Gujarat बनेगा Elon Musk की पसंद, भारत में पहला प्‍लांट लगाने की तैयारी में Tesla, जल्‍द हो सकता है ऐलान

By अंकित सिंह | Dec 30, 2023

वर्तमान में, ईवी की भारतीय बाजार में 2.4 प्रतिशत हिस्सेदारी है, लेकिन नए लॉन्च और खरीदारों के बीच बढ़ती रुचि के कारण इस साल इसमें वृद्धि हुई है। हालाँकि, टेस्ला का भारत में प्रवेश भारतीय ईवी इकोसिस्टम और सेगमेंट को और भी अधिक आगे बढ़ाने में उत्प्रेरक होगा। टेस्ला संभवतः गुजरात में अपना प्लांट लगा सकती है और कुछ वर्षों के भीतर कीमत कम करने के लिए भारी स्थानीयकरण के साथ भारत में इलेक्ट्रिक कारें बना सकती है। 

 

इसे भी पढ़ें: SUV खरीदने से पहले जान लें कौन सी SUV आपके लिए बेहतर रहेगी


गुजरात के मंत्री रुशिकेश पटेल ने कहा कि उनकी सरकार को "बहुत उम्मीद" है कि एलन मस्क की अगुवाई वाली टेस्ला प्लांट स्थापित करने के लिए राज्य को चुनेगी और इस संबंध में कंपनी के साथ संचार जारी है। पटेल उन समाचार रिपोर्टों पर आधारित सवालों का जवाब दे रहे थे जिनमें कहा गया था कि अमेरिका स्थित इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता गुजरात में एक विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने की योजना बना रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को टेस्ला के गुजरात आने की बहुत उम्मीद है। एलन मस्क भी गुजरात को अपनी पहली पसंद के तौर पर देख रहे हैं। संयंत्र स्थापित करने के लिए उपयुक्त स्थान खोजने के लिए जब से उन्होंने भारत में सर्वेक्षण शुरू किया, तब से गुजरात उनके दिमाग में है। 


हालाँकि, शुरुआत के लिए, टेस्ला अपनी कारों को CBU (कम्प्लीट बिल्ट-अप) रूट के माध्यम से लाएगा, साथ ही 2 बिलियन अमरीकी डालर की निवेश प्रतिबद्धता के साथ अपना प्लांट भी स्थापित करेगा। जनवरी 2024 में आगामी वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में इसकी औपचारिक घोषणा भी की जा सकती है, साथ ही एलन मस्क के भी यहां आने की उम्मीद है। हालांकि आधिकारिक तौर पर हमें अभी तक टेस्ला से कुछ भी सुनने को नहीं मिला है, लेकिन अगर टेस्ला स्थानीय स्तर पर बैटरी पैक का उत्पादन भी करता है तो यह कदम ईवी सेगमेंट और पारिस्थितिकी तंत्र के लिए एक बढ़ावा होगा। यदि ऐसा होता है, तो सबसे बड़े बाजारों में से एक में प्रवेश करने के अपने वादे को पूरा करते हुए सबसे बड़े नामों में से एक अंततः भारत में प्रवेश करता है।

 

इसे भी पढ़ें: इलेक्ट्रिक स्कूटर वालों के लिए खुशखबरी, बैटरी ख़त्म होने की समस्या हुई दूर


टेस्ला भारत में प्रवेश करने और इलेक्ट्रिक पैसेंजर कार सेगमेंट को बढ़ावा देने के साथ-साथ ईवी क्षेत्र में पैर जमाने के लिए भी उत्सुक है। शुरुआत के लिए, हालांकि हम उम्मीद करते हैं कि मॉडल 3 और वाई जैसी कारें सीबीयू मार्ग के माध्यम से आएंगी, हालांकि विनिर्माण प्रतिबद्धता के साथ, आयात कर भी कम किया जा सकता है। आने वाले वर्षों में भारत में स्थानीय रूप से सस्ता मॉडल 2 बनाए जाने से पहले हाल ही में ताज़ा किया गया मॉडल 3 भारत में रेंज के मुख्य आधार के रूप में आ सकता है।

प्रमुख खबरें

रोहित शर्मा पत्नी रितिका के साथ अबु धाबी में NBA का उठा रहे लुत्फ, वायरल हो रही हैं तस्वीरें

शिंदे सेना सांसद के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका, HC के जज जारी रखेंगे सुनवाई

हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति ने किया लोगों का काम है कहना का विमोचन

Jammu Kashmir में किसके सिर सजेगा ताज, जानें क्या है Exit polls में अनुमान