गुरु दत्त की 'कागज़ के फूल' से लेकर अक्षय कुमार की 'सरफिरा' तक, इस हफ़्ते सिनेमाघरों में रिलीज़ हुई फ़िल्में

By रेनू तिवारी | Jul 10, 2024

गुरु दत्त की 99वीं जयंती के अवसर पर, उनकी क्लासिक फ़िल्म 'कागज़ के फूल' एक बार फिर बड़े पर्दे पर रिलीज़ होगी। इसके अलावा, जहाँ कल्कि 2898 और किल बॉक्स ऑफ़िस पर अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं, वहीं इस हफ़्ते कई फ़िल्में रिलीज़ होने के लिए तैयार हैं। जहाँ अक्षय कुमार की सरफिरा हवाई यात्रा में क्रांति लाने के एक व्यक्ति के सपने को साकार करने की दृढ़ संकल्प की कहानी कहती है, वहीं कमल हासन की इंडियन 2 अपने प्रतिष्ठित पूर्ववर्ती की विरासत को जारी रखते हुए दमदार एक्शन और सामाजिक न्याय के विषयों के साथ वापस आ रही है। इस हफ़्ते सिनेमाघरों में रिलीज़ हुई फ़िल्मों पर एक नज़र डालें।

 

इसे भी पढ़ें: Urvashi Rautela Hospitalised | उर्वशी रौतेला हैदराबाद में अस्पताल में भर्ती, NBK 109 के सेट पर हुआ हिप फ्रैक्चर


कागज़ के फूल

PVR INOX का नॉस्टैल्जिक शो गुरु दत्त की कालजयी कृति, कागज़ के फूल को 12 से 18 जुलाई तक फिर से रिलीज़ करेगा। 1959 में शुरू हुई फिल्म कागज के फूल, गुरु दत्त और वहीदा रहमान अभिनीत एक निर्देशक के पतन और आंतरिक पीड़ा की एक बेहद मार्मिक कहानी है। इस फिल्म को इसके अवंत-गार्डे लाइटिंग डिज़ाइन और आविष्कारशील सिनेमैटोग्राफी के लिए सराहा गया, जिसमें शानदार दृश्यों को मार्मिक भावनात्मक सामग्री के साथ जोड़ा गया। स्टार्टअप और एविएशन की दुनिया में सेट की गई यह अविश्वसनीय (सच्ची) कहानी आम आदमी को बड़े सपने देखने और अपने सपनों का पीछा करने के लिए प्रेरित करेगी, भले ही दुनिया उन्हें पागल कहे।

 

इसे भी पढ़ें: Kalki 2898 AD की सफलता का जश्न मना रही हैं Deepika Padukone, वीडियो शेयर करके कहा- ये मेरे लिए अनमोल है


सरफिरा

वीर म्हात्रे के रूप में अक्षय कुमार अभिनीत सरफिरा बेहद सफल और प्रशंसित तमिल फिल्म सोरारई पोटरु की रीमेक है, जिसमें सूर्या ने अभिनय किया था और जिसने पांच राष्ट्रीय पुरस्कारों सहित कई पुरस्कार जीते थे। यह फिल्म जी.आर. गोपीनाथ के संस्मरण सिंपली फ्लाई: ए डेक्कन ओडिसी पर आधारित है। अक्षय के अलावा, सहायक कलाकारों में परेश रावल और राधिका मदान शामिल हैं। राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता निर्देशक सुधा कोंगरा द्वारा निर्देशित, जिन्होंने मूल संस्करण का भी निर्देशन किया था, सरफिरा इस सप्ताह सिनेमाघरों में आने के लिए तैयार है।


इंडियन 2

इंडियन 2 अपने पूर्ववर्ती, 1996 की ट्रेंडसेटिंग हिट इंडिया की विरासत को जारी रखती है, जिसमें कमल हासन का समर्पण है, एक भूमिका जिसके लिए प्रतिदिन लगभग सात घंटे मेकअप की आवश्यकता होती है। कमल हासन ने अपनी प्रतिष्ठित शीर्षक भूमिका को दोहराया, अपने 90 वर्षीय ऑन-स्क्रीन लुक पर विस्तृत ध्यान देते हुए एक सावधानीपूर्वक प्रदर्शन किया। रोबोट, शिवाजी, अन्नियन और मुधलवन/नायक जैसी फिल्मों में अपने भव्य निर्माण और सामाजिक न्याय के विषयों के लिए प्रसिद्ध शंकर द्वारा निर्देशित, इंडियन 2 में सिद्धार्थ, रकुल प्रीत सिंह, ब्रह्मानंदम और एस जे सूर्या जैसे शानदार कलाकार हैं। यह फिल्म शंकर और संगीत निर्देशक अनिरुद्ध के बीच पहला सहयोग भी दर्शाती है, जो रोमांचक और यादगार साउंडट्रैक का वादा करती है। यह बहुप्रतीक्षित सीक्वल तमिल, हिंदी और तेलुगु में एक इमर्सिव अनुभव का वादा करता है।


फ्लाई मी टू द मून

फ्लाई मी टू द मून आपको 1960 के दशक की अंतरिक्ष दौड़ की पृष्ठभूमि में एक काल्पनिक यात्रा पर ले जाता है। ग्रेग बर्लेंटी इस दिलचस्प फिल्म के निर्देशक हैं, जिसमें स्कारलेट जोहानसन ने केली जोन्स की भूमिका निभाई है, जो एक मजाकिया मार्केटिंग विशेषज्ञ है, जिसे "बैकअप" झूठी चंद्रमा लैंडिंग के आयोजन का काम सौंपा गया है, और चैनिंग टैटम ने कोल डेविस की भूमिका निभाई है, जो नासा के अपोलो 11 मून लॉन्च के सख्त निर्देशक हैं। फ्लाई मी टू द मून, जिसमें वुडी हैरेलसन, जिम रैश और रे रोमानो जैसे कलाकार शामिल हैं, ने मानव जाति की सबसे बड़ी जीत में से एक पर एक नया दृष्टिकोण पेश करने के लिए मार्मिक क्षणों को मजाकिया मज़ाक के साथ मिश्रित किया है। रोमांस, ड्रामा और हास्य का फिल्म का सहज मिश्रण उस समय के रोमांच के साथ-साथ उच्च लक्ष्य की चिरस्थायी अपील को भी दर्शाता है। यह फिल्म हंसी, प्यार और ऐतिहासिक साज़िश से भरी एक अद्भुत सिनेमाई यात्रा लगती है।

 

लॉन्गलेग्स

इस साल की सबसे ज़्यादा देखी जाने वाली हॉरर फ़िल्म लॉन्गलेग्स, जिसमें मायका मोनरो, निकोलस केज और एलिसिया विट ने अभिनय किया है, का निर्देशन ऑसगूड पर्किन्स ने किया था। फ़िल्म का केंद्र FBI एजेंट ली हार्कर (मोनरो) है, जो सीरियल किलर लॉन्गलेग्स (केज) के मामले को सुलझाने के लिए नियुक्त किया गया एक नया होशियार व्यक्ति है। जैसे-जैसे वह मामले की तह तक जाती है, हार्कर को हत्यारे से एक निजी संबंध और रहस्यमय अनुष्ठानों से परेशान करने वाले संबंध मिलते हैं। उसे एक और हमले को रोकने के लिए समय रहते उसे रोकना पड़ा। ग्रेटेल एंड हैंसेल, द ब्लैककोट डॉटर और आई एम द प्रिटी थिंग दैट लिव्स इन द हाउस पर अपने पहले के कामों के लिए जाने जाने वाले पर्किन्स ने डार्क फेयरी टेल्स, मजबूत महिला लीड और अवांट-गार्डे स्टाइलिस्टिक विकल्पों के साथ अपनी रुचि का पता लगाना जारी रखा है।



प्रमुख खबरें

Maharashtra: Congress छोड़ NCP के टिकट पर चुनाव क्यों लड़ रहे जीशान सिद्दीकी? पिता की हत्या पर किया बड़ा दावा

Israel vs Iran: भारत ने पश्चिम एशिया में शत्रुता कम करने का किया आह्वान, कहा- संयम बरतें

चीन का सारा प्लान हुआ फेल, Apple की बेहतरीन वापसी से बढ़ी बेचैनी

अरुणाचल पहंची वायु वीर विजेता कार रैली, जसवंत रावत दी जाएगी श्रद्धांजलि, रक्षा मंत्री भी होंगे शामिल