इस तरह बनाएं गुड़ का चीला, बच्चे बूढ़े सभी मजे के साथ खाएंगे

By मिताली जैन | Feb 05, 2019

बच्चों को खाना खिलाना किसी जंग जीतने से कम नहीं है। अधिकतर घरों में बच्चे खाने के मामले में काफी चूज़ी होते हैं। इतना ही नहीं, वह हर दिन कुछ नया खाने की डिमांड करते हैं। अगर आपका बच्चा भी इसी तरह परेशान करता है तो इस बार उन्हें गुड़ का चीला बनाकर खिलाएं। सर्दी के मौसम में गुड़ का चीला उन्हें भीतर से तो गर्म रखेगा ही, साथ ही मीठा होने के कारण वह उसे खुश होकर भी खाएगा। दरअसल, सभी बच्चों को मीठा खाना बेहद पसंद होता है। तो क्यों न, कभी−कभी उन्हें प्लेन रोटी के स्थान पर गुड़ का चीला बनाकर दिया जाए। चलिए शुरू करते हैं इसे बनाना−

 

इसे भी पढ़ेंः चाय के साथ अलग नाश्ते का मूड हो तो इस तरह बनाएं मसाला पापड़

 

सामग्री−

300 ग्राम आटा

100 ग्राम गुड़ 

पानी

घी या कुकिंग ऑयल

 

विधि− गुड़ का चीला बनाने के लिए सबसे पहले आटा तैयार करना होगा। इसके लिए सबसे पहले गुड़ में पानी डालकर गैस पर रखें और गुड़ को घुलने तक चलाएं। जब गुड़ घुल जाए तो गैस बंद कर दें। याद रखें कि हमें सिर्फ गुड़ को घुलने तक ही गैस ऑन रखनी है, गुड़ को पकाना नहीं है। अब गैस ऑफ करके इसे ठंडा होने दें। ठंडा होने पर इसे सबसे पहले छान लें।

 

इसे भी पढ़ेंः इस तरह बनाएं मटर के परांठे, हर कोई आपसे पूछेगा रेसिपी

 

अब एक बाउल में आटा छान लें और जब गुड़ का घोल ठंडा हो जाए तो उसे आटे में मिक्स करके एक पेस्ट बनाएं। यह पेस्ट उतना पतला होना चाहिए, जितना चीला बनाने के लिए आवश्यक है और घोल में किसी भी तरह की गांठें नहीं होनी चाहिए। अगर बैटर गाढ़ा हो जाए तो इसमें थोड़ा पानी मिक्स किया जा सकता है। अब इस घोल को करीबन दस मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें।

 

इसे भी पढ़ेंः ओट्स सेहत के लिए हैं फायदेमंद, बनाने की ये आसान विधि

 

इसके बाद एक तवा या नॉन स्टिक पैन लेकर उसे गर्म होने दें लेकिन वह बहुत ज्यादा गर्म न हो अन्यथा चीले चिपकने लगेंगे। अब थोड़ा-सा बैटर तवे पर डालकर अच्छी तरह फैलाएं और चीले के चारों ओर थोड़ा-सा ऑयल डालें। जब यह एक तरफ से सिक जाए तो पलट कर दूसरी तरफ से भी इसी तरह सेकें। जब यह दोनों तरफ से अच्छी तरह सिक जाएं तो एक प्लेट पर टिश्यू पेपर रखकर उसके ऊपर रखें। इसी तरह आप सारे घोल के चीले तैयार कर सकते हैं और बच्चों व बड़ों सभी को सर्व कर सकते हैं।

 

नोटः हमने इस रेसिपी में गुड़ का चीला बनाया है। आप इसी घोल की मदद से गुड़ की पकौड़ी भी बना सकते हैं। बस बैटर को पकौड़ों की कंसिस्टेंसी का रखें और कड़ाही में तेल गर्म करके उसमें सेकें।

 

-मिताली जैन

प्रमुख खबरें

नासिक में तीन बच्चों को कुएं में धकेला, एक व्यक्ति गिरफ्तार

ऋषिकेश में साइबर ठगों ने एक व्यक्ति से 52 लाख रुपये से अधिक की ठगी की

आयुर्वेदिक दवा बनाने वाली कंपनी के कर्मचारियों के खिलाफ मामला दर्ज

पालम फ्लाईओवर पर ट्रक की चपेट में आने से दिल्ली पुलिस के एक हेड कांस्टेबल की मौत, चालक गिरफ्तार