Budget Trips: पहाड़ों पर है घूमने का मन तो चले आइए भोपाल, नेचर के साथ उठाएं एडवेंचर का लुत्फ

By अनन्या मिश्रा | Sep 20, 2023

हिल स्टेशन का नाम आते ही ज्यादातर लोगों के दिमाग में हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड का नाम आता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भोपाल में कई हिल स्टेशन हैं। लेकिन बता दें कि भोपाल में परिवार के साथ अच्छा समय बिता सकती हैं। यहां पर आपको घूमने के लिए कई ऑप्शन मिल जाएंगे। अगर आपका भी पहाड़ों पर जाने का मन है तो आप भोपाल को एक्सप्लोर कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको भोपाल के कुछ बेहतरीन हिल स्टेशनों के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां पर आपको घूम कर एक अलग अनुभव होगा। 


पचमढ़ी हिल स्टेशन

बता दें कि मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले में स्थित पचमढ़ी एक बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है। इसी वजह से दुनियाभर से लोग यहां घूमने के लिए आते हैं। पचमढ़ी हिल स्टेशन घूमने के बाद आप उत्तराखंड और हिमाचल की खूबसूरती को भूल जाएंगे। पचमढ़ी केवल सड़क के द्वारा ही पहुंचा जा सकता है। भोपाल से पचमढ़ी हिल स्टेशन की दूरी करीब 159 किमी है। भोपाल से पचमढ़ी पहुंचने में आपको करीब 4 घंटे का समय लगेगा। आप यहां पर अपनी गाड़ी या बस से भी पहुंच सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Famous Valley: MP की Lotus Valley देख जन्नत में होने का होगा एहसास, कपल्स की फेवरेट है ये जगह


मांडू हिल स्टेशन

मध्य प्रदेश में स्थित मांडू हिल स्टेशन रानी रूपमती और बादशाह बाज बहादुर के अमर प्रेम का साक्षी है। यहां पर घूमने के लिए लाखों की संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं। बारिश के मौसम में मांडू हिल स्टेशन में हरियाली की मखमली सी चादर चढ़ जाती है। जिससे यहां पर घूमने का मजा दोगुना हो जाता है। यहां पर आप अपनी फैमिली या दोस्तों के साथ आ सकते है। माढू में आपको घूमने के कई ऑप्शन मिल जाएंगे। भोपाल से मांडू पहुंचने के लिए आपको गाड़ी या फिर बस से जाना होगा। 


पातालकोट हिल स्टेशन

पातालकोट हिल स्टेशन एक घाटी की तरह है। यहां पर मानसून में घूमने का मजा दोगुना हो जाता है। अगर आप इस जगह को अच्छे से एक्सप्लोर करना चाहते हैं तो आपको यहां पर ट्रेकिंग का लुत्फ जरूर उठाना चाहिए। पहाड़ों के ऊपर से दिखने वाला अद्भुत नजारा आपके ट्रिप को शानदार बना देगा। भोपाल से इस हिल स्टेशन की दूरी 256 किमी है। आप अपनी कार से भी यहां पहुंच सकते हैं। भोपाल से पातालकोट जाने में करीब 5 घंटे का समय लगता है।

प्रमुख खबरें

अमेठी में शिक्षक सहित चार लोगों की हत्या का आरोपी पुलिस मुठभेड़ में घायल

Haryana elections: कांग्रेस सांसद कुमारी शैलजा का बयान, कहा - भाजपा मेरा स्वागत करने को तैयार है क्योंकि वे बहुत कमजोर हैं

अदाणी-हिंडनबर्ग विवाद के बीच लोक लेखा समिति ने 24 अक्टूबर को सेबी प्रमुख को तलब किया

केवल सुशासन के लिए पहचानी जाने वाली सरकार ही हरियाणा का विकास कर सकती है: अमित शाह