FSSAI ने पूरे भारत में 111 मसाला उत्पादकों के विनिर्माण लाइसेंस रद्द किए, जानें इसके पीछे का कारण

By रितिका कमठान | Jul 02, 2024

भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण ने 111 मसाला उत्पादकों के विनिर्माण लाइसेंस रद्द कर दिए हैं। प्राधिकरण ने इन उत्पादकों को तत्काल प्रभाव से सभी उत्पादन बंद करने को कहा है। कई मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा दावा किया गया है।

 

यह कार्रवाई एमडीएच, एवरेस्ट, बादशाह और कैच सहित अन्य प्रमुख भारतीय ब्रांडों के मसालों के खिलाफ की गई है। मसाला के नमूनों में एथिलीन ऑक्साइड की मात्रा सीमा से अधिक पाए जाने के बाद ये एक्शन लिया गया है। एफएसएसएआई भारत भर में लगभग 4000 नमूनों का परीक्षण जारी रखेगा तथा आवश्यकता पड़ने पर पहले से निलंबित 111 लाइसेंस के अलावा और लाइसेंस निलंबित करेगा। रिपोर्ट के अनुसार, रद्द किए गए लाइसेंस में से अधिकांश केरल और तमिलनाडु के छोटे आकार के मसाला उत्पादकों के हैं। महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश भी नियामक की जांच के दायरे में हैं।

 

इस वर्ष जून में, एमडीएच, एवरेस्ट, गजानंद, श्याम और शीबा ताज़ा जैसे मसाला ब्रांड राजस्थान में खाने के लिए अनुपयुक्त पाए गए थे, क्योंकि ये सभी खाद्य पदार्थों में मिलावट के खिलाफ राज्य के अभियान के तहत राजस्थान स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए गए गुणवत्ता परीक्षणों में विफल रहे थे। जांच में पाया गया कि एमडीएच के गरम मसाले में एसिटामिप्रिड, थियामेथोक्साम और इमिडाक्लोप्रिड शामिल थे। वहीं दूसरी ओर एमडीएच के सब्जी मसाला और चना मसाला में ट्राइसाइक्लाज़ोल और प्रोफेनोफोस शामिल थे।

 

श्याम के गरम मसाले में एसिटामिप्रिड था, शीबा ताजा के रायता मसाला में थियामेथोक्साम और एसिटामिप्रिड था, एवरेस्ट के जीरा मसाला में एज़ोक्सीस्ट्रोबिन और थियामेथोक्सामंड था, जबकि गजानंद के अचार मसाले में एथियन था। इसके अतिरिक्त, स्वास्थ्य विभाग ने यह भी पाया कि मसालों में कीटनाशक और कीटनाशक का स्तर स्वीकार्य सीमा से कहीं अधिक था, जो स्वास्थ्य जोखिम के पैमाने पर संभावित रूप से उच्च था। 

प्रमुख खबरें

सीएम योगी के मोर्चा संभालने के बाद यूपी पुलिस ने की ताबड़तोड़ कार्रवाई, गिरफ्तार सभी अभियुक्त सेवादार

शॉवर वाली ट्रेन... Vande Bharat Express की छत से टपकने लगा पानी, यात्री हुए परेशान, रेलवे ने दी सफाई

Prabhasakshi Exclusive: Russia-Ukraine के बीच चल रहा युद्ध Robot War में बदला, बम-बारूद नहीं अब तकनीक का हो रहा उपयोग

सॉफ्टवेयर के माध्यम से ई-पॉस से लैस राशन की दुकानों की होगी रेगुलर मॉनिटरिंग