रिश्तों पर जमी बर्फ पिघलेगी? विदेश मंत्री जयशंकर ने मालदीव में कई परियोजनाओं का किया उद्घाटन

By अभिनय आकाश | Aug 10, 2024

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मालदीव के राष्ट्रपति मुहम्मद मुइज्जू से मुलाकात की है। दोनों नेताओं ने लोगों के लाभ के लिए भारत मालदीव संबंधों को गहरा करने की नई दिल्ली की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। विदेश मंत्रालय ने प्रेस बीफ्रिंग में बताया कि आज मालदीव में राष्ट्रपति की गरिमामय उपस्थिति में भारतीय लाइन ऑफ क्रेडिट के तहत शुरू की गई 28 द्वीपों में जल और स्वच्छता परियोजनाओं के आभासी उद्घाटन और सौंपने के लिए राष्ट्रपति कार्यालय में होना वास्तव में बहुत खुशी की बात है। हमारी विकास साझेदारी मालदीव के लोगों और सरकार की जरूरतों और प्राथमिकताओं से प्रेरित है और अनुदान, ऋण, बजटीय सहायता, क्षमता निर्माण और प्रशिक्षण सहायता का एक विवेकपूर्ण मिश्रण है। अब हम एक ऐसे चरण में प्रवेश कर रहे हैं जहां इनमें से कई परियोजनाएं जमीन पर साकार हो रही हैं, जिससे आम लोगों को ठोस लाभ मिल रहा है।

इसे भी पढ़ें: Bangladesh में हिंदुओं पर हुए वीभत्स हमलों ने दुनियाभर के हिंदू समाज को क्या संदेश और संकेत दिया है?

विकास सहयोग के दायरे और लाभों का विस्तार करने के हमारे प्रयासों में, हम जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न चुनौतियों के प्रति सचेत हैं, विशेष रूप से मालदीव जैसे छोटे द्वीप विकासशील राज्यों के लिए, जो समुद्र के बढ़ते स्तर की अनिश्चितताओं के प्रति और भी अधिक संवेदनशील हैं। तात्कालिक चिंताओं में से एक मीठे पानी के संसाधनों की उपलब्धता और पहुंच है। हमारा उद्देश्य अपने विकास भागीदारों को पारिस्थितिक रूप से टिकाऊ कम लागत वाले समाधान प्रदान करना है ताकि वे न केवल पीने योग्य पानी तक पहुंच सकें बल्कि सीवेज के उपचार की क्षमता भी प्राप्त कर सकें, जिससे इन द्वीपों और एटोल की नाजुक पारिस्थितिकी की रक्षा हो सके। यह भारत में 'हर घर जल' और 'स्वच्छ भारत' यानी 'हर घर को पानी' और 'स्वच्छ भारत' की हमारी अपनी पहलों में प्रतिध्वनित होता है।

इसे भी पढ़ें: जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए, Russian Army से 69 भारतीयों को छुड़ाने के प्रयासों पर क्या बोले जयशंकर

इस परियोजना ने कई द्वीपों, 2 द्वीपों में सुरक्षित पेयजल पहुंचाया है और 17 द्वीपों में सीवरेज प्रणाली शुरू की है। मुझे यह जानकर खुशी हुई कि मेरा मानना ​​है कि इसका सीधा प्रभाव मालदीव के 28,000 लोगों के जीवन पर पड़ा है। और इस परियोजना के तहत स्वच्छ पेयजल और सुरक्षित सीवरेज निपटान प्रदान करने के लिए नवीनतम तकनीकों का उपयोग किया गया है। इसके अलावा, इमारतें सौर ऊर्जा से भी सुसज्जित हैं जो द्वीप ग्रिड को सहायता प्रदान करती हैं। 110 मिलियन अमेरिकी डॉलर की कुल फंडिंग के साथ, यह अंतरराष्ट्रीय सहयोग से मालदीव में लागू किया गया सबसे बड़ा जलवायु अनुकूलन है।

 

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी