बिहार सरकार पुलों के समयबद्ध रखरखाव के लिए उनका ‘‘हेल्थ कार्ड’’ तैयार करेगी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 23, 2024

बिहार सरकार ने समय से पुलों के तकनीकी रखरखाव और उनके मरम्मतकार्य लिए उनका ‘‘हेल्थ कार्ड’’ तैयार करने का निर्णय लिया है। बिहार के पथ निर्माण मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने बृहस्पतिवार को विधानसभा में इसकी घोषणा की।

उन्होंने कहा, ‘‘सरकार ने राज्य के सभी पुलों का सुरक्षा ऑडिट कराने का निर्णय लिया है। साथ ही विभाग सभी पुलों का ‘हेल्थ कार्ड’’ तैयार करेगा जिससे अभियंताओं को पुलों में किसी प्रकार के तनाव के संकेत मिलने पर समय पर तकनीकी रखरखाव और मरम्मत कार्य करने में मदद मिलेगी।’’

मंत्री ने विधानसभा में 2024-25 के लिए पथ निर्माण विभाग के बजट आवंटन पर बहस का समापन करते हुए यह बयान दिया। विभाग का 5702 करोड़ रुपये बजटीय प्रस्ताव ध्वनिमत से पारित हो गया।

उन्होंने कहा, ‘‘हाल की अवधि के दौरान सुचारू सड़क यातायात के लिए पूरे राज्य में कई ओवरब्रिज का निर्माण किया गया है। अब राज्य भर में सड़कें अच्छी तरह से जुड़ी हुई हैं और आवश्यक दूरी पर नदियों पर कई उच्चस्तरीय पुल बनाए गए हैं।’’

मंत्री ने कहा कि राज्य की प्रमुख आगामी पुल परियोजनाओं में कच्ची दरगाह-बिदुपुर छह लेन पुल परियोजना, सुल्तानगंज और अगुवानी घाट के बीच गंगा नदी पर चार लेन का पुल, गंगा नदी पर ही बख्तियारपुर-ताजपुर चार लेन ग्रीनफील्ड पुल और 4.56 किमी लंबा दीघा और सोनपुर गंगा नदी पुल शामिल हैं।

प्रमुख खबरें

Delhi Air Pollution| प्रदूषण बढ़ने पर AAP पर भड़के मनोज तिवारी और शहजाद पूनावाला, कही ये बात

Mahabharata: कौरवों को युद्ध में हराने के लिए पांडवों ने इस गांव में किया था महायज्ञ, आज भी मौजूद हैं अवशेष

राष्ट्रीय राजधानी में छाई धुंध की परत; कुल AQI गिरकर 293 पर पहुंचा

Baharaich Voilence: जूमे की नमाज के लिए बेहद टाइट है सिक्योरिटी, बाहरी लोगों की एंट्री पर प्रतिबंध