गिरफ्तारी के लिए बनाया गया झूठा आधार, केजरीवाल की याचिका पर HC ने CBI से मांगा जवाब

By अभिनय आकाश | Jul 02, 2024

दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को एजेंसी द्वारा गिरफ्तारी के खिलाफ मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की याचिका पर केंद्रीय जांच ब्यूरो से जवाब मांगा। अदालत ने मामले की सुनवाई 17 जुलाई को तय की है। अरविंद केजरीवाल के वकील, वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने अदालत के समक्ष दलील दी कि आम आदमी पार्टी प्रमुख को गिरफ्तार करने की सीबीआई को कोई ज़रूरत नहीं है।

इसे भी पढ़ें: स्वाति मालीवाल ने केजरीवाल को लिखा पत्र, AAP पर लगाए गंभीर आरोप, कहा- महिलाओं से इतनी दुश्मनी

उन्होंने अदालत को बताया कि सीबीआई की एफआईआर अगस्त 2022 की है, और फिर उन्हें अप्रैल 2023 में बुलाया गया और 9 घंटे तक पूछताछ की गई। अप्रैल से अब तक कुछ भी नहीं किया गया है और इसलिए 2022 में दर्ज एफआईआर पर उन्हें गिरफ्तार किया गया है। सिंघवी ने तर्क दिया कि गिरफ्तारी ज्ञापन में कार्रवाई के लिए कुछ कारण और आधार प्रतिबिंबित होना चाहिए। उन्होंने कहा कि गिरफ्तारी का आधार यह होना चाहिए कि व्यक्ति आतंकवादी है या भागने का खतरा है। उन्होंने कहा कि उनकी गिरफ्तारी जरूरी नहीं थी क्योंकि वह उत्पाद पुलिस मामले में न्यायिक हिरासत में थे।

इसे भी पढ़ें: Arvind Kejriwal Arrest: दिल्ली हाई कोर्ट पहुंचे अरविंद केजरीवाल, CBI की गिरफ्तारी को चुनौती

गिरफ्तारी ज्ञापन काफी उल्लेखनीय है। न्यायमूर्ति नीना बंसल कृष्णा की उच्च न्यायालय की पीठ ने इसके बाद सीबीआई को नोटिस जारी कर एजेंसी से जवाब मांगा। नोटिस जारी करें। सीबीआई की ओर से नोटिस स्वीकार कर लिया गया है. विस्तृत जवाब 7 दिनों के भीतर दाखिल किया जाए. सुनवाई टालने से पहले अदालत ने कहा, अगर कोई प्रत्युत्तर है तो उसे 2 दिनों के भीतर दाखिल किया जाए। दिल्ली की एक अदालत ने एजेंसी को अदालत कक्ष में उनसे पूछताछ करने की अनुमति देने के बाद 26 जून को अरविंद केजरीवाल को सीबीआई द्वारा गिरफ्तार कर लिया था। 

प्रमुख खबरें

शॉवर वाली ट्रेन... Vande Bharat Express की छत से टपकने लगा पानी, यात्री हुए परेशान, रेलवे ने दी सफाई

Prabhasakshi Exclusive: Russia-Ukraine के बीच चल रहा युद्ध Robot War में बदला, बम-बारूद नहीं अब तकनीक का हो रहा उपयोग

सॉफ्टवेयर के माध्यम से ई-पॉस से लैस राशन की दुकानों की होगी रेगुलर मॉनिटरिंग

BTECH कंप्यूटर साइंस या AI, कौन-सा कोर्स बेहतर है, जानें किसमें कमाई ज्यादा