G7 Summit 2024 Updates: जी7 नेता इटली में हुए एकत्र, दुनिया को AI खतरे के बारे में आगाह करेंगे पोप फ्रांसिस, G7 में जाने से भारत को क्या फायदा?

By अभिनय आकाश | Jun 14, 2024

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी7 शिखर सम्मेलन के ‘आउटरीच सत्र’ में शिरकत करने के लिए अपुलिया पहुंचे। प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को वैश्विक नेताओं के साथ व्यापक मुद्दों पर द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने हवाई अड्डे से एक वीडियो संदेश में कहा कि भारत के प्रधानमंत्री जी7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए इटली के ब्रिंडिसी हवाई अड्डे पहुंचे। प्रधानमंत्री की यह टिप्पणी तब आई जब वह जी7 शिखर सम्मेलन के आउटरीच सत्र में भाग लेने के लिए दक्षिणी इटली के अपुलिया पहुंचे।

इसे भी पढ़ें: पन्नू की हत्या की साजिश का उठेगा मुद्दा? PM मोदी और बाइडेन मिलेंगे तो क्या होगी बात

पोप फ्रांसिस जी7 शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे

पोप फ्रांसिस कृत्रिम बुद्धिमता यानी आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस (एआई) से भलीभांति वाकिफ हैं लेकिन उनकी चिंता एआई के तेजी से बढ़ते दायरे को लेकर है और इसीलिए वह इस मुद्दे को जी7 शिखर सम्मेलन जैसे विशाल मंच पर रखने जा रहे हैं। पिछले वर्ष पोप फ्रांसिस की एक डीपफेक तस्वीर प्रसारित हुई थी, जिसमें वह एक सफेद रंग की मोटी जैकेट पहने हुए नजर आए थे। पोप फ्रांसिस दक्षिणी इटली में होने वाले इस वार्षिक सम्मेलन में जी7 नेताओं को संबोधित करेंगे। फ्रांसिस इस सम्मेलन को संबोधित करने वाले पहले पादरी होंगे। पोप इस अवसर का उपयोग उन देशों और वैश्विक निकायों के साथ मिलकर करना चाहते हैं, जो ओपनएआई के चैटजीपीटी चैटबॉट द्वारा शुरू किए गए जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस्तेमाल के बाद एआई के सिलसिले में मजबूत सुरक्षा उपायों पर जोर दे रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: PM Modi In Italy: सबसे पहले मैक्रों से प्रिय नरेंद्र करेंगे मुलाकात, उसके बाद सुनक से होगी बात, जानें PM मोदी के इटली दौरे का पूरा शेड्यूल

जी7 नेता यूक्रेन के प्रभुत्व वाली वार्ता के लिए इटली में एकत्र हुए

वैश्विक और राजनीतिक उथल-पुथल की पृष्ठभूमि में G7 के धनी देशों के नेता इस सप्ताह दक्षिणी इटली में एकत्रित हो रहे हैं, जिसमें यूक्रेन के लिए समर्थन बढ़ाना एजेंडे में सबसे ऊपर है। वैश्विक और राजनीतिक उथल-पुथल की पृष्ठभूमि में G7 के धनी देशों के नेता इस सप्ताह दक्षिणी इटली में एकत्रित हो रहे हैं, जिसमें यूक्रेन के लिए समर्थन बढ़ाना एजेंडे में सबसे ऊपर है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा 13-15 जून के शिखर सम्मेलन के लिए पुगलिया में बोर्गो एग्नाज़िया के लक्जरी रिसॉर्ट में जाने वाले सात नेताओं के समूह में शामिल हैं। शिखर सम्मेलन एक संवेदनशील समय में हो रहा है, जब यूक्रेन और गाजा में युद्ध छिड़ा हुआ है और बिडेन, मैक्रॉन और ब्रिटेन के ऋषि सुनक सभी अगले कुछ महीनों में चुनाव में जाने वाले हैं। वैश्विक चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए, मेजबान इतालवी प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने तुर्की के रेसेप तैयप एर्दोगन से लेकर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी तक लगभग एक दर्जन गैर-जी 7 सरकार के प्रमुखों को भी आमंत्रित किया है।


प्रमुख खबरें

Nepal से छोड़ा गया पानी, Bihar में बाढ़ का संकट और गहराया, 16 लाख से अधिक लोग होंगे प्रभावित

World Heart Day: वर्कप्लेस पर हार्ट को हेल्दी रखने के लिए इन 10 टिप्स को फॉलो करें

Pakistan को मिलेगा कर्मों का फल! शहबाज शरीफ ने UNGA में उठाया कश्मीर मुद्दा, Jaishankar ने ऐसे बिगाड़ा खेल

बिहार : कैमूर में ट्रक से टकराई बस, तीन लोगों की मौत