता है, क्या इस्राइल तीनों एच यानी हमास, हिज्बुल्लाह और हूती मिलकर एकसाथ अटैक का प्लान कर रहे हैं? जिस तरह इस्राइल छह फ्रंट पर एक साथ लड़ रहा है उससे किसी भी तरफ के अटैक की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। इसके लिए इस्राइल ने अपनी तैयारी भी पुख्ता की है। इस्राइली डिफेंस फोर्सेस के मुताबिक, गाजा पट्टी के पास अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किया गया है। आईडीएफ की सदर्न कमांड ऑफेंसिव और डिफेंसिव ऑपरेशंस के लिए तैयार है।

प्रमुख खबरें

RG कर डॉक्टर रेप-मर्डर केस में बड़ा अपडेट, CBI ने कोर्ट में दायर की चार्जशीट, 200 लोगों...

Bigg Boss 18 In Tajinder Singh Bagga | अब बिग बॉस पहुंचे BJP के फायरब्रांड नेता, बचपन में ही खा ली थी जेल की हवा, जानें कौन है ये नेता?

Gaza में हमले की बरसी पर शोक मनाते समय फलस्तीनी उग्रवादियों ने इजराइल पर दागे रॉकेट

भोजन और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए कश्मीर में शरद उत्सव का आयोजन