Ameesha Patel Birthday Special | गदर से लेकर कहो ना प्यार है तक, अमीषा पटेल की 5 फ़िल्में जिन्हें आप मिस नहीं कर सकते

By रेनू तिवारी | Jun 09, 2024

अभिनेत्री अमीषा पटेल ने कहो ना प्यार है और गदर जैसी ब्लॉकबस्टर फ़िल्मों में अपने बेहतरीन अभिनय से लोगों का दिल जीत लिया, जिसने बॉलीवुड में उनकी पहचान को और मज़बूत किया। 9 जून को जब वह अपना 49वां जन्मदिन मना रही हैं, तो उनके सफ़र को फिर से देखने और उनकी बहुमुखी प्रतिभा पर आश्चर्य करने का यह सही समय है। इंटेंस ड्रामा से लेकर हल्की-फुल्की कॉमेडी तक, अमीषा ने हर शैली में अपनी अभिनय क्षमता का प्रदर्शन किया है। उनके करियर का जश्न मनाने के लिए हमारे साथ जुड़ें और उनकी कुछ अविस्मरणीय भूमिकाओं पर एक नज़र डालें।

 

इसे भी पढ़ें: Kalki 2898 AD के नये पोस्टर में Deepika Padukone दिखी परेशान, फैंस हुए चिंतित, एक्ट्रेस की जमकर हो रही तारीफ


कहो ना प्यार है

अमीषा ने 2000 में ऋतिक रोशन के साथ कहो ना प्यार है से फ़िल्म इंडस्ट्री में कदम रखा। यह फ़िल्म सोनिया और रोहित की प्रेम कहानी पर आधारित है, जो अलग-अलग दुनिया से आते हैं। कहानी में एक और मोड़ तब आता है जब रोहित की रहस्यमयी तरीके से हत्या हो जाती है, जिससे सोनिया को न्यूज़ीलैंड जाना पड़ता है, जहाँ उसकी मुलाक़ात रोहित के हमशक्ल राज से होती है। राकेश रोशन द्वारा निर्देशित यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बड़ी हिट साबित हुई, जिससे दोनों सितारे रातों-रात मशहूर हो गए।

 

इसे भी पढ़ें: Kangana Ranaut के बॉलीवुड के कट्टर दुश्मन कहे जाने वाले Hrithik Roshan और Alia Bhatt समेत कई सेलेब्स ने थप्पड़ कांड पर प्रतिक्रिया दी


गदर: एक प्रेम कथा

2001 में रिलीज़ हुई, गदर: एक प्रेम कथा तारा सिंह की कहानी बताती है, जिसकी शादी सकीना नाम की एक पाकिस्तानी लड़की से होती है। कहानी विभाजन की पृष्ठभूमि में सेट की गई है, जिसमें कथानक तब और दिलचस्प हो जाता है जब सकीना के पिता उसे पाकिस्तान में रहने के लिए मजबूर करते हैं और उसे उसके परिवार से अलग कर देते हैं। अनिल शर्मा द्वारा निर्देशित, रोमांस-एक्शन शैली की यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बड़ी हिट रही और इसे सिनेमाघरों में फिर से रिलीज़ किया गया। उनके किरदार को काफ़ी सराहा गया। सनी देओल अभिनीत सीक्वल गदर 2 भी बड़ी हिट रही।


भूल भुलैया

2007 की हॉरर कॉमेडी एक एनआरआई और उसकी पत्नी की कहानी है, जो अपने पैतृक घर में वापस आने का फैसला करते हैं, जिसके बारे में माना जाता है कि वह भूतिया है। कुछ घटनाओं के बाद, वे रहस्य को सुलझाने में मदद के लिए एक मनोचिकित्सक को बुलाते हैं। फिल्म में वह एक साधारण लड़की राधा की भूमिका में नजर आईं, जिसका परिवार सोचता है कि उस पर भूत सवार है। प्रियदर्शन द्वारा निर्देशित इस फिल्म में अक्षय कुमार, विद्या बालन, परेश रावल और शाइनी आहूजा ने काम किया है। यह बॉक्स ऑफिस पर बड़ी हिट रही।


हमराज़

नकारात्मक भूमिका में अक्षय खन्ना के साथ, 2002 की यह फिल्म प्यार, एक्शन, रोमांस और बदले से भरपूर है। अब्बास-मस्तान द्वारा निर्देशित इस फिल्म में बॉबी देओल भी एक अमीर व्यवसायी और अमीषा के पति की भूमिका में हैं। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर बड़ी सफलता हासिल की और ट्विस्ट और टर्न के साथ अपनी रोमांचक कहानी के लिए लोगों का दिल जीत लिया।


रेस 2

2013 की इस फिल्म में सैफ अली खान और दीपिका पादुकोण भी हैं, जिसमें अमीषा ने अनिल कपूर के किरदार की 'कम-से-कम स्मार्ट' सहायक की भूमिका निभाई है। उन्होंने फिल्म में एक कॉमिक टच जोड़ा है जो बहुत सारे ट्विस्ट और टर्न के साथ आई है। अब्बास-मस्तान द्वारा निर्देशित, रेस 2 ने बॉक्स ऑफिस पर सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त की।


अमीषा की आपकी पसंदीदा फिल्म कौन सी है?


प्रमुख खबरें

Maharashtra: MVA को सपा का अल्टीमेटम, अबू आजमी बोले- हम भिखारी नहीं, 5 सीटें नहीं मिलीं तो 25 पर लड़ेंगे चुनाव

Jaago Nagrik Jaago । बच्चा गोद लेने से जुड़े सभी नियम और कानून, समझें Expert से

ज्ञानवापी के पूरे परिसर का नहीं होगा अतिरिक्त ASI सर्वे, हिंदू पक्ष की याचिका को कोर्ट ने किया खारिज

बीजेपी के टिकट पर मैदान में उतरे Sameer Meghe को हिंगना सीट हैट्रिक की पूरी उम्मीद, MVA पर किया कड़ा प्रहार