Middle East में युद्ध तेज होने की आशंका, हिजबुल्लाह ने रातोंरात इजरायल पर दाग दिए ढेरों मिसाइल

By अंकित सिंह | Aug 04, 2024

लेबनान के ईरान समर्थित समूह हिजबुल्लाह ने कहा है कि उसने इज़राइल पर दर्जनों रॉकेट दागे हैं जिससे मध्य पूर्व में तनाव बढ़ गया है। यह घटनाक्रम तब हुआ है जब ईरान और उसके सहयोगियों ने हमास के राजनीतिक ब्यूरो प्रमुख इस्माइल हानियेह की हत्या के लिए इज़राइल को दोषी ठहराया है। क्षेत्रीय युद्ध की आशंका चरम पर है क्योंकि ईरान ने इज़राइल से बदला लेने की कसम खाई है जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका ने कहा है कि वह इस क्षेत्र में युद्धपोत और लड़ाकू विमान भेजेगा। पश्चिमी सरकारों ने भी नागरिकों से लेबनान छोड़ने का आह्वान किया और एयरलाइंस ने उड़ानें रद्द कर दीं।

 

इसे भी पढ़ें: 'मुझसे बकवास करना बंद कीजिए...', आखिर ईरान की घटना के बाद नेतन्याहू पर क्यों भड़के जो बाइडेन


बेरूत में अमेरिकी दूतावास ने अपने नागरिकों से "किसी भी उपलब्ध टिकट" पर देश छोड़ने का आग्रह किया, जिसके बाद ब्रिटेन के विदेश सचिव डेविड लैमी ने भी इसी तरह की चेतावनी दी, जिन्होंने कहा कि क्षेत्रीय स्थिति "तेजी से बिगड़ सकती है"। ईरान और उसके "प्रतिरोध की धुरी" ने इस सप्ताह तेहरान में हनियेह की हत्या के बाद प्रतिशोध की कसम खाई, जो बेरूत में हिज़्बुल्लाह के सैन्य प्रमुख की हत्या के कुछ ही घंटों बाद हुई थी। 


शनिवार को, इज़राइल ने हिजबुल्लाह के साथ फिर से गोलाबारी की, कब्जे वाले पश्चिमी तट पर एक घातक हमला किया और गाजा शहर में एक स्कूल परिसर पर हमला किया, जिसमें हमास शासित क्षेत्र की नागरिक सुरक्षा एजेंसी ने कहा कि कम से कम 17 लोग मारे गए। वहीं, ईरान के अर्धसैनिक बल ‘रिवोल्यूशनरी गार्ड’ ने शनिवार को कहा कि इजराइल ने छोटी दूरी के रॉकेट से हमास नेता इस्माइल हनिया को निशाना बनाया। उसने अमेरिका पर इस हमले में इजराइल का समर्थन करने का आरोप भी लगाया।

 

इसे भी पढ़ें: Iran के खुलकर समर्थन में पाकिस्तान, इस्लामिक संगठन की बैठक को लेकर दिया बयान


सरकारी टेलीविजन चैनल पर प्रसारित बयान में ‘रिवोल्यूशनरी गार्ड’ ने हनिया की मौत का बदला लेने का आह्वान दोहराया। उसने कहा कि बुधवार को राजधानी तेहरान में हमास के राजनीतिक प्रमुख हनिया के आवास को निशाना बनाने के लिए सात किलोग्राम के हथियार से लैस रॉकेट का सहारा लिया गया। ‘रिवोल्यूशनरी गार्ड’ ने हमले से बड़े पैमाने पर तबाही मचने का दावा किया। हालांकि, उसने यह नहीं बताया कि तेहरान में हनिया का आवास कहां था। हनिया ईरान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियान के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए ईरान में था। 

प्रमुख खबरें

जिनकी आंखें नहीं, वे भी देख सकेंगे दुनिया, एलन मस्क के कौन से नए डिवाइस को मिली FDA की मंजूरी

भारत के हम बहुत आभारी हैं...50 मिलियन डॉलर की मदद पाकर गदगद हुआ मालदीव, बताने लगा अच्छा दोस्त

Duplicate Vehicle RC: कैसे हासिल करें डुप्लीकेट आरसी, जानें ऑनलाइन और ऑफलाइन बनवाने का तरीका

कठिन हुई कनाडा की राह, ट्रूडो ने कर दी 35% स्टूडेंट वीजा कटौती, जानें भारत पर क्या पड़ेगा प्रभाव