India-US: दिल्ली पहुंचे विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, रूस से करीबी के बावजूद भारत से अपनी नजदीकियां बढ़ा रहा अमेरिका

By अभिनय आकाश | Feb 28, 2023

संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) के विदेश मंत्री एंटनी जे ब्लिंकन भारत की अपनी दूसरी यात्रा के लिए दिल्ली पहुंच गए हैं। राष्ट्रपति जो बाइडेन के दो साल के कार्यकाल में वे एक ऐसे प्रशासन का प्रतिनिधित्व करेंगे जो पहले से ही सबसे अधिक परिणामी साबित हुआ है। ब्लिंकन क्वाड (चतुष्पक्षीय संवाद समूह) मंत्रिस्तरीय बैठक में भी शामिल होंगे और विदेश मंत्री एस. जयशंकर के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

इसे भी पढ़ें: सत्ता में आने पर अमेरिका से नफरत करने वाले देशों की आर्थिक मदद बंद कर देंगे: Nikki Haley

ऐसे बढ़ते रहे भारत-अमेरिका के बीच के संबंध

ये कहा जा रहा है कि बाइडेन टीम ने एक विरासत को आगे बढ़ाया है जिसे बिल क्लिंटन ने 2000 में अपनी ऐतिहासिक भारत यात्रा के साथ शुरू किया था। यह जॉर्ज डब्ल्यू बुश द्वारा बढ़ाया गया था, जिन्होंने परमाणु समझौते के लिए एक अद्वितीय व्यक्तिगत प्रतिबद्धता प्रदर्शित की थी। बराक ओबामा मुख्य अतिथि के रूप में गणतंत्र दिवस में शामिल होने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बने थे।  चीन पर रणनीतिक बदलाव करते हुए डोनाल्ड ट्रम्प ने दिल्ली के साथ संबंधों को महत्व दिया।

भारत, अमेरिका का एक वैश्विक रणनीतिक साझेदार 

विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की भारत रवानगी से पहले अमेरिका ने हिन्दुस्तान की जमकर तारीफ की है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने कहा कि भारत, अमेरिका का एक वैश्विक रणनीतिक साझेदार है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘भारत हमारा वैश्विक रणनीतिक साझेदार है। भारत के साथ हमारे व्‍यापक व गहरे संबंध हैं। द्विपक्षीय संबंधों और जी-20 से इतर बहुपक्षीय संबंधों को लेकर भी कई फैसले किए जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: भारत के पड़ोसियों को लोन देकर बड़ा गेम खेल रहा चीन! अमेरिका ने पाकिस्तान और श्रीलंका को किया आगाह

पीएम मोदी की बात 

प्राइस ने कहा, ‘‘आपने भारत सरकार की ओर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से बहुत दृढ़ता से सुना है कि यह युद्ध का युग नहीं है। दुनिया भर में कई देश हैं, खासकर रूस जो नियम-आधारित आदेश, संयुक्त राष्ट्र चार्टर के सिद्धांतों, अंतरराष्ट्रीय कानून के सिद्धांतों, यूनिवर्सल डिक्लेरेशन ऑफ ह्यूमन राइट्स के सिद्धांतों को चुनौती दे रहे हैं। 

प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी