पाकिस्तान से आई बड़ी खुशखबरी, मिला समुद्री सीमा में तेल और गैस का भंडार

By रितिका कमठान | Sep 07, 2024

भारत का पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान इन दिनों बड़ी आर्थिक समस्या से गुजर रहा है। वहीं इस पाकिस्तान में इन दिनों बड़ी खुशखबरी मिली है, जिससे इसे आने वाले दिनों में बड़ा लाभ हो सकता है। यहां तक की पाकिस्तान की किस्मत बदल सकती है।

 

जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान की समुद्री सीमा में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस का एक बड़ा भंडार मिला है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह भंडार कोई छोटा भंडार नहीं है। इस भंडार की बदौलत पाकिस्तान अपनी तकदीर को पूरी तरह से पलट सकता है। यानी ये भंडार इतना बड़ा है कि इसका दोहन कर पड़ोसी देश की किस्मत बदल सकती है।

 

इस संबंध में पाकिस्तान के मीडिया चैनल डॉन न्यूज टीवी ने शुक्रवार को एक वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी के हवाले से जानकारी साझा की है। इसके अनुसार पाकिस्तान को जैसे ही तेल और गैस भंडार के होने की जानकारी मिली उसने इसकी पुष्टि करने के लिए काम शुरू कर दिया। इसके तहत एक मित्र देश के सहयोग से तीन साल तक सर्वेक्षण किया गया था। मित्र देश की मदद से भौगोलिक सर्वेक्षण किया गया जिससे पाकिस्तान को भंडार के स्थान की पहचान करने में मदद मिली। 

 

संबंधित विभागों ने सरकार को पाकिस्तानी समुद्री सीमा में तेल संसाधनों के बारे में जानकारी दी है। अधिकारी ने कहा कि इन संसाधनों से लाभ उठाने के लिए बोली और अन्वेषण प्रस्तावों का अध्ययन किया जा रहा है, जिसका अर्थ है कि निकट भविष्य में अन्वेषण कार्य शुरू किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हालांकि कुओं की खुदाई और वास्तव में तेल निकालने के काम में कई साल लग सकते हैं। अधिकारी ने कहा कि इस संबंध में पहल करने और जल्दी से काम पूरा करने से देश की आर्थिक किस्मत बदलने में मदद मिल सकती है। कुछ अनुमान बताते हैं कि यह खोज दुनिया में चौथा सबसे बड़ा तेल और गैस भंडार है।

प्रमुख खबरें

Kejriwal के इस्तीफे से पहले LG करेंगे बड़ा गेम! दिल्ली में लगेगा राष्ट्रपति शासन?

Delhi का अगला सीएम कौन? वरिष्ठ नेताओं के साथ केजरीवाल की वन-टू-वन चर्चा, कल विधायक दल की बैठक

कोलकाता: CM ममता बनर्जी और डॉक्टरों के बीच बैठक, क्या है पंचसूत्रीय मांग

जनवरी 2025 में लॉन्च मारुति सुजुकी की पहली इलेक्ट्रिक SUV, 500 km से ज्यादा मिलेगा रेंज!