वैष्णों देवी जाने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार शुरूकर रही ये सेवा, 5 से 6 मिनट में होंगे माता के दर्शन

By अनन्या मिश्रा | Mar 10, 2023

हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु वैष्णों देवी के दर्शन के लिए जम्मू के कटरा पहुंचते हैं। जहां कुछ श्रद्धालु वैष्णों देवी की चढ़ाई पैदल तय करते हैं तो कुछ घोड़े या पिट्ठू पर बैठकर इस यात्रा को पूरा करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि अब माता के दरबार तक पहुंचना आपके लिए काफी आसान बन सकता है। जिस तरह से भैरों बाबा मंदिर तक जाने के लिए श्रद्धालुओं के लिए केबल कार की सुविधा शुरू की गई है। उसी तरह अब माता के दरबार तक जाने के लिए भक्तों को केबल राइड सर्विस मिलने वाली है। श्रद्धालु अब मां वैष्णों के दर्शन रोपवे के सहारे कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल के जरिए हम इसके बारे में आपको पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।


रोपवे की सेवा हुई शुरू

प्राप्त जानकारी के अनुसार, अब भक्त माता वैष्णों के दर्शन रोपवे से कर सकेंगे। यह सुविधा उन श्रद्धालुओं के लिए भी फायदेमंद होने वाला है, जिन्हें शारीरिक परेशानी के कारण चढ़ाई करने में समस्या होती है। जिसके कारण उन्हें घोड़ा और खच्चर आदि की मदद लेनी पड़ती है। अब रोपवे की मदद से भक्त सांझी छत तक पहुंच सकते हैं। श्रद्धालु माता के भवन तक सांझी छत से पैदल यात्रा करके जाएंगे। इस सुविधा से यकीनन वैष्णों देवी जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए बड़ी खुशखबरी है।

इसे भी पढ़ें: लड्डू गोपाल को घर में रखने से पहले जान लें ये नियम, छोटे बच्चों की तरह करनी होती है सेवा

हजारों की संख्या में भक्त पहुंचते हैं माता के दरबार में

रोजाना हजारों लाखों की संख्या में भक्त माता वैष्णों देवी के दर्शन के लिए कटरा पहुंचते हैं। इस दौरान माता के गरबार तक पहुंचने के लिए भक्तों को करीब 12 किमी की यात्रा करनी पड़ती है। इस चढ़ाई में एक दिन का समय आराम से लग जाता है। वहीं शारीरिक तौर पर फिट लोग इस चढ़ाई को आसानी से पूरा कर लेते हैं। लेकिन जो लोग चढ़ाई करने में असमर्थ होते हैं, उन लोगों का सरकार ने खास ख्याल रखते हुए रोपवे की सुविधा जारी किया है।


पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

सरकार की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक रोपवे की सुविधा को 250 रुपए से शुरू किया जाएगा। इससे समय की बचत होने के साथ ही आप महज 5 से 6 मिनट के अंदर कटरा स्थित बेस कैंप तारकोट से सांझी छत पहुंच जाएंगे। इस सुविधा में गंडोला केबल कार सिस्टम का भी इस्तेमाल किया जाएगा। सरकार द्वारा शुरू किए जा रहे इस प्रोजेक्ट के माध्यम से पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। साथ ही यह पर्यावरण के भी अनुकूल होगा। इसके अलावा सबसे अच्छी बात यह है कि रोपवे के जरिए आप वहां की खूबसूरत वादियों का भी नजारा ले सकेंगे।


ऑनलाइन भी बुक करवा सकते हैं टिकट

आपको बता दें कि सरकार ने पहले से ही वैष्णों माता के दरबार से भैरों मंदिर तक के लिए रोपवे सेवा शुरूकर दी है। माता के दरबार से भैरो मंदिर जाने के लिए भक्तों को मात्र 80 रुपए के टिकट में केबल राइड मिलेगी। वहीं साढ़े 3 किलोमीटर की यात्रा को आप महज 5 मिनट में पूरा कर सकते हैं। लेकिन यह सुविधा सिर्फ 6 बजे तक ही मिलेगी। इसका टिकट बुक कराने के लिए आप ऑनलाइन टिकट भी बुक करा सकते हैं और काउंटर पर भी जाकर टिकट खरीद सकते हैं।

प्रमुख खबरें

बांग्ला को शास्त्रीय भाषा का दर्जा मिलने पर खुशी हुई : ममता बनर्जी

प्रतिनिधिमंडल ने गुजरात की समृद्ध कला, संस्कृति और पाककला की विरासत को सराहा

Navratri 2024: नवरात्रि में इस तरह से बनाएं कच्चे सिंघाड़े का फलाहरी सब्जी, नोट करें इसे बनाने का तरीका

भारत हमेशा से हिंदू राष्ट्र रहा है : आरएसएस प्रमुख भागवत