Relationship Advice For Couples । बड़ी नहीं छोटी-छोटी चीजों पर करें फोकस, खुशहाल और स्वस्थ बनेगा रिश्ता

By एकता | Oct 18, 2023

किसी भी रिश्ते को स्वस्थ और बेहतर बनाने के लिए किस चीज की जरूरत होती है? आसान सा जवाब है प्रयासों की। रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए जब प्रयास करने की बात आती है तो लोग अपना सारा ध्यान बड़ी चीजों पर केंद्रित कर देते हैं। हालाँकि, ऐसा जरुरी नहीं है। छोटे और आसान प्रयासों से भी रिश्ते को स्वस्थ और बेहतर बनाया जा सकता है। कैसे? छोटे प्रयासों में एक-दूसरे को समझना, कठिन विषयों पर बातचीत करना शामिल है। जब आप रिश्ते में छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान देने लगते हैं तब आपके और आपके पार्टनर के बीच एक अलग साझेदारी बनती हैं, जो आप दोनों के बीच के संबंध को बेहतर और मजबूत बनाने का काम करती है। चलिए आपको बताते हैं कौन-कौन सी छोटी चीजें आपके रिश्ते को मजबूत बनाने में मदद करती हैं।


पार्टनर के साथ धैर्य बरतना जरुरी- हमारे पास अपने पार्टनर का दिमाग पढ़ने की शक्ति नहीं है और ना ही उनके पास ये शक्ति है। इसलिए एक-दूसरे के साथ धैर्य बरतना बेहद ही जरुरी है। कई बार रिश्ते कठोर समय से गुजरते हैं, इसलिए खुद को या अपनी बातों को पार्टनर पर थोपने की कोशिश न करें। इन चीजों से रिश्ते अच्छे और मजबूत होते हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Relationship Advice । रिश्ते को बेहतर से बेहतरीन बनाती हैं ये चीजें, न करें इन्हें Red Flag समझने की गलती


पार्टनर की बातों को सुनने और समझने की कोशिश करें- अगर आपका पार्टनर आपसे कुछ कह रहा है तो उनकी बातों को सुने और समझने की कोशिश करें। बात करने के दौरान पार्टनर को बीच के टोकने की गलती न करें। पार्टनर की बातों को समस्या का हल निकालने के लिए सुनने की कोशिश न करें। कई बार लोग अपने दिल को हल्का करने के लिए अपने पार्टनर से बातचीत करते हैं। इसलिए बिना कुछ कहे बस पार्टनर की बातों को सुनें।

 

इसे भी पढ़ें: Relationship Tips । प्यार में अंधे हो जाते हैं इन राशियों के लोग, आसानी से पार्टनर दे जाते हैं धोखा


पार्टनर पर ध्यान देते रहे- हर किसी को अपने पार्टनर को पर्सनल स्पेस देना चाहिए, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आपकी मौजूदगी उनकी जिंदगी में ना के बराबर हो जाए। इसलिए बीच-बीच में टॉक्सिक हुए बिना अपने पार्टनर को अपनी मौजूदगी का एहसास करवाते रहें। इन छोटी-छोटी चीजों से रिश्ते बेहतर होते जायेंगे।


प्रमुख खबरें

पंजाब में मादक पदार्थ का तस्कर गिरफ्तार, एक किलो से अधिक हेरोइन जब्त

आतिशी को फ्लैगस्टाफ रोड बंगले का कब्जा मिलना अब भी बाकी: मुख्यमंत्री कार्यालय

मणिपुर: तीन उग्रवादी गिरफ्तार, हथियार जब्त

अपहरण मामला : न्यायालय का भवानी रेवन्ना को दी गई अग्रिम जमानत रद्द करने से इनकार