Best Hill Station: रायता हिल्स की खूबसूरत वादियां देख छूमंतर हो जाएगी थकान, एक बार जरूर करें एक्सप्लोर

By अनन्या मिश्रा | Feb 16, 2024

उदयपुर की गिनती ऐतिहासिक शहरों में होती है। जहां पर आपको कई एक से एक महल देखने को मिल जाएंगे। बता दें कि क्षेत्रफल की दृष्टि से यह भारत का सबसे बड़ा राज्य माना जाता है। वहीं इस शहर में हर रोज हजारों की संख्या में पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। अक्सर लोग यहां पर झील में बना लेक पैलेस देखने के लिए आते हैं।

 

इस महल को जग निवास महल के नाम से जाना जाता था। लेकिन समय के साथ ही इस महल को होटल में बदल दिया गया। वहीं यहां पर आप महाराणा उदय सिंह द्वारा निर्माण किए गए सिटी पैलेस और मेवाड़ के राजा महाराणा सज्जन सिंह द्वारा बनवाए गए मानसून पैलेस को भी देख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Uttarakhand Travel: नैनीताल घूमकर भर गया है मन तो एक्सप्लोर करें ये हिल स्टेशन, मनमोहक है यहां की खूबसूरती


बरसात के मौसम में बादलों का आनंद लेने के लिए आप उदयपुर घूमने का प्लान बना सकते हैं। लेकिन बहुत कम लोग यहां पर मौजूद रायता हिल्स के बारे में जानते होंगे। ऐसे में अगर आप भी उदयपुर घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको रायता हिल्स जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए। 


रायता हिल्स

बता दें कि उदयपुर के एक छोटे से गांव में रायता हिल्स स्थित है। इस जगह पर सिर्फ 150 घर हैं और यहां की आबादी मात्र 650 ही है। उदयपुर से इस जगह की दूरी 28 किमी है। रायता हिल्स की हरी-भरी घाटियां और प्राकृतिक सुंदरता लोगों का मन मोह लेती है।


मानसून के दौरान यहां पर यात्रा करने सबसे अच्छा माना जाता है। क्योंकि इस दौरान आपको चारों ओर हरियाली देखने को मिलेगी। रायता हिल्स बेहद शांत जगह हैं। ऐसे में आप यहां पर अपने पार्टनर के साथ सुकून के कुछ पल बिता सकते हैं। वहीं ठंड के मौसम में आपको हरे-भरे पहाड़ों के स्थान पर लाल रंग के पहाड़ देखने को मिलेंगे। 


अधिकतर कपल्स यहां पर फोटोशूट के लिए आते हैं। क्योंकि यह बेहद शांत और ट्रैवल के लिए बेस्ट जगह है। लेकिन आप इस स्थान पर सिर्फ बाइक व कार के माध्यम से ही आ सकते हैं। वहीं अगर आप अकेले यहां पर घूमने आ रहे हैं, तो आप रेंट पर स्कूटी भी ले सकते हैं।


जब आप रायता हिल्स से उदयपुर वापस जाएंगे तो आपको बड़ी लेक देखने को मिलेगी। रायता हिल्स से बड़ी लेक की दूर सिर्फ 1 घंटे की है। यहां पर आपको रास्ते में कई झरने आदि भी देखने को मिलेंगी। ऐसे में आपको एक बार रायता हिल्स जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए।

प्रमुख खबरें

हैरिस के भाषणों में भी जिक्र नहीं, दरकिनार किए जाने से निराश हुए बाइडेन

Haryana Elections 2024: शनिवार को वोटिंग, 1027 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला, ये हैं प्रमुख उम्मीदवार

इजरायल ने बेरूत में किया एयर स्ट्राइक, हिजबुल्लाह के कम्युनिकेशन यूनिट का कमांडर ढेर

मार्शलों को बहाल करने की BJP ने की मांग, विजेंद्र गुप्ता ने पूछा- 7 महीनों तक उन्हे सैलरी क्यों नहीं दी गई?