पुतिन से लेकर शहबाज शरीफ तक, विश्व के बड़े नेताओं ने Odisha Train Accident पर जताया दुख, जानें क्या कहा

By अंकित सिंह | Jun 03, 2023

ओडिशा के बालासोर में भयंकर ट्रेन एक्सीडेंट में लगभग 280 लोगों की मौत हो गई है जबकि 900 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं। शुक्रवार को यह एक्सीडेंट तब हुआ जब कोरोमंडल एक्सप्रेस एक मालगाड़ी से टकरा गई। इसके बाद यशवंतपुर-हावड़ा एक्सप्रेस की भी टक्कर हुई। फिलहाल राहत और बचाव कार्य जारी है। पूरे देश में इस घटना को लेकर शोक की लहर है। हालांकि, अब विदेशों से भी भारत में हुए इस भयंकर ट्रेन एक्सीडेंट पर प्रतिक्रिया आ रही है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से लेकर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी इस हादसे पर दुख जताया है। 

 

इसे भी पढ़ें: घटना की कराई जाए उच्च स्तरीय जांच, पूर्व रेल मंत्री लालू बोले- दोषियों के खिलाफ होनी चाहिए कार्रवाई


जानें विदेश के नेताओं ने क्या कहा

- भारत में रूसी दूतावास ने बताया कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने ओडिशा में हुई घातक ट्रेन दुर्घटना पर भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक संदेश में अपनी संवेदना व्यक्त की। उन्होंने अपने संदेश में लिखा कि इस दुखद दुर्घटना में जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है, उनके प्रति हमारी संवेदनाएं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं।


- यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने कहा कि मैं ओडिशा रेल दुर्घटना के पीड़ितों के परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करती हूं और घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करती हूं। भारत के लोग इस दुख की घड़ी में हमारे विचारों में हैं। यूरोप आपके साथ शोक मना रहा है।


- पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने ट्वीट कर कहा कि भारत में एक ट्रेन दुर्घटना में सैकड़ों लोगों की मौत से गहरा दुख हुआ। मैं इस त्रासदी में अपने प्रियजनों को खोने वाले शोक संतप्त परिवारों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करता हूं। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना। 


- तुर्की बालासोर ट्रेन दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिजनों के साथ-साथ लोगों और भारत सरकार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता है और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता है।


- जापानी पीएम फुमियो किशिदा ने कहा कि ओडिशा राज्य में रेल दुर्घटना में कई बहुमूल्य लोगों की मृत्यु और लोगों के घायल होने के समाचार से मुझे गहरा दुख हुआ है। जापान सरकार और लोगों की ओर से, मैं उन लोगों और उनके शोक संतप्त परिवारों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करना चाहता हूं जिन्होंने अपनी जान गंवाई। मैं उन लोगों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की भी प्रार्थना करता हूं जो घायल हुए हैं। 


- ब्रिटेन के विदेश सचिव जेम्स क्लेवरली ने ट्वीट किया, ''...पीड़ित परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएं..''

 

इसे भी पढ़ें: Odisha Train Accident: प्रभावित यात्रियों को लेकर हावड़ा पहुंची ट्रेन, जानें घटना के प्रत्यक्षदर्शियों ने क्या कहा


- कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने ट्वीट में कहा, "ओडिशा, भारत में ट्रेन दुर्घटना की तस्वीरें और खबरें मेरा दिल तोड़ देती हैं... इस मुश्किल घड़ी में कनाडा के लोग भारत के लोगों के साथ खड़े हैं।"



- नई दिल्ली में इटली दूतावास ने कहा कि भारत के लोगों और ओडिशा में ट्रेन दुर्घटना के पीड़ितों के परिवारों के प्रति हार्दिक और गहरी संवेदना। 

प्रमुख खबरें

PM Modi US Visit: अमेरिका पहुंचे पीएम मोदी, बाइडेन से होगी द्विपक्षीय बातचीत

कब होंगे महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव? अगले हफ्ते राज्यों का दौरा करेगा ECI

Hezbollah Top Commander मारा गया, अमेरिकी की वांटेड लिस्ट में था शामिल

PM Modi के अमेरिका दौरे पर दिखा नफरती विज्ञापन, बीजेपी ने राहुल पर साधा निशाना