सोने का महल, 7000 लग्जरी कारें, ब्रुनेई के बेहद अमीर सुल्तान, आज बनेंगे पीएम मोदी के मेजबान

By अभिनय आकाश | Sep 03, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रुनेई के सुल्तान हसनल बोलकिया के निवास 'इस्ताना नुरुल ईमान' का दौरा करेंगे, तो यह किसी राज्य के प्रमुख के किसी भी अन्य निवास के विपरीत होगा, जहां उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान दौरा किया है। दुनिया का सबसे बड़ा महल विलासिता का प्रतीक है, जो 2 मिलियन वर्ग फुट में फैला है और इसमें 1,700 कमरे और 22 कैरेट सोने का गुंबद है। रणनीतिक रूप से बोर्नियो द्वीप पर स्थित है, सिक्किम और त्रिपुरा जैसे भारतीय राज्यों से छोटा है, लेकिन इसके सुल्तान की अपार संपत्ति और भव्य जीवनशैली ने बार-बार ध्यान खींचा है। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के बाद दुनिया में दूसरे सबसे लंबे समय तक राज करने वाले सम्राट बोल्किया की कथित तौर पर कुल संपत्ति 30 अरब डॉलर है। ब्रुनेई तेल और प्राकृतिक गैस भंडार से समृद्ध है।

इसे भी पढ़ें: PM मोदी ने Brunei में भारतीय उच्चायोग के नए कार्यालय का किया उद्घाटन, प्रवासी भारतीयों ने किया स्वागत

बोल्किया की विलासितापूर्ण जीवनशैली का सबसे महत्वपूर्ण पहलू जो सबका ध्यान खींचता है, वह है उनका निजी कार संग्रह, जिसकी कीमत अनुमानित $5 बिलियन है। इस संग्रह में एक सोना-लेपित रोल्स रॉयस, लगभग 450 फेरारी और 380 बेंटले शामिल हैं। न केवल शानदार वाहन, बल्कि लेम्बोर्गिनी उर्राको, फेरारी 456 जीटी वेनिस (दुनिया में केवल सात में से एक) और पोर्श 959 जैसी दुर्लभ कारें भी उनके 200 गैरेज में से एक में गौरवपूर्ण स्थान रखती हैं।

इसे भी पढ़ें: PM Modi के Brunei और Singapore दौरे पर कांग्रेस का तंज, मणिपुर का मानवीय दौरा कब करेंगे?

ब्रुनेई दक्षिण पूर्व एशिया का एक छोटा सा देश है। यह बोर्नियो द्वीप के उत्तरी तट पर स्थित है। दक्षिण चीन सागर इसके उत्तर में स्थित है और मलेशियाई राज्य सारावाक इसके पूर्व, पश्चिम और दक्षिण में है। ब्रुनेई 1888 से ब्रिटिश संरक्षित राज्य था। 1963 में यह एकमात्र मलय राज्य था जो मलेशिया में शामिल नहीं हुआ। ब्रुनेई को 1984 में स्वतंत्रता मिली। यह राष्ट्रमंडल और दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) का सदस्य है।


प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी