सम्मान स्वीकार, धनराशि से इनकार, गांधी शांति पुरस्कार सम्मान को लेकर उठे विवाद के बीच 1 करोड़ रुपए नकद नहीं लेगा गीता प्रेस

By अभिनय आकाश | Jun 19, 2023

गीता प्रेस, गोरखपुर ने गांधी शांति पुरस्कार के लिए 1 करोड़ रुपये नकद पुरस्कार लेने से इंकार कर दिया है, यह कहते हुए कि वह केवल प्रशस्ति पत्र स्वीकार करेगा न कि नकद पुरस्कार। प्रधान मंत्री मोदी की अध्यक्षता वाली जूरी ने सर्वसम्मति से रविवार को पुरस्कार के प्राप्तकर्ता के रूप में गीता प्रेस का चयन करने का निर्णय लिया। मानदेय लेने से इनकार करते हुए, गीता प्रेस ने सुझाव दिया कि सरकार को पैसा कहीं और खर्च करना चाहिए। गीता प्रेस ने कहा कि वह केवल प्रशंसा प्रमाणपत्र स्वीकार करेगी।

इसे भी पढ़ें: गीता प्रेस को पुरस्कार देना गोडसे को इनाम देने जैसा, गांधी शांति पुरस्कार 2021 के फैसले पर जयराम रमेश ने जताई आपत्ति

गांधी शांति पुरस्कार की घोषणा रविवार को की गई। पुरस्कार में 1 करोड़ रुपये का पुरस्कार, प्रशंसा का एक प्रमाण पत्र और एक पट्टिका शामिल है। गीता प्रेस को अवॉर्ड देने का फैसला कांग्रेस को रास नहीं आया। पार्टी नेता जयराम रमेश ने इस कदम की आलोचना की और पुरस्कार के लिए गीता प्रेस के चयन को गलत बताया। इस बीच, पीएम मोदी ने पुरस्कार जीतने के लिए गीता प्रेस को बधाई दी और क्षेत्र में इसके योगदान की सराहना की।

इसे भी पढ़ें: विरोध प्रदर्शन करने वाले पहलवानों के अभ्यास शुरू करने से गुलजार हुआ सोनीपत साइकेंद्र

गांधी शांति पुरस्कार महात्मा गांधी की 125वीं जयंती के अवसर पर महात्मा गांधी द्वारा प्रतिपादित आदर्शों को श्रद्धांजलि के रूप में 1995 में भारत सरकार द्वारा स्थापित एक वार्षिक पुरस्कार है। पुरस्कार राष्ट्रीयता, नस्ल, भाषा, जाति, पंथ या लिंग की परवाह किए बिना सभी व्यक्तियों के लिए खुला है। पुरस्कार में 1 करोड़ रुपये की राशि, एक प्रशस्ति पत्र, एक पट्टिका और एक उत्कृष्ट पारंपरिक हस्तकला / हथकरघा वस्तु होती है। 

प्रमुख खबरें

Kareena Kapoor Birthday: आज 44वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही करीना कपूर, अभिनेत्री की रगो में दौड़ता है अभिनय

तिरुपति लड्डू विवाद: केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने की सीबीआई जांच की मांग

श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान प्रारंभ

प्रधानमंत्री मोदी तीन दिवसीय यात्रा पर अमेरिका रवाना