G20 Education Working Group की बैठक प्रौद्योगिकी आधारित शिक्षा को समावेशी बनाने पर केंद्रित होगी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 28, 2023

चेन्नई। चेन्नई में जी20 शिक्षा कार्य समूह (ईडीडब्ल्यूजी) की एक और दो फरवरी को होने वाली बैठक विशेष रूप से हाइब्रिड शिक्षा के संदर्भ में मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता सुनिश्चित करने पर केंद्रित होगी, जिसमें प्रौद्योगिकी आधारित शिक्षा को हर स्तर पर अधिक समावेशी, गुणात्मक और सहयोगी बनाना शामिल है। इसके अलावा, ईडीडब्ल्यूजी की बैठक में क्षमता निर्माण, भविष्य के रोजगार के मद्देनजर आजीवन सीखने की प्रक्रिया को बढ़ावा देने, अनुसंधान को मजबूत करने और समृद्ध सहयोग एवं साझेदारी के माध्यम से नवाचार को बढ़ावा देने पर भी जोर दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: Bharat Jodo Yatra | सुरक्षा पर मचे विवाद के बीच महबूबा मुफ्ती हुई राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल

बैठक में तमिलनाडु का शिक्षा विभाग ‘नान मुदलवन’ और ‘नाम पल्ली’ पर आधारित एक प्रदर्शनी में हिस्सा लेगा। इससे पहले, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास के रिसर्च पार्क में ‘शिक्षा में डिजिटल प्रौद्योगिकी की भूमिका’ पर एक सेमिनार आयोजित किया जाएगा। सेमिनार में हिस्सा लेने वाले प्रमुख प्रतिभागियों में तमिलनाडु से नान मुदलवन/ईडीआईआई-तनसीम/गाइडेंस ब्यूरो/टीएनएसडीसी/नामा पल्ली के अलावा भारत स्वयं, समर्थ, दीक्षा और ‘स्टार्टअप इंडिया एजुकेशन फॉर फिजिकली चैलेंज्ड-डिस्लेक्सिया एंड बाइपोलर डिसऑर्डर’ जैसी सरकारी पहलें शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: CM योगी बोले- सनातन धर्म हमारा राष्ट्रीय धर्म, कांग्रेस ने पूछा- सिख, जैन, बौद्ध , ईसाई और इस्लाम धर्म खत्म?

सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), फ्रांस, चीन, नीदरलैंड और यूनिसेफ (संयुक्त राष्ट्र बाल कोष) भी इस सेमिनार में हिस्सा लेंगे। चेन्नई में जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है, “यह बैठक एक लचीला और समावेशी शिक्षा एवं कौशल पारिस्थितिकी तंत्र बनाने तथा प्रत्येक शिक्षार्थी की रचनात्मक क्षमता का विकास करने के इरादे से आयोजित की गई है, जिसका राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 में स्पष्ट उल्लेख किया गया है।”

विज्ञप्ति में कहा गया है कि भारत ने वैश्विक स्तर पर शिक्षा क्षेत्र में जो कुछ भी हासिल किया है, जी20 बैठक उसे साझा करने का अवसर प्रदान करेगी। साथ ही यह दुनियाभर में शिक्षा की सर्वोत्तम प्रथाओं को जानने और सीखने का मौका भी देगी। आईआईटी मद्रास के रिसर्च पार्क में आयोजित होने वाले सेमिनार में अंतरराष्ट्रीय संगठनों सहित जी20 समूह के 13 सदस्य देश और अतिथि देश हिस्सा लेंगे।

प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी