Hair Removal: फेस के अनचाहे बालों को हटाने के लिए अपनाएं ये नुस्खे, जानिए इस्तेमाल का तरीका

By अनन्या मिश्रा | Jun 01, 2024

हम सभी के चेहरे पर छोटे-छोटे रोएं जैसे बाल होते हैं। लेकिन कई लोगों के चेहरे पर काफी ज्यादा बाल नजर आते हैं। जो देखने में अच्छे नहीं लगते और खूबसूरती को कम करने का काम करते हैं। ऐसे में महिलाएं इन बालों को हटाने के लिए घरेलू नुस्खे की तलाश में रहती हैं। जो चेहरे के अनचाहे बालों से निजात दिला सकें। ऐसे में अगर आप भी किसी ऐसे ही नुस्खे की तलाश में हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ ऐसे नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके चेहरे के अनचाहे बालों को दूर करने में काफी असरदार साबित होंगे। 


शहद और चीनी

आप चीनी और शहद मिलाकर घर पर ही वैक्स बनाकर तैयार कर सकती हैं। इससे चेहरे के बाल हट जाते हैं। इसको बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में 2 चम्मच चीनी और एक चम्मच शहद डालकर पानी मिला लें। फिर इसको 30 सेकेंड के लिए गर्म करें और जब यह हल्का गर्म हो तो चेहरे के अनचाहे बालों पर लगाएं और फिर इसको कॉटन के स्ट्रिप से हटाएं।


अंडे की सफेदी और कॉर्न स्टार्च 

इस नुस्खे से आपके चेहरे के अनचाहे बालों को खत्म करने में मदद करेगा। इसके लिए एक कटोरी आधा चम्मच कॉर्न स्टार्च और एक अंडे के सफेद हिस्सा मिक्स करें। अब इसमें एक चम्मच चीनी एड करें। अब इसको फेस पर परत की तरह लगाएं और सूखने दें। जब यह सूख जाए को इस मास्क को उल्टी दिशा में खीचें। इससे आपके चेहरे के अनचाहे बाल हट जाएंगे।


पपीता और हल्दी

आपको बता दें कि पपीते में पापैन नामक एंजाइम पाया जाता है, जो चेहरे के बालों को हटाने में कारगर होता है। वहीं पपीते के इस्तेमाल से स्किन निखरती है। इसके लिए पपीते और हल्दी को मिलाकर फेस के बालों पर लगाने से अनचाहे बालों से निजात मिलती है। इस नुस्खे के लिए एक कटोरी में पपीते का टुकड़ा और आधा चम्मच हल्दी मिला लें। फिर इसको फेस पर 15-20 मिनट लगाकर रखें। इसके बाद इसे हल्के हाथों से रगड़ते हुए छुड़ा दें।

प्रमुख खबरें

अंबानी परिवार ने मनाया T20 World Cup जीतने का जश्न, अनंत-राधिका के संगीत में नजर आए वर्ल्ड चैंपियंस, देखें Video

इजरायली बंधकों को आजाद करेगा हमास? अमेरिका प्रस्ताव को स्वीकारा

Bajaj Freedom 125: बजाज ने लॉन्च की दुनिया की पहली CNG बाइक, कीमत 95000 रुपये से शुरू, 330 km की रेंज

China के शेडोंग प्रांत में बवंडर के कारण हवा में उड़ा मलबा, 5 की मौत