अबॉर्शन से इमीग्रेशन तक: क्या रहे 5 सबसे धांसू पंच! यहां जानें कमला हैरिस-ट्रम्प की डिबेट के मुख्य अंश

By अभिनय आकाश | Sep 11, 2024

अमेरिका में अगला राष्ट्रपति कौन बनेगा? 5 नवंबर 2024 को अमेरिका में वोटिंग होने वाली है। रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी की कमला हैरिस के बीच टक्कर है। जब फाइनल वोटिंग होगी तब होगी, लेकिन उससे पहले सेमीफाइनल का अखाड़ा अमेरिकी चुनाव की दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट के दौरान सजा नजर आया। 90 मिनट तक चली यह बहस नेताओं द्वारा अर्थव्यवस्था पर एक-दूसरे पर निशाना साधने से शुरू हुई। हैरिस ने व्यापक टैरिफ लगाने की योजना और राष्ट्रपति के रूप में व्यापार घाटे के लिए ट्रम्प को आड़े हाथों लिया। ट्रंप ने यह दावा करते हुए जवाब दिया कि उन्होंने अपने राष्ट्रपति पद के दौरान सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक का निर्माण किया। 

इसे भी पढ़ें: वो स्त्री है, कुछ भी कर सकती है...बाइडेन पर 20 साबित होने वाले ट्रंप इस बार नजरें भी नहीं मिला पाएं, पूरे डिबेट में आंखें दिखाती रहीं कमला

अर्थव्यवस्था

ट्रम्प: देखिए, हमारी अर्थव्यवस्था बहुत खराब रही है। मुद्रास्फीति वास्तव में देश बस्टर के रूप में जाना जाता है। लोग बाहर जाकर अनाज या बेकन या अंडे या कुछ और नहीं खरीद सकते। उन्होंने अर्थव्यवस्था को नष्ट कर दिया है।

हैरिस: मैं अमेरिकी लोगों की महत्वाकांक्षाओं, आकांक्षाओं, सपनों में विश्वास करता हूं और यही कारण है कि मैं जिसे ऑपर्य्यूनिटी अर्थव्यवस्था कहती हूं, उसके निर्माण की कल्पना करता हूं और वास्तव में मेरे पास एक योजना है। दूसरी ओर, मेरे प्रतिद्वंद्वी की योजना वही करने की है जो उसने पहले किया है, जो कि अरबपतियों और बड़े निगमों के लिए कर में कटौती प्रदान करना है।

इसे भी पढ़ें: Trump vs Kamla Harris: कमला को है इजरायल से नफरत - बोले ट्रंप, कमला ने तानाशाह बताकर दिया जवाब

आप्रवासन

 ट्रम्प ने दावा किया कि आप्रवासियों ने हमारे देश के ताने-बाने को नष्ट कर दिया है, जबकि हैरिस ने 'विफलता' की ओर इशारा किया। ट्रंप ने ओहियो में अप्रवासियों पर बिल्लियां और पालतू जानवर खाने का भी झूठा आरोप लगाया।

हैरिस: मैं आपको कुछ बताऊंगी, वो आप्रवासन के बारे में बहुत बात करने वाले है, तब भी जब यह वह विषय नहीं है जिसे उठाया जा रहा है।

ट्रम्प: हमारा देश खो रहा है, हम एक असफल राष्ट्र हैं। स्प्रिंगफ़ील्ड में, वे कुत्तों को खा रहे हैं! जो लोग अंदर आए, वे बिल्लियाँ खा रहे हैं! वहाँ रहने वाले लोगों के पालतू जानवर खा रहे हैं।

गाजा युद्ध

हैरिस ने कहा कि गाजा में इजरायल-हमास युद्ध समाप्त होना चाहिए, जबकि ट्रम्प ने उन पर इजरायल से नफरत करने का आरोप लगाया।

हैरिस: इसे तुरंत समाप्त होना चाहिए, और जिस तरह से यह समाप्त होगा, हमें युद्धविराम समझौते की आवश्यकता है, और हमें बंधकों को बाहर निकालने की आवश्यकता है।

ट्रम्प: वह इज़राइल से नफरत करती है। यदि वह राष्ट्रपति बनीं, तो मेरा मानना ​​है कि अब से दो साल के भीतर इज़राइल का अस्तित्व नहीं रहेगा।

हैरिस: यह बिल्कुल सच नहीं है। मैंने अपने पूरे करियर और जीवन में इज़राइल और इज़राइली लोगों का समर्थन किया है।

गर्भपात

हैरिस ने जोर देकर कहा कि अगर कांग्रेस रो बनाम वेड फैसले द्वारा गारंटीकृत गर्भपात के लिए सुरक्षा को बहाल करने के लिए एक विधेयक पारित करती है, तो वह राष्ट्रपति चुने जाने पर "गर्व से इस पर हस्ताक्षर करके कानून बनाएंगी। रिपब्लिकन उम्मीदवार ने दावा किया कि डेमोक्रेट 'जन्म के बाद' गर्भपात का समर्थन करते हैं।

हैरिस: मैं आपसे प्रतिज्ञा करत हूं, जब कांग्रेस संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में रो वी वेड की सुरक्षा को वापस लाने के लिए एक विधेयक पारित करेगी, तो मैं गर्व से उस पर हस्ताक्षर करके कानून बना दूंगी। किसी को सरकार से सहमत होने के लिए अपने विश्वास या गहरी आस्था को त्यागने की ज़रूरत नहीं है और डोनाल्ड ट्रम्प को, निश्चित रूप से, एक महिला को यह नहीं बताना चाहिए कि उसे अपने शरीर के साथ क्या करना है।

ट्रम्प: अब, मैं बलात्कार, अनाचार और माँ के जीवन के अपवादों में विश्वास करता हूँ। अब राज्य इस पर मतदान कर रहे हैं। प्रत्येक व्यक्तिगत राज्य मतदान कर रहा है। यह जनता का वोट है. अब यह संघीय सरकार में बंधा हुआ नहीं है। उन्होंने गर्भपात पर प्रतिबंध लगाने की योजना के हैरिस के आरोप का जवाब दिया, यह झूठ है। मैं प्रतिबंध पर हस्ताक्षर नहीं कर रहा हूं।

कैपिटल हमला

यह पूछे जाने पर कि क्या ट्रम्प के चुनाव हारने के बाद 6 जनवरी, 2021 को हुए हिंसक विद्रोह, कैपिटल हमले पर उन्हें खेद है, रिपब्लिकन उम्मीदवार ने कहा कि उनका इससे कोई लेना-देना नहीं है।

ट्रम्प: मेरा इससे कोई लेना-देना नहीं था, सिवाय इसके कि उन्होंने मुझसे भाषण देने के लिए कहा था। ...अगर नैन्सी पेलोसी और वाशिंगटन के मेयर अपना काम करते तो ऐसा कभी नहीं होता।

हैरिस: मैं कैपिटल में थी। मैं निर्वाचित उपराष्ट्रपति थी। मैं भी एक सीनेटर थी और उस दिन, संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति ने हमारे देश की राजधानी को अपवित्र करने के लिए, हमारे देश की राजधानी पर हमला करने के लिए एक हिंसक भीड़ को उकसाया था।

 

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी