01 जुलाई 2024 से बैंक खातों से लेकर क्रेडिट कार्ड बिल के भुगतान तक के बदल गये नियम

By कमलेश पांडे | Jul 01, 2024

क्या आपको पता है कि एक जुलाई 2024 से बैंक के खातों से लेकर क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट तक के नियम बदल जाएंगे। यदि नहीं तो यह जान लीजिए कि एक जुलाई 2024 से मोबाइल नम्बर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी), नेशनल पेंशन स्कीम, फास्टैग पर सेवा शुल्क, क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट सहित कई नियमों में बदलाव लागू हो जाएंगे, जिसका आपके वित्तीय सेहत पर भी असर पड़ेगा। इसलिए इनसे निपटने के लिए अपनी प्राथमिकताएं तय कर लीजिए, ताकि आपकी जिंदगी की राह आसान हो सके।


# एनपीएस में सौदे वाले दिन ही होगा निपटान 

पहला बदलाव यह हुआ है कि पेंशन कोष विनियामक एवं विकास प्राधिकरण ने एक जुलाई 2024 से राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) के अंशधारकों के लिए सौदे वाले दिन ही निपटान की अनुमति दे दी है। कहने का तातपर्य यह कि दिन विशेष को सुबह 11 बजे तक ट्रस्टी बैंक द्वारा प्राप्त एनपीएस अंशदान उसी दिन निवेश किया जाएगा और ग्राहकों को भी उसी दिन से एनएवी का लाभ मिलेगा। गौरतलब है कि अब तक ट्रस्टी बैंक द्वारा प्राप्त योगदान का निपटान अगले दिन (टी+1) किया जाता है, जो कि 1 जुलाई से नहीं हो पाएगा।

इसे भी पढ़ें: प्राचीन भारत में आर्थिक क्षेत्र में अभिशासन का अनुपालन किया जाता रहा है

# एमएनपी नीति में हुआ बदलाव, बढ़ा सात दिन का इंतजार

दूसरा बदलाव यह हुआ है कि भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने मोबाइल नम्बर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) नियमों में संशोधन की घोषणा की है। जिसके मुताल्लिक नए मोबाइल नम्बर पोर्टेबिलिटी नियम के तहत ट्राई ने यूनिक पोर्टिंग कोड जारी करने के लिए सात दिन की प्रतीक्षा अवधि शुरू की है। कहने का तातपर्य यह कि यदि आपका सिम किसी कारण वश खोता है या फिर चोरी चला जाता है तो आपको तुरंत नया नम्बर नहीं मिलेगा। बल्कि इसके लिए किसी भी व्यक्ति को अब सात दिन का इंतजार करना होगा। विभाग का कहना है कि इस नए प्रावधान का उद्देश्य सिम स्वैप तकनीक का इस्तेमाल कर हो रही धोखाधड़ी को रोकना है। उम्मीद है कि ऐसा होने से मोबाइल सिम धोखाधड़ी में कमी आएगी।


# अब भारत बिल पेमेंट सिस्टम के जरिए होगा क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट

तीसरा बदलाव यह हुआ है कि आरबीआई ने एक जुलाई 2024 से क्रेडिट कार्ड के बिल पेमेंट को लेकर नया नियम लागू किया है। जिसके मुताबिक अब एक जुलाई से सभी क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट भारत बिल पेमेंट सिस्टम (बीबीपीएस) के जरिये हो सकेंगे। इसका उद्देश्य पेमेंट के प्रोसेस को सुव्यवस्थित करना और इसकी सुरक्षा को बढ़ाना है। हालांकि सभी बैंकों ने अभी तक इसे लागू नहीं किया है। फिर भी नया प्रावधान लागू होते ही सभी बैंकों पर मनोवैज्ञानिक प्रभाव पड़ेगा और वो इसे जल्द अपनाने को बाध्य हो जाएंगे।


# फास्टैग पर बढ़ेगा सेवा शुल्क का बोझ 

चौथा बदलाव यह हुआ है कि फास्टैग उपलब्ध कराने वाली बैंकिंग कम्पनियों ने एक जुलाई 2024 से नए शुल्क लगाने का फैसला लिया है। जिसके मुताबिक अब उपभोक्ताओं को तीन महीने में टैग मैनेजमेंट, खाते में पैसा कम होने, भुगतान विवरण निकालने जैसे शुल्क अदा करने होंगे। चर्चा है कि इससे लाभुकों पर बोझ बढ़ेगा।


# महंगा होगा मोबाइल रिचार्ज

पांचवां बदलाव यह हुआ है कि आगामी 1 जुलाई 2024 से मोबाइल रिचार्ज भी महंगा हो जाएगा। इसी के मद्देनजर जियो, एयरटेल तथा वोडाफोन जैसी टेलिकॉम कम्पनियों ने अपने-अपने मोबाइल टैरिफ में बदलाव की घोषणा की है, जो जुलाई के पहले हफ्ते से ही ये लागू हो जाएंगे। इससे उपभोक्ताओं पर अतिरिक्त भार पड़ेगा, जिसका असर मोबाइल उपयोग ग्राहक संख्या पर भी दृष्टिगोचर हो सकता है।


# पीएनबी बंद करेगा खाता

छठा बदलाव यह हुआ है कि पीएनबी ने सालों से निष्क्रिय अपने ग्राहकों के बैंक खातों को अब बंद करने का फैसला किया है। जिसके दृष्टिगत यह तय हुआ है कि बीते तीन साल में बिना लेन-देन के ही चलने वाले सभी खाते बन्द कर दिए जाएंगे। हालांकि, बैंक ने 30 जून 2024 तक केवाईसी कराने वालों को इससे छूट दी थी। जिसकी अवधि आज ही समाप्त हो जाएगी और कल 1 जुलाई से नया नियम लागू हो जाएगा।


- कमलेश पांडेय

वरिष्ठ पत्रकार व स्तम्भकार

प्रमुख खबरें

Madhya Pradesh : राहुल गांधी के खिलाफ भाजयुमो, विहिप कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया

Noida : सड़क दुर्घटना में दिल्ली पुलिस की महिला सिपाही की मौत

राम मंदिर की प्रतिकृति न्यूयॉर्क में ‘भारत दिवस’ पर होने वाली परेड का हिस्सा बनेगी

Italy: भारतीय श्रमिक की मौत के मामले में खेत का मलिक गिरफ्तार