Grain Transportation Tenders Scam | खाद्यान्न परिवहन टेंडर घोटाले में पूर्व कांग्रेस मंत्री भारत भूषण आशु के करीबी सहयोगी गिरफ्तार

By रेनू तिवारी | Sep 05, 2024

गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पंजाब के खन्ना में छापेमारी के बाद खाद्यान्न परिवहन टेंडर घोटाले में कथित संबंध के लिए पंजाब में पूर्व कांग्रेस मंत्री भारत भूषण आशु के करीबी सहयोगी राजदीप सिंह को गिरफ्तार किया। आरोपी पेशे से कमीशन एजेंट है और कई राजनेताओं का करीबी बताया जाता है।


ईडी ने 1 अगस्त को टेंडर घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पंजाब के पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता भारत भूषण आशु को गिरफ्तार किया था। संघीय एजेंसी के क्षेत्रीय कार्यालय में पूछताछ के बाद आशु (53) को हिरासत में लिया गया। ईडी ने अगस्त 2023 में आशु, लुधियाना इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के पूर्व अध्यक्ष रमन बालासुब्रमण्यम और कुछ अन्य के परिसरों पर छापेमारी की थी।

 

इसे भी पढ़ें: Arvind Kejriwal ने आबकारी नीति के निजीकरण की साजिश रची, गोवा चुनाव प्रचार में AAP ने नकद भुगतान किया, CBI ने किया खुलासा


धन शोधन की जांच पंजाब सतर्कता ब्यूरो की प्राथमिकी से शुरू हुई है, जो राज्य सरकार की 2021 की परिवहन और श्रम ढुलाई नीति से संबंधित है और फर्जी व्यक्तियों को भूखंड आवंटित करने के संबंध में लुधियाना इंप्रूवमेंट ट्रस्ट "घोटाले" से संबंधित शिकायतों से संबंधित है।


ईडी ने कहा था कि यह आरोप लगाया गया था कि निविदाएं "उन ठेकेदारों को आवंटित की गईं, जिन्होंने सीवीसी, खाद्य और नागरिक आपूर्ति के अध्यक्ष राकेश कुमार सिंगला के माध्यम से मंत्री (आशु) से संपर्क किया था।" आशु पंजाब सरकार में खाद्य और नागरिक आपूर्ति के पूर्व मंत्री हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Haryana assembly polls: अंबाला कैंट से भाजपा उम्मीदवार अनिल विज का आया बयान, कहा- और अधिक काम करूंगा


धन शोधन की जांच पंजाब सतर्कता ब्यूरो द्वारा राज्य सरकार की 2021 की परिवहन और श्रम ढुलाई नीति से संबंधित एक प्राथमिकी के बाद शुरू की गई थी। इसके अलावा, फर्जी व्यक्तियों को भूखंड आवंटित करने से जुड़े लुधियाना इंप्रूवमेंट ट्रस्ट घोटाले के संबंध में कई शिकायतें भी दर्ज की गईं, जिसके कारण धन शोधन की जांच हुई।


प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी