महात्मा गांधी सिर्फ राजनीतिक प्रेरणा ही नहीं, कूटनीति के प्रेरक भी हैं, वियतनाम में बोले एस जयशंकर

By अभिनय आकाश | Oct 17, 2023

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को कहा कि संघर्ष और हिंसा से घिरी आज की दुनिया में महात्मा गांधी की प्रासंगिकता बहुत अधिक है और वह न केवल एक राजनीतिक प्रेरणा के रूप में बल्कि कूटनीति के प्रेरक के रूप में भी काम करते हैं। वियतनाम के हो ची मिन्ह सिटी में गांधी की प्रतिमा के अनावरण समारोह में बोलते हुए, जयशंकर ने सत्य, अहिंसा और लोगों की स्वतंत्रता और स्वतंत्रता में उनके योगदान के लिए भारत के अग्रणी स्वतंत्रता सेनानी की सराहना की।

इसे भी पढ़ें: जयशंकर और वियतनामी विदेश मंत्री ने कूटनीतिक संबंधों के 50 वर्ष पूरे होने पर स्मारक डाक टिकट जारी किए

उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी निस्संदेह हमारे समकालीन विश्व की सबसे प्रतिष्ठित शख्सियतों में से एक हैं। सत्य, अहिंसा, लोगों की स्वतंत्रता और स्वतंत्रता में उनके योगदान को संयुक्त राष्ट्र ने उनके जन्मदिन को अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में घोषित करके मान्यता दी है। चार दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर रविवार को वियतनाम पहुंचे जयशंकर ने कहा कि गांधी ने न केवल भारत को एकीकृत किया बल्कि अन्य देशों, महाद्वीपों और लोगों को भी इसी तरह की खोज के लिए प्रेरित किया। महात्मा गांधी का योगदान इससे भी आगे तक फैला हुआ है। उनके विचार आज मानवीय गरिमा, सामाजिक मूल्यों, आध्यात्मिकता, पर्यावरण, स्थिरता, स्वच्छता और कई अन्य क्षेत्रों के लिए बहुत शक्तिशाली प्रेरणा हैं।

इसे भी पढ़ें: जयशंकर ने वियतनाम में रवींद्रनाथ टैगोर की आवक्ष प्रतिमा का अनावरण किया

जयशंकर ने कहा कि प्रतिमा का अनावरण भारत और वियतनाम के बीच दोस्ती के लिए एक प्रतीकात्मक क्षण है, जो बेहतर दुनिया के लिए आपसी सम्मान और साझा आकांक्षाओं पर आधारित है। हो ची मिन्ह सिटी के ताओ दान पार्क में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण बहुत महत्वपूर्ण है। स्वतंत्रता, आत्मनिर्भरता और मानवीय गरिमा के संदेश को रेखांकित करता है जो भारत और वियतनाम को एक साथ लाता है। 

प्रमुख खबरें

अमेठी में शिक्षक सहित चार लोगों की हत्या का आरोपी पुलिस मुठभेड़ में घायल

Haryana elections: कांग्रेस सांसद कुमारी शैलजा का बयान, कहा - भाजपा मेरा स्वागत करने को तैयार है क्योंकि वे बहुत कमजोर हैं

अदाणी-हिंडनबर्ग विवाद के बीच लोक लेखा समिति ने 24 अक्टूबर को सेबी प्रमुख को तलब किया

केवल सुशासन के लिए पहचानी जाने वाली सरकार ही हरियाणा का विकास कर सकती है: अमित शाह