उप्र में नवरात्रि से गाय के दूध की बनी मिठाइयों का प्रसाद मिलेगा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 18, 2017

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के धार्मिक स्थलों पर अगली नवरात्रि से गाय के दूध से बनी मिठाइयों का प्रसाद उपलब्ध कराने पर विचार कर रही है। उत्तर प्रदेश के डेयरी विकास मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने कहा, ‘‘गाय के दुग्ध को लो​कप्रिय बनाने के लिए प्रदेश सरकार गाय के दूध से बनी मिठाइयां मथुरा, अयोध्या, विंध्याचल और काशी जैसे धार्मिक स्थलों पर प्रसाद के रूप में उपलब्ध कराने की योजना बना रही है।’’

 

उन्होंने कहा, ‘‘अगर सब कुछ ठीक रहा तो श्रद्धालुओं को गाय के दूध से बनी मिठाइयों का प्रसाद उपलब्ध होगा।’’ चौधरी ने बताया कि उनका विभाग नवरात्रि से बाजार में गाय के दूध से बने विभिन्न उत्पाद पेश करने की योजना बना रहा है। उन्होंने बताया कि इस समय गाय का दूध 22 रूपये लीटर मिलता है जबकि भैंस का दूध 35 रूपये लीटर है। उत्तर प्रदेश सरकार गाय का दूध 42 रूपये लीटर बेचे जाने की दिशा में काम कर रही है। तभी गायों की सही देखभाल होगी और उन्हें कोई आवारा नहीं छोड़ेगा।

 

उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ में गाय का दूध 60 रूपये लीटर बिकता है जबकि मथुरा में यह 45 रूपये लीटर है। गाय के दूध से बना घी 1100 रूपये प्रति किलोग्राम है। चौधरी ने कहा, विरोधी दल सोचते हैं कि हम केवल हिन्दूवादी छवि के कारण गाय की बात करते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। सच्चाई यह है कि गाय का दूध प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है और कोलेस्ट्रोल, कैंसर एवं किडनी की बीमारियों में लाभकारी होता है।

 

प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी