अंतरिक्ष में उड़ान भरने को तैयार गगनयान, जानें कैसे दी जा रही एस्‍ट्रोनॉट को कड़ी ट्रेनिंग

By अभिनय आकाश | Oct 20, 2023

मिशन चंद्रयान-3 की सफलता के बाद नए उत्साह से लबरेज भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) गगनयान के तहत मानव रहित उड़ान परीक्षण शुरू करेगा। इसरो 21 अक्टूबर को सुबह सात बजे से नौ बजे के बीच श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से एक परीक्षण यान के प्रक्षेपण के साथ गगनयान मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशन के लिए मानव रहित उड़ान परीक्षण शुरू करेगा। इसरो के महत्वाकांक्षी गगनयान मिशन का उद्देश्य मनुष्यों को तीन दिवसीय मिशन के लिए अंतरिक्ष में भेजना और सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर उनकी वापसी को चिह्नित करना है। भारत के अंतरिक्ष यात्री उम्मीदवार पिछले कुछ वर्षों से गगनयान कार्यक्रम के लिए कठोर प्रशिक्षण से गुजर रहे हैं।

ट्रेनिंग वीडियो आया सामने 

अक्टूबर की शुरुआत में भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने 91वें वायु सेना दिवस से पहले एक वीडियो साझा किया था, जिसमें गगनयान मिशन के लिए अपने अंतरिक्ष यात्री उम्मीदवारों के प्रशिक्षण की एक झलक दिखाई गई थी। आईएएफ के एक प्रवक्ता ने टाइम्स ऑफ इंडिया से पुष्टि की कि वीडियो में दिख रहे लोग मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशन के लिए चुने गए लोग थे। नामित अंतरिक्ष यात्री की पहचान उजागर किए बिना, छोटी क्लिप में उनके कठोर प्रशिक्षण का प्रदर्शन किया गया। 'एयर पावर बियॉन्ड बाउंड्री' शीर्षक वाले 11 मिनट के वीडियो में भारत के लड़ाकू जेट, परिवहन विमान, हेलीकॉप्टर और मिसाइल क्षमताओं को भी प्रदर्शित किया गया।

इसे भी पढ़ें: गगनयान मिशन को लेकर PM Modi की बड़ी बैठक, 2040 तक चंद्रमा पर पहला भारतीय भेजने का रखा लक्ष्य

सालों तक चली ट्रेनिंग

गगनयान के लिए चुने गए चार अंतरिक्ष यात्री बेंगलुरु में अंतरिक्ष यात्री प्रशिक्षण सुविधा में मिशन विशिष्ट प्रशिक्षण से गुजर रहे हैं। द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक, इन अंतरिक्ष यात्रियों ने क्रू ट्रेनिंग का पहला सेमेस्टर इसी साल मार्च में पूरा किया था. रिपोर्ट में कहा गया है कि तब तक, उन्होंने कुल 39 सप्ताह की प्रशिक्षण गतिविधियाँ भी पूरी कर ली थीं। इन चार प्रतिभागियों को 60 आईएएफ परीक्षण पायलटों में से चुना गया था। इनमें से 12 ने IAF के इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन (IAM) द्वारा आयोजित लेवल -1 चयन को मंजूरी दे दी थी। अंतिम चार उम्मीदवारों को 2019 में शॉर्टलिस्ट किया गया था। इन चयनित आईएएफ पायलटों की पहचान अब तक गुप्त रखी गई है। ये अंतरिक्ष यात्री सैद्धांतिक पाठ्यक्रम, शारीरिक फिटनेस प्रशिक्षण, सिम्युलेटर प्रशिक्षण और उड़ान सूट प्रशिक्षण ले रहे हैं। इसरो और भारतीय विज्ञान संस्थान के संकाय ने उम्मीदवारों को 200 से अधिक व्याख्यान दिए हैं, जबकि संभावित चालक दल के सदस्यों ने 75 शारीरिक प्रशिक्षण सत्रों में भी भाग लिया है। 2020 में उन्हें रूस भेजा गया जहां उन्होंने गगारिन कॉस्मोनॉट ट्रेनिंग सेंटर में सामान्य अंतरिक्ष उड़ान प्रशिक्षण पूरा किया। अगले वर्ष भारत लौटने के बाद, उन्होंने यहां अपना प्रशिक्षण शुरू किया।

इसे भी पढ़ें: क्या है ISRO का मिशन गगनयान? अंतरिक्ष में जाएगा इंसान, क्यों इतना महत्वपूर्ण है 21 अक्टूबर की पहली उड़ान

अमेरिका द्वारा प्रशिक्षण

जून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वाशिंगटन यात्रा के दौरान, भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका ने अंतरिक्ष सहयोग बढ़ाने की योजना की घोषणा की थी। इसमें 2024 में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए इसरो-नासा का संयुक्त प्रयास शामिल था। उस समय संयुक्त बयान में कहा गया था नासा अपनी एक सुविधा में भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों को उन्नत प्रशिक्षण प्रदान करेगा। अगले साल के लिए प्रस्तावित इस भारत-अमेरिका मिशन में गगनयान अंतरिक्ष यात्री आईएसएस की यात्रा कर सकते हैं। जुलाई में इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया था कि मानव अंतरिक्ष उड़ान पर बयान संयुक्त मानव अंतरिक्ष उड़ान के लिए भारत और अमेरिका के साथ मिलकर काम करने के बारे में था। यह विशेष गतिविधि कुछ ऐसी है जो अमेरिका चाहता है और भारत भी इसे भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए फायदेमंद मानता है क्योंकि एक बार जब कोई भारतीय आईएसएस में जाने के लिए तैयार हो जाता है तो उन्हें अमेरिका में एक प्रशिक्षण कार्यक्रम से गुजरना होगा और वे वापस आकर चर्चा करेंगे कि कैसे प्रशिक्षण और कौशल प्रदान किए गए और इससे हमारे गगनयान को बेहतर ढंग से डिजाइन करने में मदद मिलेगी। अमेरिका ने 'गगनयान' मिशन के लिए चार भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों को प्रशिक्षित करने की पेशकश की थी।

प्रमुख खबरें

हैरिस के भाषणों में भी जिक्र नहीं, दरकिनार किए जाने से निराश हुए बाइडेन

Haryana Elections 2024: शनिवार को वोटिंग, 1027 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला, ये हैं प्रमुख उम्मीदवार

इजरायल ने बेरूत में किया एयर स्ट्राइक, हिजबुल्लाह के कम्युनिकेशन यूनिट का कमांडर ढेर

मार्शलों को बहाल करने की BJP ने की मांग, विजेंद्र गुप्ता ने पूछा- 7 महीनों तक उन्हे सैलरी क्यों नहीं दी गई?