NATO मेंबर बनने के लिए फिनलैंड है तैयार, स्वीडन के बिना होगा शामिल

By अभिनय आकाश | Feb 23, 2023

यूरोपीय देश फिनलैंड के काफी वक्त से नाटो का सदस्य बनने को लेकर चर्चा चल रही है। नाटो 30 देशों का समूह है, जिसमें 28 यूरोपीय देश और 2 नॉर्थ अमेरिकी देश शामिल हैं। नाटो में शामिल सभी सदस्य सैन्य मामलों में एक दूसरे की सहायता करते हैं। यही वजह है कि फिनलैंड भी काफी वक्त से नाटों में शामिल होने की चाह लिए है। पहले इस बात की चर्चा थी कि फिनलैंड और स्वीडन दोनों ही नाटो में शामिल होंगे। दोनों पड़ोसी देश हैं और इनके नाटा में शामिल होने की चर्चा काफी पहले से चल रही है। लेकिन ताजा रिपोर्ट के अनुसार फिनलैंड अब स्वीडन के बिना ही नाटो में शामिल होने को तैयार है। 

इसे भी पढ़ें: तुर्की के बाद अब हिली ताजिकिस्तान की धरती! 6.8 तीव्रता के भूकंप से दहला देश, हैरान करने वाले वीडियो आये सामने

निनिस्तो ने स्वीडन और नॉर्वे के प्रधानमंत्रियों के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हमारी संसद अपना निर्णय करेगी, और अगर तुर्की और हंगरी इसकी पुष्टि करते हैं, तो हम नाटो के सदस्य बन जाएंगे। फ़िनिश सांसदों द्वारा इस मामले पर 28 फ़रवरी को मतदान किए जाने की उम्मीद है। संकेत है कि फिनलैंड स्वीडन, उसके पड़ोसी और करीबी सहयोगी के बिना गठबंधन में कदम उठाने की तैयारी कर रहा है। जिसकी सदस्यता बोली को तुर्की प्रतिरोध द्वारा रोक दिया गया है। निनिस्तो ने जोर देकर कहा कि उनके बयान को फिनलैंड को अपने पड़ोसी देश को पीछे छोड़ने के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। 

प्रमुख खबरें

बंगाल: सियालदह ईएसआई अस्पताल में आग लगी, कोई हताहत नहीं

जापानी पर्यटकों की बस तुर्किये में दुर्घटनाग्रस्त, 22 घायल

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया