यूरोपीय संघ के साथ मुक्त व्यापार समझौता पूरा होने में लग सकता है ज्यादा समय: Goyal

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 25, 2023

केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को कहा कि यूरोपीय संघ (ईयू) के साथ मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) पूरा होने में ज्यादा समय लग सकता है क्योंकि 27 देशों के समूह से वार्ता लंबी चलेगी। उद्योग संगठन फिक्की द्वारा आयोजित टेक्नोटेक्स कार्यक्रम में गोयल ने कहा कि एफटीए के लिए सक्रियता के साथ बातचीत दो-तिहाई देशों और ईयू से चल रही है। उन्होंने कहा कि जल्द ही अच्छी खबर आएगी। हालांकि मंत्री ने कहा, “ईयू में ज्यादा समय लग सकता है क्योंकि इसमें 27 देशों को लेकर वार्ता की जाएगी।”

भारत ने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के साथ एफटीए किया था। खबर है कि एफटीए को लेकर भारत की ब्रिटेन, इजरायल और कनाडा से भी वार्ता चल रही है। गोयल ने कहा कि सरकार तैयार माल क्षेत्र के लिए उत्पादन आधारित प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना लाने पर विचार कर रही है। हालांकि उन्होंने इसके बारे में विस्तार से नहीं बताया।

उन्होंने कहा कि कपड़ा क्षेत्र के लिए तकनीकी वस्त्र अनुसंधान मिशन के तहत 1,400 करोड़ का कोष जारी होने के बावजूद सरकार को इस क्षेत्र में शोध और विकास (आरएंडडी) उद्देश्यों के लिए सिर्फ 250 करोड़ रुपये के आवेदन मिले हैं। उन्होंने उद्योग जगत से इस संबंध में प्रयास करने का आग्रह किया। मंत्री ने कहा कि तकनीकी और मानव-निर्मित वस्त्र उद्योग में भारी संभावनाएं हैं। उन्होंने उद्योग जगत से निवेश बढ़ाने का आह्वान करते हुए कहा कि भारतीय बाजार मौजूदा 10-12 प्रतिशत की रफ्तार से ज्यादा तेजी से बढ़ेगा।

प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी