Jalgaon Rural सीट से पार्टी का खाता खोलने वाले Gulab Raghunath Patil शिंदे गुट में शामिल होकर संभाल रहे मंत्री पद

By Anoop Prajapati | Oct 15, 2024

लगभग दो साल पहले 2022 में शिवसेना के दो टुकड़ों में बंटने के बाद जलगांव ग्रामीण विधानसभा सीट से गुलाब रघुनाथ पाटिल ने शिंदे गुट में जाने का फैसला किया था। जिसका इनाम उन्हें कैबिनेट मंत्री बनकर दिया गया है। विधायक रघुनाथ पाटिल ने 2009 में नवनिर्मित जलगांव ग्रामीण विधानसभा सीट से शिवसेना का 2014 में पहली बार खाता खोलने में सफल रहे थे। जिसके बाद से वे लगातार 10 साल से विधायक बने हुए हैं। गुलाब रघुनाथ पाटिल को 2019 के चुनाव के बाद उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में बनी महा विकास सरकार में भी मंत्री पद से नवाजा गया था।


मंत्री गुलाब रघुनाथ पाटिल का जन्म 5 जून 1966 को हुआ था। एक राजनीतिज्ञ और महाराष्ट्र राज्य के वर्तमान जल आपूर्ति और स्वच्छता मंत्री हैं। वे राज्य के निचले सदन विधान सभा के सदस्य हैं, जो ग्रामीण जलगांव निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं । 2019 में वे 14वीं विधानसभा के लिए चुने गए । 30 दिसंबर 2019 को, उन्हें एकनाथ शिंदे कैबिनेट में जल आपूर्ति और स्वच्छता मंत्री नियुक्त किया गया और उन्होंने जलगाँव जिले के संरक्षक मंत्री के रूप में भी कार्य किया। 1999 से 2004 तक उन्होंने एरंडोल निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया।


गुलाब पाटिल ने उद्धव ठाकरे के मंत्रिमंडल के मंत्री पद से इस्तीफा देकर शिवसेना छोड़ दी और राजनीतिक संकट के दौरान विद्रोही नेता एकनाथ शिंदे से जुड़ गए। शिंदे ने अपने 40 से अधिक विधायकों के साथ राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी - भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से गठबंधन तोड़ने की मांग की और उद्धव ठाकरे से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ सरकार बनाने की मांग की । इससे पार्टी में फूट पड़ गई, अंत में शिंदे ने बाद में सरकार बनाई और सीएम बन गए और पाटिल को जल आपूर्ति और स्वच्छता मंत्री नियुक्त किया गया। 2023 में चुनाव आयोग के फैसले से गुट ने शिवसेना पर कब्जा कर लिया।

प्रमुख खबरें

Jharkhand Elections 2024: झारखंड में कौन किसपर है भारी? जानें क्या है राजनीतिक दलों की तैयारी

पूर्व CJI रंजन गोगोई के खिलाफ याचिका को लेकर सुप्रीम कोर्ट में तीखी नोकझोंक, क्यों बुलानी पड़ी सिक्योरिटी

ईरान-हिजबुल्लाह के लिए कहर बनेगा THAAD, क्या है अमेरिका का ब्रह्मास्त्र जो अब इजरायल में होगा तैनात

UP Bypolls 2024: अयोध्या की मिल्कीपुर सीट पर क्यों नहीं हो रहे उपचुनाव? CEC राजीव कुमार ने बताई बड़ी वजह