उद्योग को प्रोत्साहन देने के लिए सरकार जल्द करेगी बड़े ऐलान

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 29, 2019

गुवाहाटी। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बृहस्पतिवार को कहा कि सरकार आगामी दिनों में उद्योग को प्रोत्साहन के लिए दो बड़े कदमों की घोषणा करेगी। उन्होंने कहा कि उपभोग को बढ़ाने की जरूरत है। सीतारमण ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सरकार ने खर्च बढ़ाने का फैसला किया है और वाहन बाजार की सुस्ती को दूर करने के लिए कुछ उपायों की घोषणा की है। उन्होंने बताया कि अधिकारियों को सभी लंबित जीएसटी रिफंड का भुगतान 30 दिन में करने का निर्देश दिया गया है। भविष्य में इस तरह के रिफंड 60 दिन में जारी कर दिए जाएंगे। 

इसे भी पढ़ें: सीतारमण का राहुल पर पलटवार, बोलीं- पहले कांग्रेस के वित्त मंत्रियों से करनी चाहिए बात

हालांकि, मंत्री ने यह नहीं बताया कि सरकार कौन से दो कदम उठाने जा रही है। उन्होंने कहा कि वैश्विक स्तर पर अगर तुलना की जाए तो हमारी अर्थव्यवस्था अब भी सबसे तेजी से आगे बढ़ रही है। हम जानते हैं कि उपभोग बढ़ाने की जरूरत है। सीतारमण ने सार्वजनिक खर्च बढ़ाने का फैसला किया है। बुनियादी ढांचा खर्च क्षेत्र में खर्च बढ़ाने से अर्थव्यवस्था को रफ्तार मिलेगी। 

इसे भी पढ़ें: मुख्य आर्थिक सलाहकार ने कहा, भारत पर अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध का असर नहीं

भारतीय रिजर्व बैंक से मिले 1.76 लाख करोड़ रुपये के इस्तेमाल के बारे में पूछे जाने पर सीतारमण ने कहा कि अभी इस पर कोई फैसला नहीं किया गया है। सीतारमण ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि अर्थव्यवस्था को चलाने में उसने भारी भ्रष्टाचार और घोटाले किए। कांग्रेस के शासन में मुद्रास्फीति दो अंक पर पहुंच गई थी। इससे पहले दिन में सीतारमण और वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कर अधिकारियों और उद्योग के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। 

Article 370 आखिर है क्या ? क्या सचमुच यह जम्मू-कश्मीर के विकास में बाधक था ?

प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी